HindiNewsसेहतहिंदी लोक

Rat Poison खाने से क्या होता है – इंसान चूहे का जहर खा ले तो क्या होता है

लेख में हम जानेंगे की Rat Poison Khane Se Kya Hota Hai और इंसान चूहे का जहर खा लें तो क्या होता है. इतना ही नहीं लेख के जरिए जानेंगे कि,रेट पाइजन क्या है और रेट पाइजन कहां मिलता है. रेट पाइजन का असर और रेट पाइजन कैसे इस्तेमाल करें. उक्त सभी पहलुओं के बारे में विस्तार पूर्वक इस पोस्ट के जरिए जानेंगे. आशा करते हैं आप पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े.

Rat Poison Kya Hai

Rat Poison एक प्रकार का जहरीला पदार्थ होता है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर चूहों को मारने के लिए किया जाता है. Rat Poison कई प्रकार के होते हैं. इनके प्रयोग से चूहों को बिना दर्द के आसानी से मारा जा सकता है. Rat Poison बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है.

Rat Poison Kaha Milta Hai

चूहों को मारने का जहर आसानी से बाजार में मिल सकता है. यह आमतौर पर ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से मिल सकता है.

यदि आप इसे ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तो यह बाजार में किराने की दुकान पर आसानी से मिल सकता है. वहीं यदि आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो Amazon, Flipcart etc. से आसानी से खरीद सकते है.

rat-poison-khane-se-kya-hota-hai
Rat Poison Khane Se Kya Hota Hai

Rat Poison Khane Se Kya Hota Hai

दोस्तों यदि Rat Poison का इस्तेमाल चूहों के लिए किया जाए तो इस जहर को खाने के बाद चूहों की मौत हो जाएगी. दूसरी ओर यदि इस जहर का सेवन किसी मनुष्य द्वारा किया जाएगा तो यह उस पर हानिकारक प्रभाव डालेगा. इसे अधिक मात्रा में खा लिया गया तो, मनुष्य की मृत्यु भी हो सकती है.

आमतौर पर जब कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो, खाने के बाद उस व्यक्ति में कुछ सामान्य लक्षण देखे जा सकते हैं- जैसे कि उसके दिल की धड़कन तेज हो जाती है, नाक से लगातार खून बहने लगता है इत्यादि.

इंसान चूहे का जहर खा ले तो क्या होता है

असल में चूहे का जहर, चूहे के लिए ही होता है इसलिए चूहे के जहर का प्रयोग चूहों को मारने के लिए ही किया जाना चाहिए. चूहों को जहर हमेशा उनकी इच्छा के विरुद्ध ही दिया जाता है. क्योंकि कोई भी चूहा या जीव सामने से मरना नहीं चाहता, लेकिन इस धरती पर एक जीव है जो है मनुष्य या इन्सान, जो सामने से कभी-कभी अपनी मृत्यु को बुलावा देता है. सुनने में थोड़ा अजीब है ना??

इंसान कभी-कभी अपनी जीवन लीला समाप्त करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. जिनमें से एक यह भी है कि वह आत्महत्या करने के लिए चूहे के जहर का इस्तेमाल करते हैं. चूहों को मारने के लिए कई घरेलू तरीकों से जहर भी बनाया जाते हैं और कुछ जहर खतरनाक रसायनों की मदद से भी बनाए जाते हैं.

यदि किसी कारण से कोई इंसान चूहे का जहर खा लें और वह जहर कई विषैले और खतरनाक रसायनों से मिलकर बना है तो इसे खाने के कुछ दिनों के बाद ही उस व्यक्ति की मौत निश्चित है.

कोई भी जहर खाने के बाद वह इंसानों पर कितना असर करेगा और क्या असर करेगा यह तभी तय किया जा सकता है जब यह पता लगे कि उसने जो जहर खाया है उसमें कौन से पदार्थ और कितने खतरनाक पदार्थ मिलें हुए थे.

आमतौर पर चूहों का जहर खाने के बाद इंसानों पर दुष्प्रभाव देखने को मिलता है. क्योंकि जब यह जहर चूहों को मार सकता है तो आप सोच सकते हैं कि इंसानों के लिए यह कोई साधारण खाने की चीज नहीं है. इसका परिणाम मौत भी हो सकती है.

अगर कोई इंसान जो जहर खा ले तो उसमें कुछ लक्षण दिखाई दें सकते हैं जैसे:-

  • नाक से लगातार खून का बहना
  • दिल की धड़कन बढ़ना
  • जी मिचलाना
  • उल्टी ना आना

Rat Poison Ka Asar

चूहें कई बीमारियों के कारण होते है. चूहों को बीमारी फैलाने वाला वाहक के रूप में देखा जाता है. चूहे अनाज का भी नुकसान करते है इसलिये कई लोग चूहों को मारने के लिये जहर का प्रयोग करते है. इस जहर को ही Rat Poison कहा जाता है.

जब चूहे जहर खा लेते हैं तो सामान्यतः उनके तुरंत मृत्यु नहीं होती बल्कि वह धीरे-धीरे मृत्यु के करीब पहुंचते हैं. जहर खा लेने के बाद चूहों की रक्त का थक्का बनाने की क्षमता कम हो जाती है जिससे आंतरिक रूप से उनमें अनियंत्रित खून बहता है और कुछ समय के बाद उनकी मृत्यु हो जाती है.

Rat Poison Kaise Istemal Karen

Rat Poison पाउडर, केक और स्प्रे तीनों Forms में आता है.

  • यदि चूहे का जहर पाउडर के रूप में –

पाउडर को आमतौर पर सीधे प्रयोग में नहीं लाया जाता है क्योंकि, इसका स्वाद और गन्ध अच्छी नहीं होने के कारण चूहें इसे नही खाते. इसलिये पाउडर को आटे या किसी इसी तरह की खाने की चीज़ के साथ उपयोग किया जाता है. जिसमें वह पाउडर अच्छे से मिल जाये.

  • अगर चूहे का जहर केक के रूप में हो-

यदि केक का आकार बढ़ा है तो उसे पहले तोड़ लें. अब एक टुकड़ा करीब 1m3 का होना चाहिये (यह आवश्यक नहीं है, यहां आपकों समझाने के लिए केवल एक अनुमान के लिए दिया गया है). अब इन टुकड़ों को उन स्थानों पर रखे जहाँ चूहों का बिल हो या वह ज्यादा आते-जाते हो.

  • अगर चूहे का जहर स्प्रे के रूप में हो-

इस स्प्रे को एक महीनो में कम-से-कम दो बार उन स्थानों पर छीटें जहाँ पर चूहों की अधिकता हो.

Chuhe Marne Ki Dawa

अक्सर देखने में आता है कि, घरों, गोदामों, भंडार ग्रहों आदि में चूहों का आतंक हो जाता है. चूहे अनाज को खाते हैं और उसे नष्ट भी करते हैं और साथ ही साथ बैक्टीरिया भी फैलाते हैं. चूहे घरों में भी कई समस्याएं खड़ी करते हैं जैसे कि कपड़े कुतरना आदि. अगर चूहों की संख्या बहुत ज्यादा हो जाए तो फिर यह कई समस्याएं खड़ी कर सकते हैं.

चूहों की परेशानी से लड़ने के लिए उन्हें मारा जाता है. इसके लिए मार्केट में कई तरह की दवाइयां, केक और Sprays मौजूद है. जिनकी मदद से चूहों को मारकर, उनके कारण होने वाली समस्याओं से बचा जाता है.

चूहों को मारने की दवा आसानी से मिल जाती है. चूहों को मारने के लिए कई रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा कई घरेलू इलाज भी किए जाते हैं, जो कि कम खतरनाक पर असरदार होते है.

Rat Poison Powder

Rat Poison भिन्न-भिन्न प्रकार से उपलब्ध होता है. Rat Poison पाउडर भी, एक प्रकार है Rat Poison का. वहीं चूहों का जहर केक के रूप में या Spray के रूप में भी होता है. Rat Poison पाउडर भी कई तरह के आते है.

Rat Poison पाउडर को आमतौर पर सीधे इस्तेमाल नहीं किया जाता क्योकिं इसका स्वाद और गन्ध अच्छी नही होने के कारण चूहें इसे नही खाते.

इसलिये पाउडर को आटे या किसी इसी तरह की खाने की चीज़ के साथ इस्तेमाल किया जाता है जिसमे वह पाउडर अच्छे से मिल जाये. हमें यह जरुर सुनिश्चित कर लेना चाहिये की वहां आसपास पानी ना हो क्योकिं कई जहर पानी पीने के बाद अपना असर छोड़ने लगते है.

Rat Poison Se Maut

दाेस्तों जब भी कोई चूहा जहर खा लेता है, तो उसे खाने के तुरंत बाद उसकी मौत नहीं होती है. जहर खाने के बाद धीरे-धीरे वह मौत के करीब जाता है, और कुछ समय में वह मर जाता है.जहर खाने के कितने समय बाद चूहे की मृत्यु होगी यह उस बात पर निर्भर करता है कि वह जहर कितना जहरीला और असरदार था.

जब कोई चूहा जहर खा लेता है तो सामान्यतः इसके परिणाम स्वरूप उस जहर में पाए जाने वाले रसायन चूहों की रक्त का थक्का बनाने की क्षमता को प्रभावित करके अनियंत्रित रक्त स्त्रावण करते हैं, जिससे उनकी मृत्यु हो जाती है.

चूहे मारने वाली दवा का नाम

चूहे मारने वाली दवाओं के नाम जो ऑनलाइन उपलब्ध है:-

  • Elixir Gardens Rodex25
  • Pest Expert Formula B+ Advanced
  • The Big Cheese All Weather Block Bait
  • RatKill Rat & Mouse Killer-Single Feed
  • Roshield Wax Block Bait Rat & Mouse Killer

इसके अतिरिक्त घरेलू तरीकों से भी कई दवाइयां बनाई जाती है. इसका प्रयोग चूहों को मारने के लिए किया जाता है, जो असरदार भी होती है और जहरीले Chemicals से दूर भी होती है.

Rat Poison – FAQs

Rat Poison Se Kya Hota Hai

Rat Poison, चूहों को मारने के लिए उपयोग किया जाने वाला जहर है. Rat Poison बनाने के लिए कई तरह के तत्वों का उपयोग किया जाता है लेकिन हर Rat Poison में मुख्य घटक के रूप में Brodifacoum होता है. Brodifacoum बहुत जहरीला होता है जो चूहों को मारने में मुख्य भूमिका निभाता है.

चूहा द्वारा ज़हर के खाने के बाद सामान्यतः उनकी रक्त का थक्का बनाने की क्षमता प्रभावित होती है जिससे अनियंत्रित रक्त स्त्राव होता है, जिसके कारण कुछ समय के बाद चूहों की मृत्यु हो जाती है

Rat Poison Ki Kimat

चूहों को मारने के लिए उपयोग किए जाने वाले जहर की कीमत-(वर्तमान में Amazon पर)

Mortein PowderGard चूहा केक, 100 gm – 114/- रुपए
RATKILLER GRANULES 40gm- 189/- रुपए

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Rat Poison Khane Se Kya Hota Hai और इंसान चूहे का जहर खा ले तो क्या होता है पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं. हमें उत्तर देने में बेहद ही खुशी होगी.

 Ganja खाने से क्या होता है
 1000+अनसुनें रोचक तथ्य हिंदी में पढ़े यहां !
 गुल खाने से क्या होता है
100+मसालों के नाम चित्र सहित?
Smoking करने से क्या होता है
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
ब्रेस्ट मिल्क के बारे में रोचक तथ्य
Manforce खाने से क्या होता है 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.
सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है 
काजू बादाम खाने से क्या होता है 
Kiss (चुंबन) के बारे में रोचक तथ्य
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी