HindiNews

Salfas Poison Tablet खाने से क्या होता है – सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान

दोस्तों लेख में हम जानेंगे की Salfas Poison Tablet Khane Se Kya Hota Hai और सल्फास खाने का तरीका इसके अलावा यह भी जानेंगे सल्फास क्या होता है? और सल्फास का यूज़ कैसे करें. इन सबके साथ यह भी विस्तार में जानेंगे की सल्फास पाउडर कैसे बनता है और सल्फास पाउडर के फायदे और नुकसान क्या है. इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपकों हमारे इस पोस्ट में विस्तार से मिल जाएगी.

Celphos Kya Hota Hai

दोस्तों असल में सल्फास एक कीटनाशक है. यह इतना खतरनाक कीटनाशक है, जो क्षण भर से भी कम समय के भीतर किसी भी जीव जान ले सकता हैं। सल्‍फास का उपयोग भारतीय घरों में आमतौर पर सूखे अनाजों के भंडारण के दौरान कीटनाशक के रूप में किया जाता है, जिससे की गेहूं, चना, दाल व चावल में कीड़े ना लगे और उन्हें लंबे समय तक घुन या अन्य कीटों से सुरक्षित रखा जा सके। इतना खतरनाक होने के बावजूद सल्फास बाजार में बेहद ही आसानी से उपलब्‍ध है। आत्‍महत्‍याओं में अधिकांश लोग सर्वप्रथम कीटनाशकों का ही उपयोग करते हैं। कीटनाशक की बाजारों में आसानी से उपलब्‍धता इसका एक बड़ा कारण है।

Celphos Ka Use Kaise Kare

सल्‍फास का उपयोग भारतीय घरों में आमतौर पर सूखे अनाजों के भंडारण के दौरान कीटनाशक के रूप में किया जाता है, जिससे की गेहूं, चना, दाल व चावल में कीड़े ना लगे और उन्हें लंबे समय तक घुन या अन्य कीटों से सुरक्षित रखा जा सके। यदि किसी कृषक के घर अधिक मात्रा में अनाज होता है और उसका भण्डारण किया जाता है। भण्डारण करते समय उसमे सल्फास की गोलीयां रख दी जाती है।

सल्फास की गोलियां खोलकर नहीं रखी जाती है, कारण खुली गोली रखने से इसका अंश अनाज में मिलने की प्रबल संभावना होती है। आप स्वयं सोचिएं सल्फास मिले हुए अनाज का उपयोग करना घातक होता है, इसलिए सामान्यतः सल्फास की गोलियों को कपड़े में बांधकर अनाज के भंडारग्रहो में रखा जाता है।

सल्फास क्या काम करता है

सल्फास एक कीटनाशक है, इसका मुख्य कार्य सूखे अनाजों को घुन व अन्य कीट पंतगों से संरक्षित करना है। जिससे की अनाज को लम्बे समय तक सुरक्षित रखा जा सके। इसलिए सामान्यतः सल्फास की गोलियों को कपड़े में बांधकर अनाज के भंडारग्रहो में रखा जाता है।

सल्फास खाने का तरीका

सल्फास पाउडर के रूप में भी होता है और Salfas Poison Tablet भी मिलती है। किंतु दोनों का इस्तेमाल और प्रकृति एक समान है। यह एक बेहद ही खतरनाक जहर इसका इस्तेमाल अनाजों के भंडारग्रहों में कीटनाशक के रूप में किया जाता है। साथ ही इसका इस्तेमाल मनुष्याें द्वारा आत्महत्या या जान लेने व जान देने के लिए भी किया जाता है।

आमतौर पर लोग सल्फास का उपयोग आत्महत्या करने के लिए करते है। इसके लिए वह या तो पाउडर को सीधे चाट लेते है। या फिर सल्फास की गोली खा लेते है। जिससे पलक झपकते ही उनकी मौत हो जाती है।

Note : सल्फॉस खाने के लिए नहीं होता है। बल्कि यह अनाजों में कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह बेहद ही घातक और विषैला पदार्थ होता है। इसलिए हमारी आपसे गुजारिश हैं कि, इसे गलती से भी नहीं खाना चाहिए।

सल्फास खाने के नुकसान

जब भी कोई इंसान सल्फास पाउडर या Salfas Poison Tablet खाता है तो उसके कुछ समय बाद ही उसकी मौत हो जाती है। इसका सीधा कारण है कि, सल्फास पाउडर या सल्फास की गोली नमी के संपर्क में आती है तो Phosphine गैस छोड़ती है। यह Phosphine गैस ह्रदय, फेफड़े और किडनी को प्रभावित करती है। जिससे धीरे-धीरे यह सभी अंदरूनी अंग कार्य करना बंद कर देते है। फलस्वरूप इसका सेवन करने वाला व्यक्ति काल के मुंह में समा जाता है।

गेहूं में दवा रखे जाने के नाम पर सल्फास बेहद ही आसानी से बाजार से खरीदा जा सकता है। इसी के चलते आमतौर पर लोग आत्महत्या के लिए इसका उपयोग करते हैं। दोस्तों ध्यान देने योग्य बात यह है कि, सल्फास एक कीटनाशक है कोई खाने की चीज नही. अतः इसका उपयोग एक कीटनाशक की तरह ही करना चाहिए।

सल्फास की गोली गेहूं में कैसे रखें

जब गेहूं को खेत से लाया जाये तब सबसे पहले ये जान लेंं की उसमे नमी तो नहीं है। आमतौर पर नमी का पता लगाने के लिए गेहू के एक-दो दाने खा कर देखें यदि दानें बेहद ही आसानी से टूट रहा है। इसका मतलब नमी नहीं है वहीं यदि गेहूं में नमी हो तो उसे पहले धूप में सुखा लें फिर उसका भण्डारण करें.

सल्फास की गोली को गेहूं में रखने के लिए उसे किसी कपड़े में बांध लें। जिसके बाद ही भण्डारण करते समय इन कपड़े की पोटलियों, जिसमे सल्फास की एक गोली बंधी हैं, उसे रख दें. सभी पोटलियाँ एक जगह न रखे। करीब 100 kg यानी एक क्विंटल गेहूं पर एक सल्फास की गोली रखना ही काफी होती है।

Celphos Powder Kaisa Hota Hai

सल्फास पाउडर चूर्ण की तरह होता है। सल्फास पाउडर का रंग सफेद होता है। यदि हम सल्फास की गोलियां उपयोग करते है तो इन गोलियों का रंग Grey होता है।

इस बात को गांठ बांध लें कि, सल्फास एक कीटनाशक है जिसका उपयोग अनाज को संरक्षित करने करने के लिए किया जाता है।

Celphos Powder Kaise Banta Hai

Celphos पाउडर को रासायनिक रूप से Aluminum phosphide (AlP) कहा जाता है। Aluminum phosphide कुछ Raw Materials से मिलकर बना होता है- इसमें लगभग 200-500kg/t  लाल Phosphorus, लगभग 1300-1400kg/t Aluminium पाउडर और लगभग 600-800kg/t Chlorine होती है।

Aluminum Phosphide बनाने की प्रक्रिया में लाल Phosphorus और Aluminium पाउडर की प्रतिक्रिया करवाई जाती है और फिर Chlorination Process के बाद हमें Aluminum phosphide (सल्फास पाउडर) प्राप्त होता है, जिसे ही सल्फास पाउडर कहते है।

Celphos पाउडर का उपयोग

सल्फास पाउडर का उपयोग एक कीटाणु नाशक के रूप में किया जाता है। यह बहुत प्रभावी होता है साथ ही साथ यह किफायती और उपयोग में आसान है। सल्फास का इस्तेमाल भण्डारित वस्तुओ(अनाज) में लगने वाले कीटो को नियंत्रित करने के लिये किया जाता है।

इसका उपयोग करने से अनाज को लम्बे समय तक सुरक्षित किया जा सकता है। वैसे तो सल्फास पाउडर को अनाज के संरक्षण के लिए ही बनाया गया है, लेकिन एक बड़े स्तर पर लोग इस powder का उपयोग अपनी जीवन लीला को समाप्त करने के लिए करते हैं। क्योंकि यह बाजार में बेहद ही आसानी से मिल जाता है।

Celphos Powder Khane Se Kya Hota Hai

सल्फास पाउडर एक जहर है। जब कोई सल्फास पाउडर खाता है तो खाने के कुछ समय बाद ही उसकी मौत हो जाती है। जैसे ही सल्फास पाउडर नमी के संपर्क में आता है तो Phosphine गैस निकलती है।

यह Phosphine गैस ह्रदय, फेफड़े और किडनी को प्रभावित करती है। क्षण भर में ही शरीर के अंदरूपी अंग काम करना बंद कर देते है और अंत में उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। सल्फास बहुत आसानी से पाया जाने वाला बेहद ही खतरनाक जहर है।

Celphos Powder Ke Fayde

  • सल्फास पाउडर आसानी से मिल जाता है।
  • सल्फास पाउडर की कीमत किफायती होती है।
  • सल्फास पाउडर के उपयोग से अनाज को कीटों से संरक्षित किया जा सकता है।

Celphos Powder Ke Nuksan

  • सल्फास पाउडर या सल्फास की गोली खाता है तो खाने के कुछ समय बाद ही उसकी मौत हो जाती है। क्योकि जैसे ही सल्फास पाउडर नमी के संपर्क में आने पर Phosphine गैस उत्त्पन्न करता है, यह Phosphine गैस ह्रदय, फेफड़े और किडनी को प्रभावित करती है और उस व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।
  • सल्फास बहुत आसानी से पाया जाने वाला जहर है इसलिये कई लोग किसी की जान लेने या आत्महत्या करने के लिये इस जहर का उपयोग करते है।
  • सल्फास एक कीटनाशक है कोई खाने की चीज नहीं यह समझाना चाहिए।
Celphos Powder Ki Jankari

सल्फास पाउडर एक चूर्ण के रूप में होता है, जिसका रंग सफ़ेद होता है. सल्फास पाउडर में Aluminium और phosphoras मौजूद होता है। यह एक कीटनाशक है जो की बेहद ही विषैला होता है। इसकी सहायत से सूखे अनाज जैसे गेहूं को लम्बे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

सामान्यतः इसका उपयोग कीटनाशक के रूप में ही किया जाता है, लेकिन यह बहुत आसानी से मिलने वाला जहर है। जिसकी कीमत भी कम होती है। उपयोग करने में भी आसान होता है तो कई लोग सल्फास पाउडर का उपयोग किसी की जान लेने या फिर आत्महत्या करने के लिए करते है। इसके नुकसानों को देखते भारत के कुछ राज्यों में सल्फास क्रय और विक्रय पर प्रतिबन्ध भी लगाए गए हैं।

Celphos – FAQs 

Celphos Ki Goli Kha Milti Hai

सल्फास की गोली एक कीटनाशक का काम करती है, इसे किसी भी कीटनाशक की दुकान से ख़रीदा जा सकता है। इसके अतिरिक्त सल्फास पाउडर या सल्फास की गोली को Online Platform जैसे Amozon etc. से भी मंगाया जा सकता है।

Celphos Ki Goli Ki Price

सल्फास की गोली की कीमत निश्चित नहीं होती। अभी लगभग सल्फास की गोली की कीमत 48/Piece है। कई बार सल्फास की गोली का Prize उस क्षेत्र में उसकी उपलब्धता पर भी निर्भर करता है।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि, हमारी यह पोस्ट Celphos Powder Khane Se Kya Hota Hai और सल्फास खाने का तरीका पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमें उत्तर देने में खुशी होगी।

You may also like these:

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी आम खाने के जबरदस्त फायदे आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड
Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी आम खाने के जबरदस्त फायदे आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी