News

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है?

कोराना महामारी के बाद से भारत डिजिटल युग की ओर तेजी से बढ़ रहा है, केंद्र सरकार ने करीब-करीब सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है. एक दशक पूर्व बैंकों से पैसे निकालने के लिए लम्बी- लम्बी लाइनों में लगना पड़ता था, लेकिन आज के समय में एटीएम के जरिए असानी से रुपयों की निकासी की जाती है. कई बार देखने में आता है कि जानकारी के आभाव में हमारे एटीएम का पिन नंबर किसी गलत हाथों में चले जाने पर हमारे एकाउंट से पूरी राशि निकाल ली जाती है. इसलिए तकनीक में सुधार करते हुए अब आधार कार्ड के द्वारा पैसों की निकासी की जाने लगी जिससे इसमें किसी भी प्रकार का फ्रॉड या धोखा नहीं किया जा सकता हैं. इस लेख के जरिए हम आधार कार्ड के द्वारा पैसे निकालने की विधि के बारे में जानेंगे.

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है?

आधुनिक युग में आधार कार्ड सभी सेवाओं के बेहद ही जरुरी दस्तावेज हैं. केंद्र शासन ने इसे डिजिटल सेवा के लिए अनिवार्य कर दिया है. जिससे इसकी उपयोगिता में वृद्धि हो रही है. भारत में शहरों की तुलना में गांव अधिक है. परेशानी यह है कि सैकड़ों ग्रामीण दूर-दराज इलाकों में अभी भी एटीएम की सुविधा नहीं पहुंच पाई हैं. ग्रामीणों को कई किलोमीटर का सफर तय कर शहरों के एटीएम पर पहुंचना पड़ता है. ऐसे में कई बार कभी- कभी तकनीकी कारण या रुपयों के समाप्त होने पर बिना रुपए लिए ही ग्रामीणों को बेरंग लौटना पड़ता है. इसी परेशानी का समाधान करने के लिए केंद्र सरकार ने माइक्रो एटीएम की शुरुआत की है.अब लगभग सभी एटीएम और माइक्रो एटीएम में आधार कार्ड के द्वारा रुपयों की निकासी आसानी से की जा सकेगी.

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है?
आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है?

क्या हैं माइक्रो एटीएम

माइक्रो एटीएम का निर्माण National Payment Corporation Of India (NPCI) के द्वारा किया गया है. यह एक प्रकार की Swipe Machine की तरह नजर आती है.यह ठीक एटीएम की तर्ज पर कार्य करता है. यह बेहद ही छोटी और हल्की मशीन होती है. वजन में हल्की होने के कारण इसे कही भी आसानी से ले जाया सकता है. इसको प्रयोग करने के लिए आपको आधार कार्ड की जरुरत होती है. इसके निर्माण का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की सुविधा को देखते हुए किया गया है. इसका लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट में आधार नंबर लिंक करना होगा.

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale)

यदि आप आधार कार्ड के जरिए रुपए निकलना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया का पूरा अनुपालन करना होगा-

1.आधार नंबर डाले (Enter Aadhar Number)

सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर माइक्रो एटीएम में दर्ज करना होगा.

2.अपना अंगूठा या अन्य अंगुली लगाए (Thumb Verification)

जिसके बाद आपको निर्धारित स्थान पर अपना अपना अंगूठा या अन्य अंगुली को लगाना होगा. ऐसा करने से आपका बायोमेट्रिक द्वारा फिंगरप्रिंट का वेरिफिकेशन मशीन द्वारा आपके बैंक खाते से हो सकेगा. यदि आपका फिंगरप्रिंट सही आता है, तो प्रोसेस आगे की ओर बढ़ जाती है. यदि किसी कारणवश फिंगरप्रिंट मैच नहीं होते है तो आपका प्रोसेस आगे नहीं बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें : Aadhar Card कैसे Check करें

3.बैंक का चयन करें (Select Bank Account)

फिंगरप्रिंट मैच होने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. जिसमें आपके आधार कार्ड लिंक सभी बैंक एकाउंट स्क्रीन पर दिखाई देंगे.जिस बैंक खाते से रुपए निकालने हैं उसका चयन कर रुपयों को निकालना या Transaction करना होगा.

4.रुपयों की निकासी और ट्रांसफर (Withdrawal And Transfer Money)

बैंक एकाउंट को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने मनी ट्रान्सफर और Withdrawal का ऑप्शन दिखाई देगा. आप जैसे ही ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो एक ओर नया पेज खुलेगा. जिसके बाद आपको कितनी राशि निकालनी है या ट्रांसफर करनी वह अंक दर्ज करना होगा. जिसके बाद सबमिट पर क्लिक करना है. इस विधि से आप आधार के द्वारा पैसों की निकासी या ट्रांसफर कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: WhatsApp को टक्कर देने आया नया भारतीय एप संदेश, जानिए सरकार कब करेगी लॉन्च

दोस्तों लेख में हमारे द्वारा आधार कार्ड के द्वारा पैसे निकालने के विषय में जानकारी दी गई हैं, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूंछ सकते हैं. निश्चित तौर पर हम जवाब देंगे.

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status