Bihar NewsNews

बिहार पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनाएं | Bihar Police Character Certificate

Bihar Police Character Certificate:-  आज के दौर में चरित्र का प्रमाण देना ही जॉब पाने का पहला कदम है। किसी भी इंसान के लिए चरित्र ही उसके सही व्यक्तित्व का प्रमाण है। शासन द्वारा जारी किया जाने वाला चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate Bihar) एक बेहद ही आवश्यक दस्तावेज है। इसके बिन आप किसी भी प्रायवेट या गवर्नमेंट जॉब को नहीं पा सकते है। सरकार द्वारा बनाया जाने वाला चरित्र प्रमाण पत्र व्यक्ति के छवि को प्रमाणित करती है। Bihar Character Certificate के रूप में इस दस्तावेज को किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था में नौकरी पाने से पहले जमा करना होता है। वहीं शासकीय जॉब में यह बेहद ही आवश्यक दस्तावेज है। इन दिनों कॉलेज में प्रवेश के लिए भी इसे जरूरी कर दिया गया है। पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र बिहार के दस्तावेज पर आपके स्थानीय पुलिस चौकी की मोहर यानी की सील होती है जो यह प्रमाणित करती है कि, आपका किसी भी पुलिस थाने में किसी भी प्रकार का प्रकरण, शिकायत या Fir दर्ज नहीं है। यदि आप बिहार राज्य के रहवासी हैं तो Character Certificate Bihar 2022 के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट के जरिए आज हम आपकों पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र से जुड़ी तमाम आवश्यक जानकारी बेहद ही आसान भाषा में देने वाले है। आशा करते है आप लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ेंगे. बताते चलें कि, character certificate bihar केवल 6 माह के लिए मान्य यानी की वैद्य रहता है इसके बाद आपकों दोबारा आवेदन करना पड़ता है।

Police Character Certificate Bihar 2022

Table of Contents

दस्तावेज का नाम Bihar Police Character Certificate 2022
राज्य बिहार
डिपार्टमेंट स्थानीय पुलिस चौकी
उद्देश्य व्यक्ति के चरित्र को प्रमाणित करने के लिए
अधिकारिक वेबसाइट https://serviceonline.bihar.gov.in/

पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र बिहार | Police Character Certificate Bihar

पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र बिहार या Character Certificate Bihar एक बहुत बेहद ही आवश्यक दस्तावेज है। जिसकी सहायता से आप अपने व किसी अन्य के चरित्र को प्रमाणित करते है। आप किसी भी सरकारी या प्रायवेट नौकरी में जाना चाहते हैं, तो भी आपकों आवश्यक दस्तावेजों में चरित्र प्रमाण पत्र को सबसे पहले प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा कॉलेज में प्रवेश के दौरान भी आपकों पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र जमा करना होता है। आप इस दस्तावेज के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह केवल 6 माह के लिए वैद्य रहता है। जिसके बाद आपकों दोबारा आवेदन कर इसे बनवाना पड़ता है।

पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र बिहार | Police Character Certificate Bihar

दरअसल समाज में कई ऐसे लोग रहते हैं, जो आपराधिक प्रवृत्ति के होते है। कई बार ऐसे लोगों पर पुलिस में विभिन्न प्रकार की शिकायत FIRदर्ज होती है। आप या कोई भी निजी या शासकीय संस्थान आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को संस्था में कार्य पर नहीं रखेगा। इसके एवज में जॉब पाने के इच्छुक अभ्यार्थी से चरित्र प्रमाण पत्र मंगवाया जाता है। इसके लिए संबंधित पुलिस थाने में जाकर अपने चरित्र का सत्यापन करवाना होगा। जिसे हम Police Character Certificate कहते है। बिहार की सरकारी नौकरियां बिहार में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आपके जिले में पुलिस चौकी के द्वारा इस बात की जानकारी निकाली जाती है कि आपके ऊपर इसी प्रकार किस शिकायत f.i.r. या केस दर्ज है या नहीं। उस प्रक्रिया में पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र प्रस्तुत होता है जिसके जरिए पुलिस इस बात को सत्यापित करती है कि व्यक्ति का चरित्र या समाज में इसका व्यक्तित्व कैसा है। PoliceCharitra Parman Patra के लिए किस प्रकार आवेदन करेंगे इसके विस्तार पूर्वक प्रक्रिया सरल शब्दों में समझाई गई है।

bihar-police-character-certificate

पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र के उपयोग – Benefits of Police Character Certificate

  • किसी सरकारी नौकरी का हिस्सा बनने से पहले आपको अपना पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है।
  • किसी निजी संस्था में प्राइवेट नौकरी करने के लिए आपको पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है।
  • किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपना चरित्र प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है।
  • चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता सरकार द्वारा दी जाने वाली कुछ खास पेंशन स्कीम में भी प्रस्तुत करनी होती है।
  • किसी भी प्रकार का चुनाव लड़ने से पहले आपको अपना चरित्र प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है।
हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है ? दूध गिरने से क्या होता है ?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
ताड़ी पीने से क्या होता है 
 मासिक धर्म स्वच्छता के नारे, सन्देश 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं. सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है 
लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय
गुल खाने से क्या होता है 
All Fruits Name in Hindi and English 

पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र बिहार के आवेदन नियम | Rules of Character Certificate Bihar

अगर आप पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कुछ खास निर्देशों का आपको आदेश अनुसार पालन करना होगा इसलिए इस आवश्यक दस्तावेज को बनवाने के नियम की जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

  • पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र 6 माह के लिए वैध होता है। इसके बाद आपकों दोबारा आवेदन करना होता है।
  • दस्तावेज का आवेदन करने के लिए आपके पास उस राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • किसी भी प्रकार की नौकरी शिक्षा चुनाव या सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको चरित्र प्रमाण पत्र बनवाना होगा।
  • चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ₹50 का आवेदन शुल्क देना पड़ता है।
  • आप जैसे इलाके में रहते हैं वहां के संबंधित थाना या पुलिस चौकी पर आपकों पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र की जानकारी दी जाएगी।

बिहार पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र फॉर्म | Bihar Police Character Certificate PDF Form Download

यदि आप अपने आवश्यकता अनुसार 6 माह के लिए अपना Bihar Police Character Verification Certificate जारी करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन में जाना होगा। सरकार के द्वारा इस प्रमाण पत्र को बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है मगर Bihar Police Character Certificate को ऑफलाइन प्राप्त करने के लिए आपको पुलिस स्टेशन या किसी जिला कार्यालय में जाना होगा।

बिहार पुलिस कैरक्टर सर्टिफिकेट या Bihar Police Character Verification PDF form मिलने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना होता है। आप इस आवश्यक फॉर्म को राज्य सरकार द्वारा संचालित अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते है। आप किस प्रकार इस महत्वपूर्ण फॉर्म को भरेंगे इससे जुड़ी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

https://drive.google.com/file/d/1sN2vTFc-QBy_ksxaUkcSd2dh2Up-f04l/view?usp=sharing
यहां से करें डाउनलोड

बिहार पुलिस कैरक्टर सर्टिफिकेट आवेदन प्रक्रिया | Apply for Bihar Police Character Certificate

अगर आप बिहार राज्य के नागरिक हैं और अपने चरित्र को प्रमाणित करने के लिए Character Certificate Bihar Online आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें –

बिहार पुलिस कैरक्टर सर्टिफिकेट आवेदन प्रक्रिया | Apply for Bihar Police Character Certificate

अगर आप बिहार राज्य के नागरिक हैं और अपने चरित्र को प्रमाणित करने के लिए Character Certificate Bihar Online आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें –

Step 1 – सबसे पहले आपको सर्विस ऑनलाइन बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

Step 2 – होम पेज पर आपको “लोक सेवाओं का अधिकार की सेवाएँ” का विकल्प दिखेगा जिसमें से आपको “गृह विभाग” के विकल्प पर क्लिक करना है।

bihar-police-character-certificate

Step 3 – इस विकल्प पर क्लिक करते ही “आचरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन” का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Step 4 – इस विकल्प पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा जहां एक फॉर्म होगा उसमें पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरे।

Step 5 – स्पर्म में कुछ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बारे में कहा गया होगा उसे अपलोड करने के बाद कैप्चा भरकर सबमिट करें।

Step 6 – इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा किसी भी ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

bihar-police-character-certificate

Step 7 – इसी के साथ आपके चरित्र प्रमाण पत्र पर आवेदन करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाती है। 5 से 10 दिन के भीतर आप अपने चरित्र प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे।

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड प्रक्रिया – Download Bihar Character Certificate

Step 1 – सबसे पहले आपको बिहार सर्विस ऑनलाइन के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

Step 2 – इसके बाद होम पेज पर “नागरिक अनुभाग” के सेक्शन में आपको “सर्टिफिकेट डाउनलोड करें” के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 3 – उस पर क्लिक करते ही एक नया वीडियो ओपन होगा जहां आपको अपना एप्लीकेशन का नाम और एप्लीकेशन नंबर लिखना और सबमिट करना है।

Step 4 – इसके बाद आप का सर्टिफिकेट आपके फोन में स्क्रीन पर दिखाई देगा जहां नीचे डाउनलोड का विकल्प होगा उस पर क्लिक करते ही एप्लीकेशन का पीडीएफ वर्जन आपके मोबाइल में आचरण प्रमाण-पत्र हेतु आवेदन पत्र डाउनलोड हो जाएगा।

FAQ’s Bihar Police Character Certificate

Q. पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र क्या होता है?

यह एक आवश्यक दस्तावेज होता है जिसकी मदद से व्यक्ति अपने चरित्र को प्रमाणित कर सकता है। प्रमाण पत्र को पुलिस विभाग के द्वारा सत्यापित किया जाता है।

Q. पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने में कितना शुल्क लगता है?

अगर आप अपना कैरेक्टर सर्टिफिकेट बिहार में बनवाना चाहते हैं तो आपको ₹50 का शुल्क भुगतान करना होगा।

Q. पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनवा सकते हैं?

बिहार के नागरिक अपने चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए  https://serviceonline.bihar.gov.in/ की आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए स्थानीय पुलिस चौकी से आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

Q. चरित्र प्रमाण पत्र कितने दिन में बन जाता है?

बिहार पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र 5 से 10 दिन के भीतर बन जाता है और यह केवल 6 महीने के लिए वैद्य होता है उसके बाद आपको दोबारा आवेदन करना पड़ता है।

निष्कर्ष

दोस्तों पोस्ट के जरिए आज हमनें आपकों Police Character Certificate Bihar से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों को आपके समक्ष साझा किया। अपने सुझाव विचार या किसी भी प्रकार के प्रश्न को कमेंट में पूछना ना भूले। यदि इस लेख की मदद से चरित्र प्रमाण पत्र के बारे में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझावों विचार या किसी भी प्रकार के प्रश्न को कमेंट में पूछना ना भूलें। यदि आपके मन में किसी प्रकार का सवाल हैं, तो आप हमें इस नंबर पर 7000019078 पर वाट्सएप भी कर सकते हैं।

हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है ?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
 बिहार आंगनबाड़ी भर्ती 2022
100+मसालों के नाम चित्र सहित?
Top 50+ हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य 
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
ताड़ी पीने से क्या होता है 
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें
आंगनबाड़ी की नौकरी पाने के लिए क्या करे? 
सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है 
लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय
गुल खाने से क्या होता है 
 Fruits Name in Hindi and English 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी