Newsहिंदी लोकहिंदी लोक

ध्वनि विस्तारक यंत्र पर रोक हेतु जिलाधीश को पत्र | Application to The District Magistrate to Ban Loudspeaker in Hindi

परीक्षा काल में ध्वनि विस्तारक यंत्र पर रोक लगाने के हेतु जिलाधीश को प्रार्थना पत्र | Application to The District Collector to Ban sound amplification device during the examination period

वह पत्र जो व्यवसाय से संबंधी, प्राचार्य को लिखे प्रार्थना पत्र, आवेदन पत्र, शासकीय विभागों को लिखे गए पत्र, संपादक के नाम पत्र आदि को लिखे जाते हैं और उनसे हमारा कोई निजी स्वार्थ नहीं होता है. उन लोगों को जो पत्र लिखा जाता है वह औपचारिक पत्र कहलाता है. इस प्रकार के पत्र बोर्ड परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं. जब परीक्षाओं के दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्र से परेशानी होने लगे, तब स्कूली विद्यार्थी जिलाधीश यानी कलेक्टर को ध्वनि विस्तारक यंत्र पर रोक लगाने की मांग पत्र के द्वारा कर सकता है.

loudspeaker-ban-application-district-magistrate
Application to The District Magistrate

औपचारिक पत्र

प्रति,

जिलाधीश महोदय

उज्जैन (मध्य प्रदेश)

विषय : बोर्ड परीक्षा के दाैरान ध्वनि विस्तारक यंत्र पर रोक लगाने हेतु प्रार्थना पत्र.

महोदय,

मैं आपका ध्यान इस ओर आकर्षित करना चाहता हूं, कि निकट भविष्य में माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो रही हैं, लेकिन नगर में जोर-शोर से ध्वनि विस्तारक यंत्रों का इस्तेमाल किया जा रहा है. जिससे बोर्ड परीक्षार्थियों को पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है. अत: आपसे सविनय निवेदन है कि, आप त्वरित आदेश निकालकर इस पर प्रतिबंध लगाएं.

धन्यवाद.
दिनांक – 12-10-2022
प्रार्थीगण
शा. कन्या उमावि, नागदा(म.प्र.)

ध्यान देने योग्य आवश्यक बातें

पत्र साफ काजग पर लिखें : दोस्तों पत्र को सदैव ही प्लेन और सफेद कागज पर लिखा जाना चाहिए. किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी पत्र के साथ ना लिखी हुई हो. इसके अलावा पत्र काे पूरे कागज पर लिखा जाना चाहिए. एक पेज के दो भाग कर पत्र लिखें.

मात्रा की गलती ना हो : कई बार छात्र-छात्राएं पत्र लिखते समय मात्रा की अधिक गलती करती है. इसलिए जरूरी हैं कि, पत्र में किसी प्रकार की कोई शब्दों की त्रुटि ना हो.

विषय की स्पष्टता : दोस्तों ध्यान देने योग्य बात यह है कि, पत्र लिखते समय हमारा विषय स्पष्ट होना चाहिए. उसे समझाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए. हमारे लिख हुए शब्द सरल एवं स्पष्ट होना चाहिए. ऊपर लिखें पत्र के उदाहरण में स्पष्ट हो रहा है कि एक विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के दाैरान ध्वनि विस्तारक यंत्र पर रोक लगाने हेतु प्रार्थना पत्र लिख रहा है.

लेखन की सुंदरता : पत्र की लेखन कला का भी आवेदन प्राप्तकर्ता के समक्ष गहरा प्रभाव डालता है. लेखन जितना सुंदर और मात्रा की अशुद्धियां कम होगी उतना पत्र प्रभावी होगा. एक बात का ध्यान रखें कि पत्र के अक्षर एक समान लिखें कोई अक्षर बड़ा या छोटा नहीं होना चाहिए.

दोस्तों हमें पूरा विश्वास है कि, आपकाें हमारा यह पत्र का नमूना अच्छा लगा होगा. पत्र लेखन और अन्य हिंदी लेख को प्राप्त करने के लिए हमारी न्यूजमग.इन वेबसाइट के Notification को Allow करके हमसे जुड़े. यदि आपके मन में भी किसी विषय से संबंधित पत्र, लेटर, एप्लीकेशन या शिकायती पत्र हैं तो हमें +91-7000019078 पर वाट्सएप करें.

 हर घर तिरंगा पर निबंध
 पत्र लेखन, उदाहरण 
हिंदी दिवस मनाने हेतु पत्र
हिंदी लोक में खोजें हिंदी की दुनिया
DM को पत्र कैसे लिखे 
 शोक पत्र का नमूना
 टीसी निकालने के लिए पत्र 
 बिल की शिकायत का पत्र
ड्रेनेज लाइन के लिए पत्र  प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखें 
  CID का फुल फार्म क्या है ? 
 LLB Full Form in Hindi 
AD Full Form in Hindi

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी