Newsधर्म

राक्षसों के खून से उपजे हैं प्याज़ और लहसुन | Vrat Me Lehsun Pyaaz Kyon Nahi khate

राक्षसों के खून से उपजे हैं प्याज़ और लहसुन | Vrat Me Lehsun Pyaaz Kyon Nahi khate

हिंदू धर्म में नवरात्रि पर्व बेहद ही पवित्र माना जाता है.यह पर्व वर्ष में दो बार कार्तिक और चैत्र मास में आता है. हिंदू पंचाग के अनुसार चैत्र मास में शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से शुरू होने वाली नवरात्रि को चैत्र नवरात्रि या बासंतिक नवरात्रि कहा जाता है. इस बार चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल 2021 से आरंभ होंगी और नवरात्रि का समापन 21 अप्रैल 2021 को होगा. इन नौ दिनों तक मां भवानी के नौ स्वरूपों की पूजा करने का विधान है. आपकों जानकर हैरानी होगी कि प्याज और लहसुन राक्षसों के खून से उपजा है. इसलिए  Vrat Me Lehsun Pyaaz Kyon Nahi khate

नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान पूरी तरह से सात्विक आहार ग्रहण किया जाता है. जो उपासक व्रत करते हैं वे तो केवल फलाहार ही करते हैं. इसके अलावा जो लोग व्रत नहीं करते उनके लिए भी किसी भी तरह से मांस मदिरा का सेवन करना निषिद्ध माना गया है. इतना ही नहीं नवरात्रि के दौरान भोजन में प्याज और लहसुन का सेवन और आहार में प्रयोग भी वर्जित माना गया है. ऐसे में लोगों के मन में प्रश्न उठता है कि लहसुन प्याज तो सब्जी हैं फिर भी उन्हें नवरात्रि के दौरान निषेध क्यों माना जाता है. जानिए इसके पीछे का धार्मिक और वैज्ञानिक कारण.

vrat-me-lehsun-pyaaz-kyon-nahi-khate

इस वजह से नवरात्रि में नहीं खाते लहसुन प्याज : Vrat Me Lehsun Pyaaz Kyon Nahi khate

हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यता के अनुसार नवरात्रि के 9 दिन माता की भक्ति और संयम रखने का समय होता है. ऐसे में साधक को आध्यात्मिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. जिससे उसका मन विचलित न हो. प्याज और लहसुन खाने के शरीर में गर्मी बढ़ती है, जिससे मन में कई प्रकार की इच्छाओं का जन्म होता है. इसके अलावा व्रत के समय दिन में सोने को वर्जित माना गया है. यह भोजन शरीर में सुस्ती भी बढ़ाता है. यही कारण है नवरात्रि के 9 दिनों में प्याज और लहसुन नहीं खाया जाता है.

ये है पौराणिक कथा :

प्राचीन धार्मिक कथा के अनुसार जब समुंद्र मंथन से अमृत प्राप्त हुआ तो मोहिनी रूप धारण करे हुए भगवान विष्णु जब देवताओं में बांट रहे थे तभी स्वर्भानु नाम का एक राक्षस देव रूप धारण करके देवताओं की पंक्ति में बैठ गया और धोखे से अमृत का सेवन कर लिया था. सूर्य और चंद्रमा ने उसे देख लिया और यह बात विष्णु जी को संज्ञान में दे दी. भगवान विष्णु को जैसे ही यह मालूम हुआ तो उन्होंने क्रोध में असुर का सर धड़ से अलग कर दिया. लेकिन तब तक राक्षस के मुख में गले तक अमृत पहुंच चुका था इसलिए उसका धड़ और सिर अलग होने पर भी वह जीवित रहा जब विष्णु जी ने राक्षस का सिर धड़ से अलग किया तो मृत की कुछ बूंदें जमीन पर गिर गईं जिनसे प्याज और लहसुन उपजा.

प्याज और लहसुन अमृत की बूंदों से उपजे होने के कारण यह सेहत के लिए बहुत स्वास्थ्य वर्धक होता है और रोगों को नष्ट करने में सहायक होते हैं लेकिन इनमें मिला अमृत राक्षसों के मुख से होकर गिरा हैं, इसलिए इनमें तेज गंध है. यही कारण है कि राक्षस के मुख से गिरे होने के कारण इन्हें अपवित्र माना जाता है और देवी देवताओं के भोग में उपयोग नहीं किया जाता.

प्याज लहसुन के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद :

आयुर्वेद की मानें तो भोजन को तीन भागों में बांटा गया है. इसमें राजसिक भोजन, तामसिक भोजन और सात्विक भोजन आता है. प्याज और लहसुन दोनों ही फायदेमंद माने गए हैं लेकिन प्याज को तामसिक और लहसुन को राजसिक श्रेणी में रखा गया है. व्रत (उपवास) के दौरान सात्विक आहार ग्रहण लिया जाता है इसलिए नवरात्रि के दिनों में प्याज लहसुन शामिल नहीं करते हैं. इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी माना गया है.

दूसरी ओर वैज्ञानिक आधारों को देखा जाए तो मौसम में आ रहे बदलाव की वजह से शरीर की इम्यूनिटी कम हो जाती है. गरिष्ठ और अधिक मसालेदार भोजन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है. कारण यह आसानी से पचता नहीं है तो वहीं सादा-सात्विक भोजन आसानी से पच जाता है.

इसे भी पढ़े :

हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है ?
दूध गिरने से क्या होता है
 ?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
ताड़ी पीने से क्या होता है 
 मासिक धर्म स्वच्छता के नारे, सन्देश 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.
सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है 
लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय
गुल खाने से क्या होता है 
1 से 100 तक गिनती हिंदी में, जानें यहां पर

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी