Newsहिंदी लोकहिंदी लोक

Koyal की आवाज़ सुनने से क्या होता है- कोयल के बारे में जानकारी,कोयल का घर में आना

दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे की Koyal Ki Awaz Sunne Se Kya Hota Hai और Koyal Ke Bare Mein Jankari साथ ही यह भी जानेंगे की कोयल क्या खाती है और कोयल की आवाज कैसी होती है. इतना ही नहीं इस लेख के जरिए हम जानेंगे की कोयल अंडा कहा देती है और कोयल का वैज्ञानिक नाम क्या है. इस पोस्ट में उक्त सभी प्रश्नों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी एकत्र करेंगे.

Koyal Ki Awaz Sunne Se Kya Hota Hai

हम बचपन से ही कोयल के बारे में घर के बड़े बुजुर्गों से सुनते आ रहे कि, कोयल की आवाज बहुत ही मीठी और प्यारी होती है. कोयल की आवाज एक बार सुन लेने के बार हर कोई इसका दीवाना हो जाता है.  इसकी मधुर आवाज सुनने से हर किसी का मन प्रसन्न हो जाता है. दिमाग को शांति मिलती है.शकुनशास्त्र में वर्णन है कि, यदि आपकों सुबह-सुबह कोयल की आवाज सुनाई देती है तो इसे धन लाभ के प्रबल संकेत माना जाता है. इस शास्त्र के अनुसार कोयल की कूक के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हो सकते है. यह सब इन बातों पर भी निर्भर करता है की कोयल की आवाज किस दिशा और किस समय आ रही है.

दाेस्तों यदि आपकों भी कोयल की आवाज सुबह-सुबह दक्षिण-पूर्व दिशा से आती है तो इसे अशुभ फल देने वाला माना जाता है. दूसरी ओर यदि शाम को उसी दिशा से आवाज सुनते है तो इसे बेहद ही शुभ संकेत माना जाता है. यदि आप दिन के समय में किसी कार्य के लिए जा रहे है और ऐसे में आपको कोयल की आवाज या कूक सुनाई दे तो यह आपके कार्य सिद्ध होने के संकेत होते है. निश्चित रूप से आपकों उस कार्य में सफलता प्राप्त होती है. इसी प्रकार यदि अगर उत्तर-पूर्व और पश्चिम-उत्तर दिशा से आपको कोयल की आवाज सुनाई देती है तो यह धन लाभ का संकेत देता है.इसी प्रकार उत्तर दिशा से कोयल की आवाज सुनना घर में सुख समृद्धि आने के संकेत माने जाते है.

koyal-ki-awaz-sunne-se-kya-hota-hai
Koyal Ki Awaz Sunne Se Kya Hota Hai

Koyal Ke Bare Mein Jankari 

भारत के गुजरात प्रांत में कोयल को कोकिला भी कहा जाता है. जो कुक्कू नामक कुल का पक्षी होता है. नर कोयल काले रंग के साथ साथ हल्का नीले रंग का होता है. इसी प्रकार मादा कोयल पर धब्बे के चिह्न् होता है. जैसा की तितर पर धब्बे बने होते है. नर कोयल की खास बात यह है की केवल यही गाता है मतलब यही कू-कू की आवाज निकलता है और इसकी आँखे लाल और पंख थोड़े लम्बे होते है.

कोयल का वैज्ञानिक नाम “युडाइनेमिस स्कोलोपेकस” होता है. इस पक्षी की एक विशेष बात यह भी है की यह अपना घोंसला नहीं बनाते है. यह सदैव दूसरे पक्षियों के घोसलों में प्रजनन के बाद अंडा देती है. विशेष कर किसी कौवे के घोसले में. कोयल हमेशा किसी पेड़ पर उतरती या रहती है यह जमीन पर नहीं उतरती है. कोयल जंगलो में ही रहती है और इनकी उम्र केवल 6 साल की ही होती है.

कोयल की लगभग 120 तरह की प्रजातिया पृथ्वी पर मौजूद है. कोयल अंटार्कटिक महाद्वीप को छोड़ सभी महाद्वीपों पर आसानी से पाई जाती है. इसे हर जगह अलग-अलग नाम से जाना जाता है. जापान में इसे Kak-ko, फ्रांस में Coucou, जर्मनी में Kuckuk, रूस में Kukush-ka नामो से जाना जाता है. कोयल भारत के झारखण्ड राज्य की राजकीय पक्षी भी है.

कोयल की आवाज के बारे में जानकारी

कोयल की आवाज सभी पक्षियों में सबसे मीठी होती है. इसकी मधुर आवाजा का हर इंसान दीवाना होता है. कोयल का नाम आते ही, सबसे पहले ख्याल आता है तो सबसे पहले उसकी मधुर आवाज का. दोस्तों क्या आप लोगों को यह बात पता है यह मधुर आवाज नर कोयल निकालता है ना की मादा कोयल. आप जब भी किसी कोयल की मधुर ध्वनि सुनते है तो वह नर कोयल होता है, इन्हे ही गाने का शौक होता है. जब बसंत ऋतु आती है जब सब दूर हरियाली और फल-फुल दिखाई देते है तब कोयल इन पेड़ पौधो पर अपनी मधुर आवाज में नाचती और गाती है.

 नॉमिनी रजिस्टर करने के लिए पत्रचरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनाएं
 थाना प्रभारी को पत्र कैसे लिखे प्रतिवेदन किसे कहते हैं?
 लोन की ईएमआई का आवेदन पत्रऔपचारिक पत्र लेखन
 हिंदी लोक में खोजें, ज्ञानपत्र और इसके प्रकार 
ऑफिस में छुट्टी के लिए पत्रनिबंध लेखन की परिभाषा
प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखेंआवेदन पत्र क्या होते हैं 
 ATM कार्ड के लिए पत्रखाता खुलवाने के लिए पत्र

Koyal Kya Khati Hai

कोयल एक सर्वाहारी पक्षी है. यह फल-फूल के साथ साथ छोटे मोटे कीड़े-मकोड़े, चीटी, टिड्डे, झींगे आदि जीवों को भी भोजन के रूप में खा लेती है. यही सब इसका भोजन बनता है, जिसे खा कर यह अपना पेट भरती है.

Koyal Ande Kaha Deti Hai

कोयल कभी भी अपना घोंसला नहीं बनाती है, क्योकि उसे घोंसला बनाना नहीं आता है और इसी वजह से वह अपना अंडा भी किसी दुसरे पक्षियों के घोसलों में देती है.

 

Koyal – FAQs
Koyal Ka Ghar Me Aana

कोयल का घर में आना एक शुभ संकेत माना जाता है. अगर अभी कोयल आपकी छत पर आकर आवाज करती है या कूकती है तो उसे धन लाभ से जोड़कर देखा जाता है.

Koyal Ki Awaz Kaise Hoti Hai

कोयल की आवाज बहुत ही मधुर और सुरीली होती है जो हर इंसान को अच्छी लगती है. इसकी आवाज सुनने से मन को शांति मिलती है.

Koyal Ko Angreji Mein Kya Bolate/Kahate Hain

कोयल को अंग्रेजी में कुकु (Cuckoo) कहते है.

Koyal Ki Spelling

Koyal की Spelling Ko+yal = Koyal(कोयल)

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Koyal Ki Awaz Sunne Se Kya Hota Hai और Koyal Ke Bare Mein Jankari पसंद आई होगी. अगर पोस्ट पसंद आई है और कुछ नया जानने को मिला हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ Share कर दीजिए और पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है. हमें उत्तर देने में बेहद ही खुशी होगी.

 Sindoor क्या होता है दूध गिरने से क्या होता है ?
गरम पानी पीने से क्या होता हैनशा करने से क्या होता है
 Slate Pencil खाने से क्या होता हैCurrent लगने पर क्या होता है
 हिंदी लोक में खोजें, ज्ञानBT 36 Capsule से क्या होता है
Rat Poison खाने से क्या होता हैGanja खाने से क्या होता है
Smoking करने से क्या होता हैManforce खाने से क्या होता है
Kiss करने से क्या होता हैसपनों का मतलब और फल

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status