Newsसेहत

Ladko Ke Baal Jaldi Badane Ke 21 Upay | लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय

Ladko Ke Baal Jaldi Badane Ke 21 Upay | लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय

भागदौड़ भरी जिंदगी में प्रदूषण से बच पाना मुश्किल है। यह परेशानी लड़कियों के साथ ही नहीं लड़कों के साथ भी है। बढ़ते प्रदूषण के कारण लड़कों को बाल झड़ने की परेशानी आने लगी है। खैर चिंता की बात नहीं है। पोस्ट के जरिए आज हम Ladko Ke Baal Jaldi Badane Ke 21 Upay | लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय लेकर आए हैं। यह बेहद ही सरल और असरदार उपाय है। इन उपायों में इस्तेमाल किए जाने वाली सामग्री आपके कीचन में बेहद ही आसानी मिल जाएंगी। यदि आप भी घने, लंबे और मुलायम बाल चाहते हैं तो आपके घरेलू उपायों पर गौर करना चाहिए।

Ladko Ke Baal Jaldi Badane Ke 21 Upay | लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय

  1. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं।
  2. आप चाहे तो अंडे में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर सिर में मालिश करें।
  3. रसोई में मौजूद प्याज को पीस कर उसका दो चम्मच रस निकाल लें। इस रस से बालों की हल्के हाथों से मालिश करें।
  4. सेहत से भरपूर आंवले का मुरब्बा खाएं। चाहें तो कच्चा आंवला भी रोज खा सकते हैं। आंवले के तेल की बालों में मालिश करें।
  5. इन दिनों एलोवेरा का चलन काफी बढ़ गया है, आप चाहे तो एलोवेरा का सेवन करने से भी बालों को पोषण मिलता है औऱ इससे बाल घने और मुलायम होते हैं।
  6. बालों में अरंडी के तेल से मालिश करें। यह टूटते बालों की गति को रोक देगा।
  7. मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगो दें जिसके बादद अलसुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। घर से निकलते समयसिर धो लें।
  8. नारियल का दूध भी बालों को मजबूती और पोषण देता है। आप हफ्ते में एक बार नारियल के दूध से बालों की मालिश करें।
  9. आलू में विटामिन ए बी और सी का भंडार होता है। इसके रस को बालों में आधा घंटा के लिए लगाए। यदि घर से बाहर कहीं जाना हो तो सिर को अच्छे से धो लें।
  10. जैतून के तेल से तीन दिन में एक बार रात को बालों की मालिश करें। इससे बालों को हर तरह का पोषण मिलता है औऱ बाल लंबे औऱ मुलायम होते हैं।
  11. नारियल और शीशम के तेल मे गुडहल के फूल का पेस्ट मिलाए और 15 मिनट के बाद सिर को अच्छे से धो लें।
  12. मेहंदी भी बालों को भरपूर पोषण देती है। सप्ताह में एक दिन सिर में मेहंदी जरूर लगाएं। यह बालों को कलरिंग भी देगी औऱ मुलायम भी करेगी। मेहंदी का बालों में उपयोग सदियों से किया जाता रहा है।
  13. मेहंदी में अंडा व चाय की पत्ती का पानी मिलाकर रात भर काली कढ़ाई में रखे और सिर पर लगाएं। जिसके बाद सिर धो लें।
  14. पकी हुई नाशपाती को मैश करके इसमें जेतून का तेल और केला मिलाएं और सिर पर लेप करें। इससे सिर की त्वचा को भी पोषण मिलेगा।
  15. पंसारी की दुकान पर मिलने वाले पटसन के बीजों को रात भर भिगोकर रखें. सुबह उन्हें उबाल लें और उस उबाले हुए पानी से बने जैल को सिर पर लगाएं।
  16. मुलायम और काले बालों के लिए शिकाकाई भिगोकर रखें और उसे बालों पर लगाएं। बाल काले और घने होंगे।
  17. रीठा और आंवला भी बालों को पोषण देते हैं। इनका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा।
  18. तिल का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, इसके तेल की मालिश बालों की जड़ों में करें,  बाल घने हो जाएंगे।
  19. सरसों के तेल को गर्म करके इसमें नारियल का तेल, तिल का तेल और अरंडी का तेल मिलाएं और इस सुपर तेल से सिर की मालिश करें। बालों के लिए हर तरह से फायदेमंद है ये सुपरतेल।
  20. नारियल के तेल में एलोवेरा जैल मिलाकर बालों की जड़ों में मिलाएं। इससे बाल भी लंबे होंगे और उनकी उम्र भी बढ़ेगी।
  21. अरंडी के तेल में विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर मिलाए और उसे सिर में लगा लें। ये बालों के लिए जरूरी पोषक की तरह काम करता है।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी