यह चीज़ें खाइये और अपनी इम्युनिटी को मजबूत करिए

0
22
immunity-booster-foods

यह चीज़ें खाइये और अपनी इम्युनिटी को मजबूत करिए ( immunity booster foods)  क्योंकि मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता आपको हर प्रकार की बीमारी से लड़ने में सहायता करती है. इन दिनों पूरे विश्व में कोरोना संक्रमण चरम पर है. ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद ही गंभीरता दिखाना होगी.आप शरीर को कुछ खाद्य पदार्थ खिलाने से आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं.

यदि आप अपनी रोग इम्युनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो आपका पहला कदम अपनी रसोई  की ओर बढ़ना चाहिए। आपकी रसोई में ऐसे कई खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. यह चीजें आपको आसानी से अपने घर में मिल जाएंगी और साथ ही यह खाने में भी स्वादिष्ट है. तो देर किस बात की है, यह चीजें खाइये और अपनी इम्युनिटी पॉवर को मजबूत करिए.

immunity-booster-foods

1. खट्टे फल

विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को चुस्त दुरुस्त करने में मदद करता है. चिकित्सकों का ऐसा मानना है कि, विटामिन सी सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है. यही सफ़ेद रक्त कोशिकाएं इन्फ़ैकशन को रोकने में मददगार साबित हो सकती हैं. खट्टे फल विटामिन सी का स्रोत हैं. बेहद ही लोकप्रिय खट्टे फल जो आपको आसानी से मिल जाएंगे –  संतरा, किनू, नींबू, चकोतरा (ग्रेप फ्रूट) आदि।

immunity-booster-foods

हमारा शरीर विटामिन सी नहीं बनाता है और न ही इसे सुरक्षित करके रख पाता है. दोस्तों इसलिए यह बेहद ही जरूरी है कि अपने दैनिक भोजन में आप विटामिन सी जरूर शामिल करें. इसे शामिल करना बहुत आसान है.

2. अदरक

आमतौर पर भोजन में अदरक का उपयोग करने से यह आपकी सेहत के लिए बेहत ही फायदेमंद सिद्ध होगा. इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही अदरक कोलेस्ट्रॉल लेवेल को भी कम करने में कारगर साबित हो सकता है. अदरक में जिंजरोल की मात्र पाई जाती है. यह एसिडिटि कम करने में मददगार है.

3. पालक

विटामिन सी के साथ ही पालक में एंटि-ओक्सीडेंट्स और बीटा केरोटीन पाया जाता है. यह हमारे इम्युन सिस्टम को संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. यदि पालक की सब्जी आपको ज्यादा पसंद नहीं है तो आप पालक पनीर के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

4. लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च से आपका खाना रंगीन ही नहीं, बल्कि पौष्टिक भी बनता है.किसी भी खट्टे फल के मुक़ाबले लाल शिमला मिर्च में लगभग दुगना विटामिन सी मौजूद होता है. लाल शिमला मिर्च, बीटा केरोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है. जो आपकी आँखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करेगा.

5. लहसुन

दुनिया में लगभग हर व्यंजन में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. यह आपके भोजन के स्वाद को ही नहीं बल्कि आपकी रोग इम्युनिटी को  बढ़ाता है. इसमें एलिसिन होता है, जिसमें सल्फर की भरपूर मात्रा होती है.

6. बादाम

बादाम के सेवन से आपकी स्मरण शक्ति ही नहीं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. विटामिन ई एक स्वस्थ इम्युनिटी प्रणाली की कुंजी है. इसमें विटामिन ई पाया जाता है. साथ ही इसमें हेलथी फैट भी मौजूद है. जो विटामिन ई को घुलनशील बनाता है.

7. कीवी

पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के से भरपूर होने के साथ ही कीवी में विटामिन सी भी मौजूद होता है. सभी पौष्टिक तत्व आपके शरीर के सभी हिस्सों को ठीक से काम करने में मदद करते हैं.

8. हल्दी

बरसों से हल्दी भारतीय भोजन को पीला रंग देने के लिए जानी जाती है. लेकिन हल्दी अपने एंटि-सेप्टिक गुणों के लिए भी बखूबी जानी जाती है. इसमें मौजूद करक्यूमिन जो इसे खूबसूरत रंग देता है, व्यायाम के कारण हुए मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने में मदद करता है.

9. पपीता

immunity-booster-foods

पपीता आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. इसमें फोलेट, पोटेशियम और विटामिन बी के साथ बहुत सारे एंटि-ऑक्सीडेंट भी मौजूद है. पपीता को आप सलाद में, नाश्ते में या खाने के बाद मीठे के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

10. दही

इम्युनिटी बढ़ाने वाले भोजन की सूची में दही को जरूर शामिल करें. कारण दही विटामिन डी का एक बहुत अच्छा स्रोत है. विटामिन डी आपकी इम्यूनिटी को नियंत्रित करने में सहायता करता है. और रोगों के खिलाफ हमारे शरीर की सुरक्षा को बढ़ावा देता है.

इसे भी पढ़े :