आंगनबाड़ी की नौकरी पाने के लिए क्या करे? | Anganwadi Me Job ke Liye Kya Kare

 आंगनबाड़ी की नौकरी पाने के लिए क्या करे? | Anganwadi Me Job ke Liye Kya Kare

ग्राफिक डिजाइन : सोर्स कमलेश वर्मा

आंगनबाड़ी में नौकरी पाने के लिए क्या करें | Anganwadi Me Job ke Liye Kya Kare

आंगनबाड़ी (आई.सी.डी.एस.)  Integrated Child Development Services– भारत सरकार की ओर से शुरु किया गया एक कार्यक्रम है. आंगनबाड़ी नौकरी एक शासकीयकर्मी की नौकरी है. आंगनबाड़ी वर्कर का पद देश के सभी राज्यों के ब्लॉक स्तर पर अस्थायी रूप से होता है. इनका कार्य राज्य सरकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी परियोजनाओं का आमजनों के बीच प्रचार प्रसार करना होता है. स्वास्थ्य से संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्रों में जन स्वास्थ्य जैसे कि महिलायों और बच्चो की उचित देखभाल करना और उनके स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं में सहायता करना, पास पड़ोस में गरीब परिवारों की महिलाओं व बच्चों से मिलकर उन्हें स्वास्थ्य और पोषण के लिए जागरूक बनाना और सरकार के द्वारा चलाए जा रहे भिन्न-भिन्न स्वास्थ्य पोषण के लिए रिपोर्ट तैयार करना, स्वास्थ्य संबंधित किसी भी आपातकालीन या सामान्य स्थति में महिलाओं एवं बच्चों के हित में सरकारी योजना के अंतर्गत स्थानीय रूप से सहायता पहुँचाने की जिम्मेदारी एक आंगनबाड़ी वर्कर की होती हैं.

आंगनबाड़ी नियुक्तियां | Anganwadi Job 2021 Apply Online

  • आंगनबाड़ी की नौकरी के लिए सबसे पहले आपकों इस वेबसाइट www.wcd.nic.in  पर अप्लाई करना होगा.
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आवेदन के लिए अप्लाई करें.
  • शासन द्वारा दिया गया आंगनबाड़ी फॉर्म भरें.
  • फॉर्म भरने के बाद संबधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
  • आंगनबाड़ी फॉर्म की एक पर्ची अपने पास संभाल के रख लें, कारण भविष्य में आपकों इसकी जरूरत पड़ेगी.
  • कार्यकर्ता और सहायिका की नियुक्ति समय-समय पर राज्य सरकार द्वारा निकलती हैं. इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म निकलते हैं और प्रतिगोगी परीक्षा भी शासन की ओर से आयोजित की जाती है.
  • आवेदक की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष होना चाहिए.

नोटिफिकेशन कैसे देखें | Anganwadi Job Notification

सबसे पहले आपकाें www.wcd.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके बाद नोटिफिकेशन पर जाइए, इसके बाद रिक्रूटमेंट / वेकेंसी पर जाइये, यहाँ आप देखेंगे कि वेकेंसी निकली हुई हैं – सहायक/सहायिका, सुपरवाईज़र परीक्षा 2020 की. कोई भी 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन योग्यता के लोग फॉर्म भर सकते हैं. परियोजना अधिकारी की भी वेकेंसी आपको वहीँ दिखाई देगी. पद, शैक्षिक योग्यता, वेतन निम्नलिखित है –

पद शैक्षिक योग्यता वेतन
सहायक/सहायिका 10 वीं पास 18500/-
महिला/पुरुष पर्यवेक्षक, (सुपरवाइजर) 12 वीं पास 26500/-
परियोजना अधिकारी स्नातक (ग्रेजुएशन) 35500/-
anganwadi-me-job-ke-liye-kya-kare
ग्राफिक डिजाइन : सोर्स कमलेश वर्मा

चयन प्रक्रिया | Anganwadi Recruitment Process

ऑनलाइन परीक्षा होगी, साक्षात्कार केवल परियोजना अधिकारी का होगा, इसके बाद दस्तावेज सत्यापन होगा.

आंगनवाड़ी के मुख्य पद | Main Posts of Anganwadi

  1. सी डी पी ओ (सरकारी पद)
  2. सुपरवाइजर (सरकारी पद)
  3. आंगनबाड़ी कार्यकर्ती (संविदा पद)
  4. आंगनबाड़ी सहायिका (संविदा पद)

1. सी.डी.पी.ओ. (CDPO)

यह एक शासकीय और राजपत्रित अधिकारी का पद है. जिसके अंतर्गत योजना को सुचारू रूप से चलाया जाता है. इतना ही नहीं  परियोजनाओं को सुचारू रूप से संचालित करने की जिम्मेदारी भी इसी पद के कर्मचारी की होती है. सी. डी. पी. ओ. के द्वारा ही सभी आंगनबाड़ी कर्मचारी आते हैं और इनके द्वारा बताये हुए कार्य को करते हैं.

2. सुपरवाइजर

यह भी एक शासकीय पद है, सुपरवाइजर के अधीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका आते हैं. वे सुपरवाइजर के द्वारा सुझाए गए  कार्यों को करती हैं. प्रत्येक सुपरवाइजर के अधीन 20 से 40 आंगनबाड़ी केंद्र होंते हैं. सुपरवाइजर प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र, या आंगनबाड़ी केंद पर जाकर योजनाओं को संचालित करवाती है और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कार्य करने का तरीका भी शासन द्वारा प्रदत्त नियमों के अनुसार बताती हैं.

3. आंगनबाड़ी कार्यकर्ती

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ही आंगनबाड़ी का प्रमुख पद है. इसके द्वारा ही योजनाओं को संचालित किया जाता है. यह बच्चों को शिक्षा प्रदान कराती है और महिलाओं को उचित परामर्श व सहायता प्रदान करती है, यह सभी महिलाओं से मिलती है और उनकों शासन द्वारा दी गई सुविधाओं और योजना की पूरी जानकारी और योजना का लाभ प्रदान करने में मुख्य सहायता प्रदान करती है. सम्पूर्ण आंगनबाड़ी केंद्र को सही से संचालित करनें  की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ती की होती है. यह पद संविदा पर आधारित है, सरकार द्वारा इन्हें पारिश्रमिक के रूप में मानदेय देती है. समय-समय पर वृद्धि होती रहती है.

4. आंगनबाड़ी सहायिका

इस पद पर कार्य कर रही महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद करती है. आंगनबाड़ी सहायिका बच्चों को घर से लाने और ले जाने का कार्य करती है. जिसके बाद बच्चों को वापस घर छोड़ती है और केंद्र में संचालित होने वाले प्रत्येक कार्यक्रम में सहायता करती है.

इसे भी पढ़े : युवा स्वाभिमान योजना 2020: ऑनलाइन आवेदन

Newsmug App: देश-दुनिया की खबरें, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post