Newsहिंदी लोक

Sindoor क्या होता है – खाने से क्या होता है, खाने के फायदे और नुकसान

Sindoor Khane Se Kya Hota Hai | Sindoor क्या होता है – खाने से क्या होता है, खाने के फायदे और नुकसान

सिंदूर भारतीय महिलाओं के सुहाग की निशानी होती है. यह हिंदू धर्म की महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक है. इसे लगाए जाने का प्रयोजन पति की दीघार्यु की कामना होती है. सिंदूर एकलौती ऐसी निशानी है कि, जिससे यह बात दूर से ही साबित हो जाता है, की सामने वाली महिला शादी शुदा है या नहीं. इन सभी बातों के साथ ही सिंदूर के और भी फायदे एवं नुकसान हैं. तो आज हम आपकों इस Article की सहायता से बताएंगे की सिंदूर खाने से क्या होता है, सिंदूर किस चीज़ से बना होता है, सिंदूर खाने के क्या नुक्सान हैं, अगर किसी ने गलती से सिंदूर खा लिया तो क्या करना चाहिए की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानेंगे….तो चलिए लेख को शुरू करते हैं.

Sindoor Kya Hota Hai

सिंदूर एक तरह लाल एवं नारंगी रंग का मिश्रण होता है. इसे हिंदू धर्म की विवाहितत महिलाओं द्वारा सिर के बीचों बीच लगाया जाता है. यदि इसे वैज्ञानिक रूप से देखा जाए तो, सिंदूर नीचे गए पदार्थों का मिश्रण होता है.

  • हल्दी
  • चुना
  • पारा (Mercury)

सिंदूर इन पदर्थों से बना होता है. इन सभी पदार्थों में से पारा की भूमिका बेहद ही महत्वपूर्ण होती है. पारा वास्तव मानव शरीर की ऊपरी त्वचा पर भिन्न-भिन्न प्रकार के लाभ देता है. यदि इसे गलती से निगल लिया जाए तो यह आपको मौत की नींद सुला सकता है. पारा मानव शरीर के तापमान को नियन्त्रित रखने की अहम भूमिका होती है, यह हमारे शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है. पारा दिमाग को शांत रखता है. पारा महिलाओं में योन इच्छाओं को भी उत्तेजित करने में मदद करता है.

सिंदूर का लाल रंग आग एवं खून का प्रतिक होता है. इसे सर के बीच के हिस्से में लगाया जाता है, जहां हमारे शरीर की कई सारी ख़ास नसें स्तिथ रहती हैं.  सिंदूर लगाने से हमारे शरीर का Blood Pressure Control में रहता है. इसमें उपलब्ध पारा चेहरे की झुर्रियों को कम करने में सहायता करता है.

sindoor-khane-se-kya-hota-hai
Sindoor Khane Se Kya Hota Hai

Sindoor Khane Se Kya Hota Hai

सिंदूर की जितनी अच्छाई शरीर के बाहर प्रयोग करने के हैं, यह उतना ही नुक्सान भी देता है. दोस्तों यदि किसी ने इसे भोजन के रूप में सेवन कर लिया तो, यह उसकी आगे की ज़िन्दगी बर्बाद करने में सक्षम है. यदि आप गलती से भी सिंदूर खा लेते हैं, तो इसमें उपलब्ध Mercury (पारा) आपके अंदरूनी अंगों को नुक्सान पहुंचाता है. पारा एक तरह का भरी रासायनिक पदार्थ होता है जो शरीर के भीतरी अंगों को जलाकर नष्ट कर देता है. दोस्तों यदि आपने सिंदूर को निगल लिया है तो यह सबसे पहले ये आपके गले के ध्वनि निकालने वाले अंग को जला देता है जिससे आपकी आवाज़ चली जाती है. और आप कुछ समय या हमेशा के लिए गुंगे हो जाएगे.. इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है की, इसके बाद आप फिर कभी भी बोलने में समर्थ ना रहें.

Sindoor Khane Ke Nuksan

सिन्दूर खाने के ढेरों नुक्सान हैं पर सभी नुक़्सानो में एक बात अहम है की, यह आपके शरीर के अंदरूनी अंगों को नष्ट कर देता है. इतना ही नहीं सिंदुर के निगलने का असर आने वाली पीढ़ियों पर देखने को मिल सकता है. सीधे शब्दों में कहा जाए तो जिसने सिंदुर का सेवन किया है उसके होने वाले बच्चों पर इसका असर देखने को मिल सकता है. सिंदुर हमारे पेट में उपलब्ध रसायन से बचाने वाली मांस पेशियों को भी नष्ट कर देता है.

यह हमारे शरीर के लिए इतना भारी और नुकसानदायक होता है की हमारे Liver एवं Kidney भी इससे बरबाद हो सकते हैं. यह हमे कई सारे रोग एक साथ देने में सक्षम है.

सिंदूर हमारे खून से मिलकर हमारे DNA को भी बर्बाद कर देता है, जिससे आगे हमसे उत्पन होने वाली कई पीढ़ियों के नस्ल में कुछ न कुछ कमियां हमेशा रह जाती हैं. जैसे की: अजीब तरह के निकलने वाले नाखून, बालों का रंग, आवाज़ इत्यादि.

Sindoor Kitni Bar Lagana Chahie

हिंदू पौराणिक मान्यताओं की मानें तो, सिन्दूर खास तौर से पति के लिए लगाया जाता है. विवाहित महिला को इसका इस्तेमाल प्रतिदिन करना चाहिए. बता दें की आपके पति को भी इसका महत्व समझना चाहिए और हफ्ते में कम से कम एक बार उन्हें उनके हाथो से आपकी मांग भरनी चाहिए, पर वो अक्सर ऐसा नहीं करते. तो कोशिश करें आप उनसे हफ्ते कम से म एक बार आपकी मांग भरवाएँ.

सिंदूर कब नहीं लगाना चाहिए

हिन्दू धर्म शास्त्रों में उल्लेख मिलता है कि, सिंदूर का प्रयोग ऋतुस्रव (Periods) के वक़्त करना वर्जित है. इसके पीछे कारण यह है कि, यह शुध्दता का प्रतिक है, जिसे शादी विवाह एवं पूजाओं में बेहद शुभ मन जाता है और इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन Periods के दौरान महिलाओं को अशुद्ध माना जाता है, इसी कारण से उस दौरान उन्हें सिंदूर नहीं लगाना चाहिए.

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो यह हमारे शरीर में खून के बहाव को और बढ़ता है एवं कई बार यौन के लिए भी उत्तेजित करता है. इस लिए इसका इस्तेमाल ऐसे समय में नहीं करना चाहिए ताकि शरीर को कुछ दिनों के लिए आराम मिल सके. इन दिनों में, आप भी घर का कोई काम न करने का आनंद उठा सकते हैं.

Sindoor Khane Se Kya Hota Hai – FAQs
सिंदूर खाने से क्या नुकसान होता है

सिंदूर खाने से हमारे शरीर के अंग जलने लगते हैं और ये हमारे शरीर में कई सारी समस्याएं दे सकते हैं.

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद हैं कि, आपकों हमारी यह पोस्ट सिंदूर खाने से क्या होता है और सिंदूर खाने के फायदे और नुक्सान, पसंद आई होगी. यदि आपकों हमारा यह Article पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ Share कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

  कन्याओं काे भोजन क्यों कराना चाहिए?
दूध गिरने से क्या होता है
 ?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
नवरात्रि पर माता के हिंदी भजन
Current लगने पर क्या होता है
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
 माताजी की सभी आरती का संग्रह
 नवरात्रि व्रत में यह चीज़ें मत खाइये 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.
सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है 
नवरात्रि में जागरण क्यों होते हैं?
गुल खाने से क्या होता है 
Manforce खाने से क्या होता है

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी