HindiNewsहिंदी लोकहिंदी लोक

Current लगने पर क्या होता है – क्या करना चाहिए, दवाई, उपचार, तरीका

Current लगने पर क्या होता है – क्या करना चाहिए, दवाई, उपचार, तरीका

इंसान द्वारा निर्मित की गई बिजली आमजीवन के लिए एक वरदान है. यदि बिजली हमारे बीच एक मिनट के लिए भी नहीं रहे, तो हम बेहद ही चिंतित हो उठते हैं. मानव आज चांद पर जीवन जीने के तरीकों के बारे में प्रयोग कर रहा है. यह सब बिजली की ऊर्जा के कारण ही संभव हो सका है. तो चलिए आज हम पोस्ट के जरिए जानते हैं की Current लगने पर क्या होता है और Current लगने पर क्या करना चाहिए.

लेख के जरिए हम आपकों Current  से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे – Current लगने पर कैसा महसूस होता है. Current लगने के फायदे और नुक्सान, Current लगने पर क्या खाना चाहिए, कौन सी दवा इस्तेमाल करनी चाहिए, इलाज कैसे करना चाहिए, First Aid इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे. तो चलिए दोस्ताें देर ना करते हुए शुरू करते हैं Article Current लगने से क्या होता है.

Current Lagne Par Kya Hota Hai

Current लगना किसी भी जीव के लिए हानिकारक ही साबित होता है. यह एक गरम उर्जा होती है. इससे निकलने वाले Atom Molecules हमेशा Excited(तीव्र) State में रहते हैं. बिजली के सीधे संपर्क में आने वाले Atoms को भी ये अपने जैसा बनाने की कोशिश करते हैं, कारण प्रकृति में रहने वाला हर Atom एक वक़्त बाद स्थिर होना चाहता है.

इस Excited Atom को स्थिर करने के लिए, इसके संपर्क में आने वाले Atom को इसके कुछ Electrons देना होता है, और उस Atom पर भी ज़्यादा Electron आने के कारण वह भी Excited State में चला जाता है.

इसी प्रकार किसी भी इंसान को जब Current लगता है तो Atoms में इतनी ज़्यादा Excitement होने के कारण उसका शरीर जलने लगता है. Current लगने के कारण व्यक्ति को ह्दय घात यानी कि, दिल का दौरा भी पड़ सकता है. वहीं कई परिस्थिति में तत्काल उसकी माैत भी सकती है. कई बार कुछ तारों में अत्यधिक मात्रा में बिजली दौड़ रही होती है. यदि ऐसे में वह बिजली के तार किसी इंसान के संपर्क में आए तो वह उसे अपने संपर्क में ले लेगी और  दिमाग एवं हृदय पर काफी गहरा असर डालती है. या फिर ऐसा भी हो सकता है कि, तेज रफ्तार से दौड़ रही बिजली के संपर्क में आने पर उसका शरीर का हिस्सा बुरी तरह से जल जाए.

current-lagne-par-kya-hota-hai
Current Marne Se Kya Hota Hai
Current Lagne Par Kya Karna Chahie

किसी भी व्यक्ति को बिजली से बचाने के लिए जल्दबाजी में उसके निकट नहीं जाना चाहिए. दूर से ही कोशिश करें की बिजली का Main Switch आप बंद कर दें, या आप उस व्यक्ति को उस वास्तु से बिजली के तार से दूर करने की कोशिश करें जिसमें बिजली नहीं दौड़ती. जैसे की- Plastic, Rubber, Wood इत्यादि.

इसके बाद पीड़ित व्यक्ति को Recovery Position में लेटा देना चाहिए. यदि वह सांस ले रहा है तो ठीक अन्यथा उसके मुँह से उसे सांस देना चाहिए. आप उसके हृदय पर भी Pressure बना सकते हैं, जिससे उसके हृदय की गति जल्द से शुरू हो सके. यदि इतना सब करने पर भी उस व्यक्ति को होश नहीं आ रहा तो आपको जल्द से जल्द अपने नजदीकी अस्पताल में ले जाकर उसका उपचार कराए.

Current Lagne Par Kaisa Mahsus Hota Hai

सामान्य तौर पर Current लगने पर इंसान को कुछ भी महसूस नहीं होता. यह, या तो आपके शरीर को एक झटके में दूर फेंक देता है या फिर यह आपके शरीर के भीतर दौड़ रहे रक्त को सोखना शुरू कर देता है. जिन लोगों को पूर्व में भी कई बार बिजली का झटका लगा हैं उनकी मानें तो, हमें यह महसूस ही नहीं होता की हम इसकी चपेट में आ गए हैं,

लेकिन जब कोई हमे इससे दूर कर देता है तब हमे जलन, शरीर के उस अंग पैर किसी भी तरह का कोई नियंत्रण काम करना, आपका सर दुखना, हृदय की गति थम सा जाना इत्यादि जैसी समस्याएँ होती हैं. 

Current Lagne Se Kya Hota Hai

Current लगने से हमे कई सारी समस्याएँ देखने को मिल जाती हैं जैसे-

  • साँस लेने में दिक्कत होना या लकवा मार जाना.
  • बेहद बुरी तरीके से शरीर का वो हिस्सा जल जाना.
  • मांसपेशियों में खिचाव एवं तनाव महसूस होना.
  • शरीर में बहुत तेज़ी से पानी की कमी महसूस होना.
  • शरीर के अंदर खून के थक्के बन जाना.
  • जिस जगह पर आपको Current लगा वो अंग गल जाना.
  • आपके हृदय पर अतरिक्त दबाव की वजह से Heart Attack आना.
करंट लगने के फायदे

Current लगने के कोई फायदे नहीं हैं, यह इंसान के शरीर को क्षति ही पहुंचता है. यह किसी भी जीव के लिए जान लेने के लिए पर्याप्त है. यह एक बेहद जानलेवा ऊर्जा होती है जो तारों के भीतर हमारे बीच 24 घंटे दौड़ती है.

करंट लगने से मौत क्यों होती है

Current लगने से मौत इस लिए होती है क्योंकि इंसान के शरीर में 70 से 80 प्रतिशत पानी रहता है. बिजली का झटका लगने के कारण इंसान के शरीर का पानी तेज़ी से सूखने लगता है. साथ ही इसका असर हमारे दिमाग एवं हृदय पर काफी ज़ोरों से पड़ता है.

इसके अलावा पानी सूखने की वजह से हमारे शरीर का खून रुकने लगता है जिसके Platelets बनने लगते हैं. खून रुकने की वजह से हमे सांस लेने में भी कई सारी परेशानियां और देखते ही देखते कुछ पल में इंसान की जान चली जाती है. हमेशा कोशिश करें, कि, बिजली के संपर्क में आए व्यक्ति को बिजली के संपर्क से सबसे पहले दूर करें.

Current Lagne Ke Nuksan

Current लगने के कई सारे नुक्सान हैं, यदि आपकों या आपके किस परिचित को इसका झटका लगता है, तो दो तरह की समस्याएं हमे देखने को मिल जाती है, जो की कुछ इस प्रकार हैं:

  • या तो वो बिजली उस व्यक्ति को दूर फेंक देती है.
  • या तो वो उस व्यक्ति के खून को सुखना शुरू कर देती है.

जब किसी व्यक्ति को बिजली दूर फेंक देती है तब, उस व्यक्ति का वो हिस्सा जल या गल जाता है, जिसमें उसे झटका लगता. इतना ही नहीं उस व्यक्ति की हड्डी टूटना या फिर पसली में किसी प्रकार का दर्द होना भी आम होता है.

जब किसी व्यक्ति को बिजली का पकड़ लेता है तब, उस व्यक्ति का शरीर सूखने लग जाता है, उसका दिमाग या हृदय काम करना बंद कर सकता है, उस व्यक्ति के जिस शरीर में Current ने उसे पकड़ा कई हफ़्तों तक उसमें लकवा मरना या फिर किसी भी प्रकार का नियंत्रण आपको महसूस होना बंद हो जाता है.

Sapne Me Current Lagne Ka Matlab

हिंदू ज्योतिष स्वप्न शास्त्र की मानें तो, सपने में Current का लगना एक अशुभ संकेत माना गया है. यदि आपकों ऐसे सपने आते हैं जिसमें आपकों Current लगता है, तो हो सकता है आने वाले दिनों में आपके साथ कुछ बुरा हो जैसे की: आपका कोई निजी सदस्य, आपका Life Partner, आपके घर का कोई सदस्य आपको किसी प्रकार से धोखा देने वाला है. या आप के साथ जल्द ही जालसाजी की घटना हो सकती है.

ऐसे में आपको आपकी ज़िन्दगी लोगों पर आँख बंद करके भरोसा करना बंद करना होगा, और कोशिश करें आप आपके आस पास के लोगों से थोड़ी दूरी बनाए रखते हैं.

Current Lagne Par Kya Khilana Chahie

Current लगने के तुरंत बाद, पीड़ित को करीब एक गिलास गर्म दूध का सेवन कराना चाहिए. इससे उसके शरीर में बनने वाले Platelets कम होते हैं और उसके शरीर में खून रुकने की सम्भावना कम होती है.

गर्म दूध पीड़ित के शरीर में खून के Circulation को सुचारू करता है, उसके शरीर को जरुरत अनुसार गर्म करता है और दिमाग एवं हृदय को राहत देने में भी मदद करता है.

Current Marne Se Kya Hota Hai – FAQs

Current Lagne Ke Bad Kya Khana Chahie

Current लगने के तुरंत बाद उस व्यक्ति को गुनगुना दूध पिलाना चाहिए.

Current Lagne Ka Ilaj

Current लगने पर उस व्यक्ति को बिजली के संपर्क से दूर करना चाहिए और उसकी साँसें Check करनी चाहिए. अगर वो ठीक हैं तो उस व्यक्ति को Recovery Position में लेटा कर गुनगुने दूध का सेवन कराना चाहिए.
अन्यथा जल्द से जल्द उसे नज़दीकी अस्पताल ले जाना चाहिए.

Current Lagne Ke Baad Kya Khana Chahie

Current लगने के बाद हल्के गुनगुने दूध का सेवन करना चाहिए.

Current Lagne Ki Dawa

Current लगने की ऐसे कोई ख़ास दवा नहीं जले हुए जगह पर आप Tooth Paste लगा सकते हैं या फिर आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए मलहम इस्तेमाल करना चाहिए.

Current Marne Wali Machli Ka Naam

Current मारने वाली मछली का नाम Electric Eel है.

दोस्तों आशा करते हैं आपकों हमारी यह पोस्ट Current लगने पर क्या होता है और Current लगने पर क्या करना चाहिए पसंद आई होगी. यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है. हमें उत्तर देने में बेहद ही खुशी होगी.

 100+हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य
 1000+अनसुनें रोचक तथ्य हिंदी में पढ़े यहां !
 नेट बैंकिंग के लिए आवेदन पत्र
100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals
(EMI) कम करने के लिए आवेदन पत्र
ATM कार्ड के लिए आवेदन पत्र
 टीसी निकालने के लिए आवेदन पत्र
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.
 बिजली की शिकायत हेतु आवेदन पत्र
 प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखें 
पत्र लेखन, उदाहरण और प्रकार
प्रतिवेदन किसे कहते हैं? 
 आवेदन पत्र क्या होते हैं उदाहरण सहित

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी