Newsसेहतहिंदी लोकहिंदी लोक

Smoking करने से क्या होता है – Smoking छोड़ने का तरीका, फायदे और नुक्सान

Smoking करने से क्या होता है – Smoking छोड़ने का तरीका, फायदे और नुक्सान

धूम्रपान के नुकसान के बारे में हम अक्सर टीवी में विज्ञापन देखते हैं. Smoking के असंख्य नुकसान के बारे में सुनते हैं. हमें Smoking नहीं करना चाहिए, Smoking करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. यदि आपकों भी धुम्रपान के नुकसान के बारे में नहीं पता, तो आज हम इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे आखिर हमें क्यों Smoking करना छोड़ देना चाहिए और Smoking करने से क्या होता है. आखिर इसके पीछे ऐसे क्या वैज्ञानिक नुकसान छिपे जो इसका सेवन करने से मना करते हैं.

दोस्तों हम इस Article की मदद से यह भी जानेंगे Smoking छोड़ने के क्या क्या तरीके हैं, Smoking छोड़ने से हमे क्या क्या फायदे मिलते हैं, और यदि हम समय रहते Smoking नहीं छोड़ते हैं तो हमे इसके क्या दुष्परिणाम झेलने पड़ेगे.

smoking-karne-se-kya-hota-hai
Smoking Karne Se Kya Hota Hai

Smoking Karne Se Kya Hota Hai

Cigarette, बाजार में मिलने वाला एक ऐसा धीमा जहर हैं, जो युवा पीढ़ी को इसके आगोश में लेकर भीतर से खोखला कर रहा है. सिगरेट ऐसा जहर हैं जो प्रतिदिन थोड़ा थोड़ा घाव देकर इंसान को मार देता है. यह जहर है न सिर्फ आपके फेफड़े को बल्कि आपके शरीर के हर उस हिस्से को बर्बाद करता है जिसका संपर्क साँस लेने वाली नालियों से जुड़ा है.

Cigarette में आग लगाने से लेकर उसके बुझने तक की सभी प्रक्रियां हमें एवं प्रकृति को नुक्सान देती हैं, जैसे ही हम Cigarette में आग लगाते हैं,लाइटर से निकलने वाला धुआं हमारे नाक की नाली को खराब करता है.

इसके बाद हमारे साँस के साथ गले की नली से लेकर फेफड़ों में जाने वली नली को पूरी तरह से नष्ट कर देता है, इसके बाद जो धुआं हमारे फेफड़ों में जमा होकर खून में मिल जाता है और वो खून हमारे शरीर के हर हिस्से में दौड़ता है.

यह दूषित खूनहमारे बालों की बढ़ोतरी से लेकर, हमारे लीवर, शरीर में कब्ज़, Cancer इत्यादि के साथ साथ हमे साँस लेने जैसे आसान काम में समस्या देने के लिए पर्याप्त होता है.

Cigarette, बीड़ी, हुक्का, Tobacco Pipe इत्यादि ऐसे ढे़रो भिन्न-भिन्न नाम से बिकने वाले यह उत्पाद इंसान शरीर को बेहद ही नुकसान पहुंचाते है. इतना ही नहीं यह हमारे आस-पास मौजूद लोगों को भी बीमार करते है. धूम्रपान की लत भविष्य में मुँह में Cancer, फेफड़ों में पस, Kidney में पथरी, Liver में Metabolism खराब, दिमाग में Strokes इत्यादि बेहद ही गंभीर बीमारियों को जन्म देता है.

Smoking Karne Ke Fayde

Smoking, धूम्रपान इत्यादि के सेवन से हमें किसी भी तरह से कोई भी फायदा नही हैं. लेकिन यह मानसिक तनाव और गम को भुलाने के लिए बेहतर उत्पाद है. ईश्क में होने वाले लड़ाई झगड़ों को भुलाने के लिए Smoking  करना एक बेहतर विकल्प है.

यदि हम वैज्ञानिक तथ्यों को देखें तो युवा अवस्था में हमें हमारे Opposite Gender की तरफ आकर्षण बढ़ता नज़र आता है, जिसका कारण हमारे दिमाग में बनने वाला रसायन Dopamin होता है.

Dopamin एक तरह से हमारे दिमाग का इनाम की दूकान है. यह डोपामिन भले ही बहुत कम समय के लिए हमारे शरीर में बनता है पर इससे मिलने वाली राहत की हमारे दिमाग को लत लग जाती है.

जब हम अपने से किसी Opposite Partner से हमारी बातें शेयर करते हैं तो उस वक़्त भी यह रसायन हमारे मस्तिष्क के भीतर बनता है और उसके जाने के हमारे दिमाग को किसी तरह का कोई उत्तेजित करने वाला कारण नही मिलता तो हम इन बुरी आदतों के लत में फस जाते हैं.

दोस्तों यदि आप भी धुम्रपान की बुरी लत से निजात पाना चाहते हैं तो हमारे इस Article को आगे तक पढ़े..

Smoking Karne Ke Nuksan

Smoking करने के नुकसान को ऊंगलियों पर गिन पाना मुश्किल है. आपकों जानकार हैरानी होगी कि, इसके नुकसान को सीधे तौर पर इसके पैकेट पर ही छापा जाता है, बावजूद लोग इसका सेवन करने से बाज नहीं आते है. यदि आप खतरनाक तस्वीर देककर भी इसका सेवन करते हैं तो आपकों इसकी लत लग चुकी और आपको आपके शरीर में बन ने वाले Harmones पर काबू करने की जरुरत है.

Smoking से होने वाले कुछ मुख्य नुक्सान:

  • जैसा की आपको बताया इसका सबसे बड़ा कारण हमारे दमाग में होने वाला रसायन Dopamin है. तो यर हमारे दिमाग पर ही सबसे ज़्यादा नुक्सान पहुंचाता है जिससे हमारे दिमाग में Brain Strokes पड़ते हैं और हम दिमाग से करने वाले काम को करने में असमर्थ होते जाते हैं.
  • ज़्यादा Smoking करने से हमारे फेफड़ों में पस भर जाता है और हम साँस ना ले पाने की वजह से अपनी जान खो बैठते हैं.
  • Smoking करने से हमे नपुंसकता, निसंतान एवं शुक्राणुओं में कमी जैसी बिमारी हो जाती है.
  • Smoking करने से हमे हृदय में होने वाली बिमाइयाँ जैसे; Asthma, सांस फूलना, सूंघने की शक्ति का कम होना जैसी बीमारियां होती हैं.
  • Smoking करने से हमे Skin Cancer, त्वचा रोग, दांत ख़राब, बवासीर, Acidity इत्यादि जैसी बीमारियां हो जाती हैं.
Smoking Karna Kaise Chhode

दोस्तों जैसा की हमें पता है कि, अच्छाइयां और बुराइयां एक ऊँचे चढ़ाव के पहाड़ जैसी है. यदि आप किसी बुरी आदत की ओर एक कदम बढ़ाते हैं तो आप अनजाने में 6 – 7 कदम और बढ़ाते चले जाते हैं. क्योंकि, यह एक गड्ढे की तरह है पर अगर आप किसी अच्छे काम की शुरुआत करते हैं तो उसको करने में लाख मुश्किलें आती और कई बार इंसान इन्ही से हार बैठता है.

इसी प्रकार यदि आप धूम्रपान की आदत छोड़ना चाहते हैं तो इसके एक दिन में सब बंद कर देने की जरुरत नहीं है इसके लिए आपको सबसे पहले एक target बना होगा की इतने दिनों में इसका सेवन एकदम से बंद कर देंगे.

इसके बाद जैसे जैसे आप इसको छोड़ते हैं तो आपको कई सारे तनाव, गुस्सा, तबियत ठीक न लगना, चिड़चिड़ापन इत्यादि जैसी समस्या होने लगती हैं.

आप आपके धूम्रपान ना करने की आदत में निचे दिए कुछ तरीकों को अपनी Daily routine में लाके आपकी ये आदत छोड़ सकते हैं:

  • किसी भी तरह की बुरी आदत को छोड़ने के लिए आपको आपके Daily routine में संबसे पहले योगा, aerobics, Dance इत्यादि जैसे नए रोज़ाना करने वाले कार्यों को लाना होगा.
  • आपको प्रतिदिन दिन सुबह उठकर दौड़ के लिए जाना चाहिए, चने, निम्बू पानी, मुलेठी, लौंग इत्यादि का सेवन करना चाहिए.
  • आप आपके धूम्रपान की आदत को छोड़ने के लिए अदरक एवं सूखे हुए आंवला के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप ये चूरन हर उस वक़्त ले सकते हैं, जब भी आपको Smoking की इच्छा होती है. ये आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.
  • आपको आपके धूम्रपान की आदत से बाहर निकलने में आपके दोस्ती का Circle सबसे ज़्यादा मदद कर सकता है. तो कोशिश करें की आप ऐसे लोगों की संगत में ज़्यादा रहते हैं जो किसी भी तरह से  किसी भी तम्बाकू का सेवन नहीं करते हैं एवं आपको भी इसे न करने की आम तौर पर सलाह देते रहते है.
Smoking Karne Se Kya Hota Hai – FAQs

Smoking Na Karne Ke Fayde

Smoking कारने से किसी भी प्रकार का कोई फायदा नहीं होता है. यह हमारे साथ साथ हमारे आस पास के लोगों को भी नुक्सान पहुंचता है.

Smoking Karne Se Kya Nuksan Hai

Smoking करने के ढेरों नुक्सान हैं. पूरी जानकारी के लिए यह आर्टिकल विस्तार में पढ़ें.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Smoking Karne Se Kya Hota Hai और Smoking Karne Ke Fayde or Nuksaan पसंद आई होगी. दोस्तों यदि आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है. हमें उत्तर देने में बेहद ही खुशी होगी.

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी