Newsदेशी News

दूध गिरने से क्या होता है – दूध गिरने का मतलब, सपना, ताबीर, नुक्सान

Dudh Girne Se Kya Hota Hai और Dudh Girne Ke Fayde Or Nuksaan | दूध गिरने से क्या होता है – दूध गिरने का मतलब, सपना, ताबीर, नुक्सान

मां के दूध के बाद गोमाता का दूध सर्वश्रेष्ठ माना गया है. गोवंशों के दूध में प्रचुर मात्रा में पौटीन और पोषक तत्व होते हैं. प्राचीन समय से दूध को शुद्ध एवं पौष्टिक आहार माना जाता है. यह एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसका उपयोग पूजन और ईष्ट देवताओं का अभिषेक करने के लिए किया जाता है. दूध शिवलिंग पर जल-दूध अभिषेक करने के लिए किया जाता है. यदि कहीं पर दूध गिर जाए तो इसे शुभ नहीं माना जाता है.

तो दोस्तों चलिए पोस्ट के जरिए आपकों बताते हैं कि, दूध गिरने से क्या होता है और दूध गिरने का क्या मतलब होता है. संपूर्ण बातों को विस्तार पूर्वक जानते हैं.

इतना ही नहीं दोस्तों आर्टिकल की मदद से दूध गिरने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे- दूध गिरने का सपना देखने से क्या होता है, दूध गिरने की ताबीर, दूध गिर जाए तो क्या करें इत्यादि की जानकारी विस्तार पूर्वक जानेंगे. आशा करते हैं आप हमारे पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ेगे.

Dudh Girne Se Kya Hota Hai

दूध गिरने से क्या होता है: सनातन संस्कृति में दूध जैसे तरल पदार्थ बेहद ही शुद्ध और प्रवित्र माना जाता है. शुद्धता के साथ इसे वास्तु से भी जोड़ कर देखा जाता है, हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार दूध का गिरना अशुभ माना जाता है. दूध को ज्योतिष शाश्त्र के अनुसार देखा जाए तो ये चाँद का कारक माना जाता है, और मानव शरीर में मन एवं मस्तिष्क को चन्द्रमा से जोड़ा गया है.

इसलिए यदि गैस पर दूध गर्म करते समय एक से अधिक बार गिरे तो समझ जाएं कि कुछ अनिष्ठ समाचार सुनने काे मिल सकते हैं। वहीं दूसरी ओर यदि आपके घर का कोई व्यक्ति दूध का सेवन कर रहा हो, और अचानक से उसके हाथों से गिलास छूटकर दूध गिर जाए तो यह बेहद ही बुरा संकेत है. यदि माह में ऐसा एक से अधिक बार हो रहा है तो समझ जाएं कि, आपके घर में वास्तु दोष मौजूद होने की प्रबल सम्भावना है.

यदि आप प्रतिदिन सुबह दूध वाले व्यक्ति को देख रहे हैं या फिर किसी व्यक्ति को दूध खरीदते एवं ले जाते हुए देख रहे हैं तो यह आपके लिए एक शुभ संकेत हो सकता है.

Dudh Girne Ka Matlab

दूध गिरने का मतलब: हिंदू धर्म की प्रचलित और बेहद ही पौराणिक मान्यता के अनुसार दूध गिरने के दो मतलब हो सकते है. पहला यदि आप आपके घर में दूध को उबाल रहे हैं और वो ज़्यादा उबलने के कारण गिर गया तो इसका मतलब आपका ध्यान दूध उबलने की तरफ नहीं था इसी कारण से वह गिर गया.

दूसरा कारण यदि आपके घर में कोई व्यक्ति दूध पी रहा है और अचानक बिना किसी कारण के उसके हाथ से दूध का ग्लास गिर जाता है तो इसका भी वहीं मतलब होता है, की उस व्यक्ति का ध्यान दूध पीने पर नहीं था और वो Glass उसके हाथ से छूट कर गिर गया.

इसके अलावा यदि ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, यह एक अशुभ संकेत है, जिसमें ऐसा हो सकता है की आपके घर में कुछ वास्तु दोष का प्रभाव की सम्भावना हो सकती है. इसे ठीक कराने के लिए जल्द से जल्द आप आपके करीबी पंडित जी से सलाह ले सकते हैं.

dudh-girne-se-kya-hota-hai
दूध गिरने से क्या होता है.

Dudh Girne Ka Sapna

दूध गिरने का सपना :  दोस्तों यदि आपने सपने में दूध का गिरना या दूध का फटना देखा है तो, यह किसी भी प्रकार से कोई शुभ संकेत नहीं देता है.

स्पन शास्त्र की मानें तो यह आपकों किसी प्रकार के अशुभ समाचार और भविष्य की घटनाओं के लिए सचेत करता है. इसका यह मतलब भी हो सकता है की आपके घर में धन की हानि होने वाली है. या फिर ये यह भी दर्शाता है की आपकी ज़िन्दगी का बुरा वक़्त चल रहा है जिसमें आपको कई सारी समस्याएँ झेलने को मिल सकती हैं.

ऐसे स्वप्न दिखाई देने से बचने के लिए आपकों प्रतिदिन नहाना चाहिए और साफ़ मन से भगवान् को याद करना चाहिए, आपका कोई भी कार्य अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए, किसी के भी विषय में बुरा नहीं सोचना चाहिए न किसी को बुरा बोलना चाहिए और अपने सभी कामों को पूर्ण रूप से पूरा करना चाहिए.

Doodh Girne Ki Tabeer

दूध गिरने की ताबीर का मतलब है कि, आपके जीवन में जरूर कुछ न कुछ परेशानियां आने वाली हैं. यदि आप साफ़ मन से भगवान/ अल्लाह या फिर आप जिस भी धर्म के भगवान को मानते हैं.

उनका स्मरण करते हैं और अपने सभी कार्यों को प्रतिदिन पूर्ण रूप से पूरा एवं सफल रखते हैं, तो आपके ऊपर आने वाली समस्या स्वत: ही टल जाती है.

Dudh Girne Se Kya Hota

दूध गिरने से क्या होता है: हिंदू धर्म ग्रंथों में उल्लेख मिलता है कि, दूध का गिरना शुभ संकेत नहीं है. दोस्तों यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो, और गिरे हुए दूध नाले में व्यर्थ ना जाए आप इस दूध को एक अलग पतीले में इकठ्ठा करके छान लें और फिर किसी भी गली में घूमने वाले जंतु/ जानवर जैसे कुत्ते, बिल्ली, गाए को पीला दें. इस से आपके दोष एकदम से ख़तम तो नहीं होंगे पर उस जंतु का पेट भरने पर उसके द्वारा दी गई दुआं आपके लिए सकारात्मक फल देने वाली साबित होगी.

Doodh Girne Se Kya Hota Hai – FAQs
दूध गिरने से क्या होता है

आम तौर पर दूध गिरने से आपके घर में वास्तु दोष की समस्या बढ़ जाती है.

Gire Huye Dudh Ka Kare

गिरे हए दूध को इकठ्ठा कर के आप गली में घूमने वाले जानवरों को उसे पिला सकते हैं.

दोस्तों आशा करते हैं कि, आपकों हमारा यह आर्टिकल Dudh Girne Se Kya Hota Hai और Dudh Girne Ke Fayde Or Nuksaan पसंद आई होगी. यदि आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं. निश्चित रूप से हमें आपके सवालों का जवाब देने में बेहद ही खुशी हाेगी.

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी