Newsधर्म

भारत के प्रमुख त्यौहारों की सूची | Indian Festival List In Hindi 2023

भारत के प्रमुख व्रत पर्व और त्यौहारों की सूची, इंडियन फेस्टिवल लिस्ट 2023 ( Indian Festival List In Hindi 2023)

Bharat Ke Pramukh Tyohar Ke Naam – पूरे विश्व में भारत को त्यौहारों के देश के नाम से जाना जाता है. कारण भारत में विभिन्न धर्म के लोग निवासरत है. सभी धर्म के लोगों द्वारा आपसी भाईचारे के साथ पर्व और त्यौहार मनाए जाते है. जैस- होली, मकर संक्रांति, बकरीद, क्रिसमस इत्यादि. अंग्रेजी कैलेंडर के 365 दिनों में से 300 दिन भारत में कोई ना कोई तीज त्यौहार आता है. जिनके पीछे कोई ना कोई पौराणिक कथा जरूर होती है. जिन्हें इंडियन फेस्टिवल कहा जाता है. कई उल्लेखनीय व्यक्तियों की जयंती और पुण्यतिथि को इन त्योहारों में उद्देश्यपूर्ण रूप से शामिल किया जाता है, जो ऐसे व्यक्तियों द्वारा अपने पूरे जीवन में किए गए योगदान की भावना प्रदान करता है. यहां कई ऐसे त्योहार भी मनाए जाते हैं जो साल के समय से जुड़े होते हैं. चलिए पोस्ट के जरिए जानते हैं भारत के प्रमुख त्यौहारों की सूची.

indian-festival-list-in-hindi
भारत के प्रमुख त्यौहारों की सूची | Indian Festival List In Hindi 2023

भारत के प्रमुख त्यौहार कौन-कौन से हैं ?

Table of Contents

भारत को दुनिया में देव भूमि का दर्जा प्राप्त है. इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि, “भारत माता की जय”. यहां के लोगों की आस्था और विश्वास इतना अटूट है कि देश के अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग धर्मों के लोग हर त्योहार को बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाते हैं. भारत में मनाए जाने वाले त्योहार (Important Festivals of India) के नाम कुछ इस प्रकार है-

मकर संक्रांति (Makar Sankranti)

करीब एक माह के मलमास की समाप्ति के बाद मकर संक्रांति से दोबारा मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है. यह अंग्रेजी कैलेंडर के जनवरी माह में 14 या 15 तारीख को पड़ता है. इसे पूरे भारत में बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन तिल के लड्‌डू खाए जाने का विधान है. भारत के बिहार राज्य में इसे खिचड़ी के नाम से जाना जाता है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से मनुष्य जन्म में किए गए पाप धुल जाते है. गुजरात प्रांत में इस दिन को पतंग उत्सव के रूप में मनाया जाता है.

बसंत पंचमी (Basant Panchami)

हिंदू धर्म में मां सरस्वती को विद्या और संगीत की देवी का दर्जा प्राप्त है. इन्हीं को समर्पित बसंत पंचमी पर्व बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन सरसों की फसल पककर तैयार हो जाती है और ऐसा प्रतीत होता है मानों पूरा देश पीले रंग से सराबोर हो चुका है. इस दिन को शीत ऋतु की विदाई और बसंत ऋतु के आगमन का दिन माना गया है. इस दिन से विद्यार्थियों के अध्ययन का उचित समय होता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ मास की शुक्ल पंचमी के दिन इस पर्व को मनाया जाता है.

महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) 

आदि देव महादेव के भक्तों को महाशिवरात्रि पर्व का पूरे वर्ष इंतजार रहता है. इस दिन पूरे भारत वर्ष में भोलेनाथ के मंदिरों में भक्तों का सैलाब  जल अर्पण करने के लिए उमड़ता है. माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. पौराणिक मान्यता है कि, इस दिन भगवान शिव ने वैराग्य का जीवन छोड़कर घर गृहस्थी में प्रवेश किया था.

होली (Holi)

होली का पर्व प्रतिवर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है. इसे रंगोत्सव पर्व भी कहते है. साधारण तौर पर होली मार्च माह में आती है. पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन रंगों से होली खेली जाती है. इसके पांचवे दिन रंग पंचमी पर्व मनाया जाता है.

रामनवमी (Ram Navmi)

चैत्र मास का महत्व हिंदू धर्म में विशेष होता है. क्योंकि इस दिन से हिंदू नव वर्ष का आरंभ होता है. चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तिथि से नवरात्रि प्रारंभ हो जाते है. हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन प्रभु श्री राम का जन्म हुआ था. कहा जाता है कि भगवान राम ने विष्णु के सातवें अवतार के रूप में जन्म लेकर रावण के अत्याचारों का अंत किया था.

बैसाखी (Baisakhi)

सिख धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक बैसाखी का त्योहार. प्रतिवर्ष यह पर्व विक्रम संवत के प्रथम माह यानि अप्रैल महीने में आता है. होली और दिवाली हिंदू धर्म का मुख्य त्योहार माना जाता है उसी तरह बैसाखी का पर्व सिखों के लिए काफी अहम है.

ईद (Eid)

ईद मुस्लिम समुदाय के लोगों का एक महत्वपूर्ण और बड़ा त्योहार है. पुरे देशभर में ईद को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन ईद के साथ ही रमजान का महीना भी खत्म हो जाता है. इस दिन पुरे देश के मस्जिदों में नमाज़ पढ़ी जाती है. और एक दुसरे से गले मिलकर ईद मुबारक की जाती है. इस दिन लोग अपने घरो में खीर सेवई बनाते है.

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan)

रक्षाबंधन का त्यौहार हिंदु धर्म के प्रमुख त्यौहारों में से एक है. यह पर्व सावन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. यह दिन भाई और बहन के प्यार का प्रतीक है. इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई जीवन भर उसकी रक्षा करने का वचन देता है.

जन्माष्टमी (Janmashtami)

हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म मध्य रात्रि में हुआ था. प्रतिवर्ष भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन लड्डू गोपाल जी की पूजा अर्चना की जाती है.

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi)

गणेश चतुर्थी का त्योहार भी हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस दिन भगवान गणेश की विशेष रूप से पूजा की जाती है क्योंकि इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. हर साल भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष को यह पर्व मनाया जाता है. 10 दिनों तक श्री गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है.

नवरात्रि (Navratri)

हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व माना गया है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, एक वर्ष में चार नवरात्रि आती हैं जिनमे दो गुप्त नवरात्रि, एक चैत्र नवरात्रि और एक शारदीय नवरात्रि. चैत्र नवरात्रि मार्च या अप्रैल महीने में और शारदीय नवरात्रि सितम्बर या अक्टूबर महीने में आती है.

दशहरा (Dussehra)

हर साल शारदीय नवरात्रि समाप्त होते ही दशहरे का त्योहार मनाया जाता है. हिंदू धर्म में दशहरे के पर्व को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है.

करवाचौथ (Karwa Chauth)

करवा चौथ का पर्व खासकर सुहागिन महिलाओं का पर्व होता है. पति की लंबी उम्र और अखंड सौभाग्य के लिए इस दिन भालचंद्र गणेश जी की पूजा की जाती है.

धनतेरस (Dhanteras)

पांच दिनों तक चलने वाले दीपावली की शुरुआत धनतेरस से होती है. इस पर्व को धनवंतरि जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है. धनतेरस का पर्व कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है.

दीपावली (Deepawali)

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान श्री राम त्रेता युग में लंकापति रावण का वध कर कार्तिक अमावस्या के दिन माता सीता और लक्ष्मण के साथ अयोध्या लौटे थे. भगवान राम के अयोध्या वापस आने के स्वागत में दीप जलाकर दिवाली मनाई गई. तभी से हर वर्ष कार्तिक अमावस्या के दिन दीपावली का महापर्व मनाया जाता है.

भारत के प्रमुख त्यौहार 2023 – All Indian Festivals List in Hindi

तो फिर चलिए शुरू करते हैं और सभी प्रमुख भारतीय त्यौहारों के बारे में महीनों के हिसाब से जानते हैं.

Indian Festivals in January 2023

नए साल का ये पहला महीना है। जनवरी का नाम रोमन देवता जानुस के नाम पर रखा गया है।

कब पालन किया जाता है तारीखFestival Name (त्यौहार के नाम)
1 जनवरीHappy New Year | English New Year | Army Medical Corps Establishment Day | Global family day | World Peace Day
4 जनवरीWorld Braille Day
6 जनवरीWorld War Orphans Day
8 जनवरीAfrican National Congress Foundation Day
9 जनवरीPravasi Bharatiya Divas NRI Day
10 जनवरीWorld Laughter Day, World Hindi Day
11 जनवरीDeath anniversary of Lal Bahadur Shastri
12 जनवरीNational Youth Day (Birth Day of Swami Vivekanand)
13 जनवरीGuru Gobind Singh Jayanti
14 जनवरीलोहड़ी, उत्तरायण, मकर संक्रांति, Bhogali Bihu, माघ बिहु
15 जनवरीIndian Army Day | Pongal (पोंगल)
14 –16 जनवरीKenduli Mela
21 जनवरीHug Day
23 जनवरीसुभाष चंद्र बोस जयंती
24 जनवरीInt’l. Day of Education | Nat’l. Girl Child Day
25 जनवरीInternational Customs Duty Day |  India Tourism Day | National Voters Day
26 जनवरीRepublic Day (गणतंत्र दिवस) | Vasant Panchami/Shri Panchami (वसंत पंचमी/श्री पंचमी)
27 जनवरीInternational Holocaust Day
28 जनवरीBirth anniversary of Lala Lajpat Rai
29 जनवरीWorld Leprosy Eradication Day
30 जनवरीAnniversary of Gandhi Assassination | Martyr Day

Indian Festivals in February 2023

नए वर्ष का यह दूसरा महीना है। दक्षिणी गोलार्ध में, फरवरी मौसम संबंधी मौसम का तीसरा और आखिरी महीना होता है।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Valentine’s Day (Christian)14th February
Maha Shivratri (Hindu)18th February
Hazarat Ali’s जन्मदिन (Muslim)05th February

Indian Festivals in March 2023

नूतन वर्ष का यह तीसरा महीना है। युद्ध के रोमन देवता के नाम पर आर्क का नाम दिया जा सकता है लेकिन वास्तव में यह कैलेंडर के सबसे खुश महीनों में से एक है।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Holika Dahan- Holi (Hindu)7 March
महिला दिवस8 March
Ramakrishna Jayanti (Hindu)15th March
Gudi Padwa (Hindu)22nd March
गणगौर (Hindu)24th March
Rama Navami (Hindu)30th March

Indian Festivals in April 2023

नए साल का ये चौथा महीना है। यह माना जाता है कि अप्रैल बढ़ते मौसम का महीना है और जब पेड़ और फूल “खुले” होने लगते हैं।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
April Fool दिवस (सभी)1st April
Good Friday (Christian)2nd April
Mahavir Jayanti (Jain)4th April
Hanuman Jayanti (Hindu)7th April
Ambedkar Jayanti (Hindu)14th April
Akshaya Tritiya (Hindu)22nd April

Indian Festivals in May 2023

नए साल का ये पाँचवा महीना है। मई का मीरा महीना पूरे जोश में वसंत का जश्न मनाता है, और कई मौसमी, भोजन और पॉप संस्कृति के दिनों का दावा करता है।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Vallabacharya Jayanti (Hindu)7th May
Rabindranath Tagore Jayanti (Hindu)7th May
Mother’s Day9th May
Surdas Jayanti (Hindu)17th May

Indian Festivals in June 2023

नए साल का ये छठा महीना है। महीने का नाम रोमन देवी जूनो, विवाह की देवी और सर्वोच्च देवता बृहस्पति की पत्नी के नाम पर रखा गया है।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Maharana Pratap Jayanti (Hindu)13th June
Father’s Day20th June
Kabirdas Jayanti (Hindu)24th June

Indian Festivals in July 2023

नए साल का ये सातवाँ महीना है। जुलाई स्वतंत्रता, स्वतंत्रता, और देश और संस्कृति के समारोहों के लिए समर्पित महीना लगता है।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Rath Yatra (Hindu)12th July
Muharram (Muslim)29th July

Indian Festivals in August 2023

नए साल का ये आठवाँ महीना है। धूप हमारे सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाती है, जिससे हमें खुशी मिलती है. अगस्त में, सूरज हमेशा बाहर रहता है!

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Friendship Day1st August
Independence Day15th August
Kajari Teej (Hindu)19th August
Raksha Bandhan (Hindu)30th August

Indian Festivals in September 2023

नए साल का ये नौवाँ महीना है। वर्ष के नौवें महीने के रूप में, सितंबर उत्तरी गोलार्ध में शरद ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Teacher’s Day (शिक्षक दिवस)5th September
Hindi Diwas14th September
Visvesvaraya Jayanti / Engineer’s Day (Hindu)15th September
विश्वकर्मा पूजा17th September
Antyodaya Diwas25th September
Maharaj Agrasen Jayanti (Hindu)26th September

Indian Festivals in October 2023

नए साल का ये दसवाँ महीना है। इस महीने में भी आपको बहुत से त्यौहार और पर्व का पालन करने का अवसर प्राप्त होगा। यहाँ पर में आप लोगों की सहजता के लिए उन सभी प्रमुख त्यौहार और पर्व की जानकारी प्रदान करूँगा जिन्हें आप इस महीने हर्ष उल्लाश के साथ पालन कर सकते हैं।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Gandhi Jayanti2nd October
Lal Bahadur Shastri Jayanti2nd October
Durga Puja15 October 2022 (Sunday) – 23 October 2022 (Monday)
Dussehra (Hindu)24th October
Indian Air Force Day8th October
Jai Prakash Narayan Death Anniversary8th October
Munshi Premchand Death Anniversary8th October
Valmiki Jayanti (Hindu)9th October
Guru Ram Das Jayanti9th October
Rashtriya Ekta Diwas31st October

Indian Festivals in November 2023

नए साल का ये ग्यारवाँ महीना है। यह पतझड़ के मौसम का आखिरी महीना है। उत्तरी गोलार्ध में नवंबर दक्षिणी गोलार्ध में मई के समान है।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Rajyotsava Day1st November
Guru Nanak Jayanti (Sikh)8th November
Children’s Day (बाल दिवस)14th November
Thanksgiving Day (Christian)24th November

Indian Festivals in December 2023

नए साल का ये बारवाँ महीना है। इस महीने परिवार इकट्ठा होते हैं। पूरे महीने में, दान और शांति हमारे विचारों और कार्यों को शामिल करते हैं।

Festival Name (त्यौहार के नाम)कब पालन किया जाता है तारीख
Christmas (Christian)25th  December

“सरहुल” पर्व का सम्बन्ध किस राज्य से है?

सरहुल पर्व का सम्बन्ध झारखण्ड राज्य से है.

“ओणम ” किस राज्य का प्रमुख त्यौहार है?

ओणम केरल राज्य का प्रमुख त्यौहार है.

“पोंगल ” किस राज्य का प्रमुख त्यौहार है?

पोंगल तमिलनाडु राज्य का प्रमुख त्यौहार है.

“बाबा गरियापूजा ” त्यौहार कहाँ मनाया जाता है?

बाबा गरियापूजा त्यौहार अरुणाचल प्रदेश में मनाया जाता है.

“पपेटी ” किसका त्यौहार है?

पपेटी पारसी सम्प्रदाय का त्यौहार है.

सामाजिक त्यौहार “नुआखाई “भारत के किस राज्य से सम्बंधित है?

सामाजिक त्यौहार नुआखाई भारत के ओडिशा राज्य से सम्बंधित है.

आज आपने क्या सीखा?

ये थी वो सभी त्यौहार और पर्व जिन्हें की हम भारतवासी पूरे वर्ष में मनाते हैं. मैंने पूरी कोशिश करी है की सभी धर्म के भारत के प्रमुख व्रत पर्व और त्यौहार की इस सूची का हिस्सा बनाऊँ. यही गलती से कोई छूट गयी ही तब कृपया उसके विषय में कॉमेंट ज़रूर करें.

इसे भी पढ़े : 

 100+हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य 1000+अनसुनें रोचक तथ्य हिंदी में पढ़े यहां !
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals ENO पीने के फायदे और नुकसान
ब्रेस्ट मिल्क के बारे में रोचक तथ्य फूलों के नाम संस्कृत में 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है पक्षियों के नाम संस्कृत में
Kiss (चुंबन) के बारे में रोचक तथ्यप्लास्टिक की वस्तुओं के नाम संस्कृत में
अन्य विषयों पर भाषण पढ़ने के लिएयहाँ क्लिक करें

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status