Newsहिंदी लोक

नशा करने से क्या होता है – छोड़ने के बाद, घरेलु उपाय, नुकसान, शराब का नशा

लेख में जानेंगे कि, नशा करने से क्या होता है और नशा छोड़ने के बाद क्या होता है के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक. इतना ही नहीं पोस्ट की मदद से हम यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि, ज्यादा नशा किस चीज़ मे होता है और नशे से हमें क्या- क्या नुकसान हो सकते है. इस Article में ये भी बताया है की शराब का नशा कितने समय तक रहता है. इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है नशा करने से क्या होता है. आशा करते हैं कि, आप पोस्ट को अपने सगे संबंधियों के साथ शेयर जरूर करेंगे.

Nasha Karne Se Kya Hota Hai

नशा करने से क्या होता है: अत्यधिक नशा करने के कारण इंसान को शरीर में कमजोरी महसूस होती है. जिसके कारण उसका किसी कार्य में मन नही लगता. नशा एक बेहद ही बुरी लत है. परेशान करने वाली बात यह है कि, वर्तमान समय में युवा पीड़ी इस लत से बहुत ज्यादा प्रभावित हो चुकी है.

नशा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है, नशे के सेवन से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक परेशानियां भी उत्पन्न होती है. इस बुरी लत से आज पूरा विश्व परेशान है. यह एक बेहद ही गंभीर समस्या है जो की आगे चलकर हमें विनाश की और ले जाएगी. क्योंकि आज हर वर्ग का व्यक्ति नशे की लत में पड़ चुका है.

नशा करने के घरेलू उपाय

नशे की लत से आज हर आयु वर्ग का व्यक्ति परेशान है. कुछ लोग नशा स्वयं की इच्छा से करते हैं, तो कुछ लोग दोस्तों को देखकर, तो कुछ लोग गम को बुलाने के लिए करते है. परंतु उनमे से बहुत से लोग ऐसे भी है जो चाहते है की उनकी नशे की लत छुट जाए. इसलिए नीचे क्रमबद्ध तरीके से नशे की लत को छुटवाने के कुछ घरेलु उपाय बताए है. जो आपके लिए बेहद ही मददगार साबित हो सकते है.

  • नियमित रूप से केला, संतरा, या नीबू के रस का सेवन करें इसकी वजह से शराब से जो जहर हमारे शरीर में जम जाता है वो कम होने लगता है साथ ही शराब की तलब भी कम होने लगती है.
  •  यदि आपको किसी प्रकार के कोई नशे की आदत है तो आपको नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए यह हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है.
  • यदि आप धुम्रपान करते है तो आपको उसका सेवन बहुत हानिकारक हो सकता है उसकी वजह से आप दुसरे नशों पर काबू नही पा सकेंगे.
  • इसके अलावा आप एक ग्लास पानी में थोड़ी अजवाइन मिलाकर उसका नियमित रूप से सेवन करते है तो आपको नशे की लत से बहुत आराम मिलेगा.
nasha-karne-se-kya-hota-hai
Nasha Karne Se Kya Hota Hai

Nasha Karne Ke Nuksan

नशा करने के नुकसान: नशा करने से इंसान को गंभीर बीमारियां से जुझना पड़ता है. यह सभी बीमारियां नशे के प्रकार के ऊपर निर्भर करती है. क्योंकि नशे कई प्रकार से किए जाते है. अब व्यक्ति कौन सा और कितनी मात्रा में सा नशा करता है. यह बात उस पर निर्भर हो जाती है की उसको उस नशे से क्या नुकसान हो सकता है.

नशा किसी भी प्रकार से किया जाए हमारे शरीर को उससे सिर्फ नुकसान ही होता है. नशा करने वाले व्यक्ति को यदि बार- बार पीलिया की बीमारी की चपेट में आता है. इसका अर्थ है कि,उसका लीवर खराब हो चूका है.

यदि कोई व्यक्ति धुम्रपान करता है तो उसको अस्थमा जैसी और भी कई सारी फेफड़ों से संबंधित बीमारियाँ हो सकती है और धीरे- धीरे उनके फेफड़े खत्म हो जाते है.

शराब का नशा कितने समय तक रहता है

शराब का नशा शरीर में 5 से 6 घंटे के लिए रहता है. इसे उतारने के लिए ब्लैक कॉफी या नींबू के रस का सेवन करना चाहिए.वर्तमान समय में व्यक्ति अपने यूरिन टेस्ट की मदद से 80 घंटे के अंतराल के बीच यह पता लगा सकते है की उन्होंने शराब कब पी थी. शराब का सीधा असर हमारे लीवर पर होता है जो की हमारे स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारी है. इसलिए हर जगह शराब के नशे से दूर रहने की सलाह दी जाती है.

सबसे अच्छा नशा कौन सा है

सबसे महंगा या अच्छा नशा कोक को कहा जाता है. एक ग्राम कोक की कीमत लगभग 5 से 8 हजार रुपए के बीच होती है. हालांकि असली कोक मिलना इतना आसान नहीं होता है. मुनाफा कमाने के लिए उसमें मिलावट की जाती है. कई बार तो कोक में आधा कोक और आधा talcum पावडर मिलाकर दिया जाता है जो कभी पहचान में नहीं आता.

कोक की वजह से वजन कम होता है और चहरे की चमक को भी बढ़ाता है. इसलिए ज्यादातर लोग इसे इसलिए भी सेवन करते है, लेकिन इसकी लत सबसे ख़राब होती है. क्योंकि एक बार इसकी लत लग जाती है इसकी लत से छुटकारा पाना इतना आसन नहीं होता है.

सबसे ज्यादा नशा किसमें होता है

चिकित्सकोंं की मानें तो सबसे ज्यादा नशा हिरोइन में होता है 3 में से 2.5 फीसदी नशा हिरोइन में पाया जाता है. जानवरों पर इसका परिक्षण करने पर यह बात सामने आई है की इसकी एक खुराक पाते ही दिमाग में dopamine का स्तर लगभग 200% तक पहुच जाता है. इसलिए हिरोइन का सेवन सबसे अधिक किया जाता है.

नशा छोड़ने के बाद क्या होता है

आमतौर पर नशा छोड़ने के बाद रोगी को घबराहट, बेचैनी, निर्णय लेने में दिक्कत होना, नींद न आना, चिड़चिड़ापन, गुस्सा आना, सिरदर्द, शरीर में ऐंठन, तनाव, थकान, भूख न लगना, धड़कन बढ़ना और ज्यादा पसीना आने जैसी परेशानियों का सामना करना पढ़ सकता है.

नशा छाेड़ने पर व्यक्ति का किसी काम में मन नही लगता और वर्तमान समय में देखा जाए तो हमारे देश के लगभग 4 फीसदी लोग नशे की लत से परेशान है यदि समय रहते है उनकी इस लत को नही छुडवाया गया तो आगे चल कर यह हमारे देश के लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकता है.

Nasha Karne Se Faq

Bhang Ka Nasha Kam Karne Ka Tarika

भांग का नशा उतारने के लिए खटाई का सेवन करना सबसे बेहतर माना जाता है. इसके लिए आप नींबू, छाछ, दही या फिर इमली का सेवन कर सकते है.

Jyada Nasha Karne Se Kya Hota Hai

ज्यादा शराब पीने से लिवर में खराब हो सकता है. और धूम्रपान के कारण व्यक्ति को फेफड़े से संबंधित बीमारियों का जोखिम बना रहता है.

Nasha Band Karne Ke Upay

अदरक के टुकड़ों में सेंधा नमक मिलाकर उसमे नींबू का एक चम्मच रस मिला दें और उसे धुप में सुखने के लिए रख दें. सुखने के बाद उसको चूसने से आपको नशे की लत से आराम मिल सकता है.

Nasha Band Karne Ki Dawa

Nasha Band एक आयुर्वेदिक दावा है जिसमें प्राकृतिक अर्क शामिल होता हैं जो बिना किसी साइड इफेक्ट के नशे से मुक्ति मिल सकती है.

Nasha Karne Wale Ki Pehchan

नशा करने वाले व्यक्ति की चाल में लडखडाहट, बोलने में तुतलाहट और हकलाहट आ जाती है.

Nasha Karne Wali Tablet Ka Naam

Laprex Trica, Ativan, Lorazepam, Rivotril, Clonazepam आदि नशे की दवाएं है.

ड्रग्स लेने से क्या फायदा होता है

ड्रग्स से कुछ समय के लिए नींद और थकान गायब हो जाती है. ज्यादातर लोग इसका सेवन अपने चहरे की सुंदरता को बढ़ने के लिए करते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट नशा करने से क्या होता है और नशा छोड़ने के बाद क्या होता है पसंद आई होगी. यदि आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है. हमें उत्तर देने में बेहद ही खुशी होगी.

हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है ?
दूध गिरने से क्या होता है
 ?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
Ganja खाने से क्या होता है ?
Current लगने पर क्या होता है
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
ताड़ी पीने से क्या होता है 
 मासिक धर्म स्वच्छता के नारे, सन्देश 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.
सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है 
लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय
गुल खाने से क्या होता है 
Manforce खाने से क्या होता है

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी