हिंदी लोक

Kiss (चुंबन) के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about kiss in Hindi

Kiss (चुंबन) के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about kiss in Hindi

प्रेम बयां करने का एक तरीका अधरों पर चुंबन किया जाना है. जिसे तकनीकी युग की भाषा में Lip kiss कहा जाता है. लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं की kiss के साथ प्यार के अलावा, कई वैज्ञानिक शोध, अध्ययन और विश्व रिकॉर्ड जुड़े हैं. चलिए आज हम Kiss (चुंबन) के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about kiss in Hindi के बारें में जानते है.

interesting-facts-about-kiss-in-hindi
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

Kiss (चुंबन) के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about kiss in Hindi

  • हॉर्मोन का रिलीज होना : जब हम किसी को kiss करते हैं तो हमारे शरीर में मौजूद अड्रेनलिन और नॉरअड्रेनलिन हॉर्मोन रिलीज होते हैं. यह हार्मोन हमारी ह्दय की गति को बढ़ाती है. इतना ही नहीं Kiss (चुंबन) करने से शरीर से शुगर विघटित होकर ऊर्जा देता है.
  • मांसपेशियां की मेहनत : kiss करने के लिए केवल होंठो या अधर का इस्तेमाल नहीं होता हैं. kiss करने में हमारे चेहरे की 146 मांसपेशियां कसरत करती हैं.
  • सेहत के लिए फायदेमंद है kiss : बहुत कम ही होग जानते होंगे कि kiss करने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. kiss करने से प्रति मिनट तीन से चार कैलरी बर्न होती है और हमें दर्द से भी मुक्ति मिलती हैं.
  • ​किसिंग का वर्ल्ड रेकॉर्ड : दुनिया में करीब-करीब हर चीज का वर्ल्ड रेकॉर्ड है, तो भला Kiss इससे कैसे पीछे रह जाता. थाइलैंड के एक दंपति ने पूरे 58 घंटे, 35 मिनट और 58 सेकंड्स तक एक दूसरे को kiss करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. जो की दुनिया में सबसे अधिक समय तक Kiss करने का वर्ल्ड रेकॉर्ड हैं.
  • जिंदगी में कितनी बार किस करते हैं ? : एक शोध के अनुसार, आमतौर पर एक व्यक्ति अपने जीवन भर में 20 हजार 160 मिनट यानी करीब दो हफ्ते किस करने में बिताता है.
  • kiss करने से शरीर में ऑटोसीन रिलिज होता है. जिससे  दिमाग शांत रहता है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी