Newsसेहत

ENO Peene Se Kya Hota Hai – ENO पीने के फायदे और नुकसान

दोस्तों आज हम इस लेख में जानेंगे कि, ENO Peene Se Kya Hota Hai और ईनो पीने के फायदे और नुकसान क्या-क्या है. इतना ही नहीं हम विस्तार पूर्वक जानेंगे ENO का फुल फॉर्म क्या है और ENO में कौन-कौन से रासायनिक पदार्थ मिले होते है. तो चलिए देर ना करते हुए इस पोस्ट में जानतें है की ENO कैसे बनता है और ENO पीने का तरीका क्या है. हम इन सभी के बारे में इस article की सहायता से विस्तापूर्वक जानेंगे. अनुरोध है आप लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े.

ENO Peene Se Kya Hota Hai

यदि हमें पेट में गैस होती है, या कब्ज की परेशानी होती है, तो सबसे पहले ENO पीने ख्याल आना आम बात है. कारण ENO कुछ ही सेकंड में अपना असर दिखाना शुरू कर देता है. इसे पीने के 6 सेकंड बाद ही पेट की गैस से आराम भी मिल जाता है. ईनो पीने के कुछ देर बाद ही आपके पेट से गैस निकल जाती है जिससे बेहद ही सुखद अनुभव होता है.

अगर आपके पेट में जलन हो रही है तो इसको पीने से आपको आराम मिलेगा. यदि आपकों अपच की परेशानी है या खाना हजम नहीं हुआ है तब भी ENO का सेवन करने से फायदा मिलता है.

ईनो पीने के फायदे और नुकसान

यदि कभी आपकों यह ख्याल आता है की ENO इतना helpful और लाभदायी है तो क्या इसके कोई नुकसान भी होंगे. जाहिर सी बात हैं, हमारे द्वारा नीचे की ओर कुछ बिन्दुओं में ENO से होने वाले फायदे एवं नुकसान के बारे में विस्तार पूर्वक बताया जा रहा है.

ईनो पीने के फायदे :

  1. इसका इस्तेमाल पेट में होने वाली जलन एवं गैस की समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है.
  2. यदि पेट में अपच की समस्या हो रही है या खाना ठीक से हजम नहीं हुआ है ENO पीने से काफी हद तक आराम मिलता है.
  3. ईनो का उपयोग त्वचा पर जमे ब्लैक हेड को साफ करने में किया जाता है. ENO POWDER और नींबू को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा दमकने लगता है.
  4. दांतों को साफ़ व चमकदार बनाने के लिए भी ENO को इस्तेमाल में लाया जा सकता है.
  5. यदि आपकी स्किन ऑयली है तो, ईनो का इस्तेमाल आईली त्वचा से  छूटकारा पाया जा सकता है.
  6. ज्वेलरी या आभूषण जिन्हें आप पहनते है वह काले पड़ जाते है उनको साफ़ करने में भी ENO बेहद ही  कारगर है.

eno-peene-se-kya-hota-hai

ईनो पीने के नुकसान :

  1. ENO का ज्यादा उपयोग करने से सर दर्द, कमजोरी आना, पैरो और घुटनों में सुजन आना आदि समस्या हो सकती है.
  2. ईनो के अत्यधिक इस्तेमाल से दिल सम्बंधित बीमारियां भी उत्पन्न हो सकती है.
  3. कई लोग गोरा होने की चाहत में ENO का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करते है पर इसका आपकी स्किन पर बुरा असर होगा.
  4. ENO में चेहरे को नुकसान पहुचाने वाले कई ऐसे तत्व होते है जो चेहरे के लिए नुकसानदायक होते है जैसे: स्ट्रीक एसिड, सोडियम बाइ कार्बोनेट और बेकिंग सोडा आदि.
  5. ईनो पहले से ही एसिडिक होता है. इसमें नींबू मिला देने से अत्यधिक एसिडिक हो जाता है. जो त्वचा के लिए खतरनाक हैं.
  6. ENO के अत्यधिक उपयोग से आपको पेशाब में समस्या आ सकती है अर्थात इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको बार बार पेशाब आ सकती है.

ENO Ka Full Form

ENO का कोई Full Form नहीं है. इसका नाम ईनो इसलिए रखा गया क्योंकि इसे बनाने वाले Pharmacist James Crosli ENO थे उन्ही की खोज को सम्मान देने के लिए उनके नाम के आधार पर इसका नाम ENO रखा गया.

ENO Me Kya Hota Hai

ENO में कुछ रासायनिक सामग्रियां होती है जैसे- सोडियम कार्बोनेट(sodium carbonate), सोडियम (sodium), सोडियम बाइकार्बोनेट (sodium bicarbonate),  सच्चारिन (saccharin) आदि एवं और भी बहुत सारे रासायनिक प्रकृति के तत्व मौजूद होते है.

eno-peene-se-kya-hota-hai

ईनो पीने का तरीका

आमतौर पर ईनो को पानी में डालकर पीया जाता है, लेकिन पानी की मात्रा का ध्यान रख कर इसे पीया जाएं तो यह फायदा करता है. एक गिलास में 150 ml पानी लें व इसमें ईनो मिलाकर तुरंत लें, ध्यान रहे पानी में मिलाने के बाद झाग के खत्म होने के पूर्व ही इसे पी लें, तो यह कुछ ही सेकंड के भीतर राहत देगा.

ENO Peene Ke Fayde

पेट में जलन होने पर ENO के सेवन से पेट में आराम मिलता है. इतना ही नहीं पेट में गैस की समस्या होने पर भी ENO पीने से आराम मिलता है. यदि आपका पेट भोजन को ठीक से नहीं पचा पा रहा हैं और पेट में गड़बड़ हो रही है ENO पीने से कुछ ही देर बाद आराम मिलता है.

Eno Kab Pina Chahie

जब कभी आपको पेट में जलन, एसिडिटी, गैस, अपच और कब्ज की समस्यां होती है तो ईनो का सेवन करना चाहिए इससे बहुत ही जल्दी आराम मिलता है. यदि इसके सेवन से भी आराम ना मिले तो तुरंत चिकित्सक का परामर्श लें.

Eno Kab Lena Chahiye

पेट से सम्बंधित समस्यां जैसे कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्यां होने पर आप ईनो ले सकते है.

eno-peene-se-kya-hota-hai

ENO – FAQs
ENO Kaise Banta Hai

ENO को बनाने में रासायनिक तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे : सोडियम कार्बोनेट(sodium carbonate), सोडियम (sodium), सोडियम बाइकार्बोनेट (sodium bicarbonate),  सच्चारिन (saccharin) आदि इन सब तत्वों के मिश्रण से ही ENO बनता है.

ENO Se Kya Hota Hai

ENO से एसिडिटी, गैस एवं अन्य पेट में होने वाली समस्याओं से आराम मिलता है. यह राकेट की तेजी से पेट की गैस में आराम पहुचांता है. ENO का एक स्लोगन भी है “ENO, काम शुरू सिर्फ 6 सेकंड में.”

ENO Kab Pina Chahiye

यदि आपके पेट में जलन हो, अपच की समस्या हो या फिर गैस की, आप ENO का इस्तेमाल कर सकते है. ENO पीने के कुछ सेकंड बाद ही आपकों इसका असर देखने को मिल जाएगा.

ENO Ke Fayde

ENO पीने के फायदें तो है ही साथ ही इसके और अन्य फायदें भी होते है. ENO पीने से गैस की समस्या से तो राहत मिलती ही है इसके अलावा अपच, एसिडिटी, पेट में जलन के अलावा किसी ज्वेलरी को साफ़ करने, त्वचा सम्बंधित समस्याओं में भी उपयोगी है.

Pregnancy Mein Eno Peene Se Kya Hota Hai

प्रेगनेंसी में ईनो का सेवन किया जा सकता है, परन्तु इसकी निश्चित मात्रा होती है. अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अधिक या बार-बार ईनो पीती है तो आपको और आपके होने वाले शिशु को दिक्कत हो सकती है.

Jyada Eno Peene Se Kya Hota Hai

अधिक मात्रा में ईनो का सेवन करने से आपको चक्कर, सिर दर्द, कमजोरी, दिल की बिमारी, उलटी, पेट में जलन आदि तरह की समस्याएं हो सकती है.

Ghar Par Eno Kaise Banaen

ईनो बनाने के लिए आपको नमक, निम्बू और खाने के सोडे की जरुरत पढ़ती है. अब इन तीनो को एक गिलास पानी में डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लेना होता है. आपका Eno तैयार है, आप इसे पी सकते है.

Eno Kitne Ka Milta Hai

ईनो को आप किसी भी दुकान से खरीद सकते है. यह बाजार में आपको 10 रुपये का मिल जाता है.

ईनो पीने के क्या फायदे हैं

ईनो पीने से गैस, एसिडिटी, अपच आदि की समस्यां में आराम मिलता है.

Eno Pine Ke Fayde

ईनो पीने से पेट से जुडी समस्यां दूर होती है. गैस होने पर, पेट भारी होने पर, कब्ज होने पर ईनो पीने से इन समस्यां में फायदा पहुँचता है.

Eno Kab Khana Chahiye

पेट में गैस होने, दर्द होने, पेट भारी होने, अपच, एसिडिटी की समस्यां होने पर ईनो को पानी में डालकर पिया जा सकता है.

दोस्तों आशा करते हैं कि, हमारी यह पोस्ट ENO Peene Se Kya Hota Hai और ईनो पीने के फायदे और नुकसान बेहद ही पसंद आई होगी. आपको यह पोस्ट पसंद आई हैं तो इसे अपने करीबियों के साथ share कीजिए और अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी जानना हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है. हमें उत्तर देने में बेहद ही खुशी होगी.

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी
सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी