सेहतNews

लहसुन और गुड़ साथ खाने से होने वाले फायदा और स्वास्थ्य लाभ क्या‌ हैं?

लहसुन और गुड़ साथ खाने से होने वाले फायदा और स्वास्थ्य लाभ क्या‌ हैं? What are the benefits and health benefits of eating garlic and jaggery together?

आयुर्वेद में तो लहसुन और गुड़ को औषधि माना गया है. कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन और गुड़ को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन और गुड़ खाने के बहुत फायदे होते है. गुड़ को सेहत का खजाना कहा जाता है. यह दोनों बीमारियों को दूर रखने में रामबाण दवा है. चिकित्सक भी चीनी के स्थान पर गुड़ का सेवन करने की सलाह देते है. आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में इसका ज्यादा उपयोग करते है लेकिन इसे पूरे साल भी खाया जा सकता है. आइए जानते हैं लहसुन और गुड़ खाने से होने वाले फायदे और स्वास्थ्य लाभ.

what-are-the-benefits-and-health-benefits-of-eating-garlic-and-jaggery-together
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

लहसुन और गुड़ खाने के फायदे (Benefits of eating garlic and jaggery)

  • पेट के लिए उपयोगी:-

प्रतिदिन सुबह सवेरे खाली पेट लहसुन और गुड़ खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और इससे भूख भी लगती है. यह पेट मे कब्ज, एसिडिटी या गैस की समस्या को दूर करता है. खट्टी डकार आने पर लहसुन और गुड़ को सेंधा नमक और काले नमक के साथ मिलाकर खाने से आराम मिलता है.

  • सर्दी जुकाम में उपयोगी:-

सर्दी-जुकाम में लहसुन और गुड़ बहुत कारगर होते है. लहसुन और गुड़ को काली मिर्ची और अदरक के साथ मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. यदि खांसी और गले मे खराश हो तो गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से बहुत लाभ होता है.

  • ब्लड प्रेशर में उपयोगी:-

लहसुन शरीर के ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में लाभदायक होता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगो को डॉक्टर लहसुन और गुड़ खाने की सलाह देते है. इससे ब्लड प्रेशर सामान्य रखता है.

  • त्वचा के लिए उपयोगी:-

लहसुन त्वचा के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. लहसुन रक्त से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर कर त्वचा की सफाई में मदद करता है और रक्त संचार भी बेहतर करता है. प्रतिदिन लहसुन और गुड़ खाने से मुंहासों की समस्या नहीं होती और त्वचा में चमक(ग्लो) आती है. प्रतिदिन इसका सेवन त्वचा की समस्याओं को आंतरिक रूप से ठीक करने में मदद करता है.

  • आँखों के लिए उपयोगी:-

लहसुन और गुड़ का सेवन आँखों के लिए अत्यंत उपयोगी है. इसके सेवन से आँखों की दृष्टि (रोशनी) बढ़ती है तथा आँखों मे किसी प्रकार की कमजोरी या अन्य समस्याओं में लाभ मिलता है.

  • दिमाग के लिए उपयोगी:-

गुड़ दिमाग को स्वस्थ एवं मूड को अच्छा रखने में मददगार होता है. इसके साथ ही माईग्रेन के रोगियों को प्रतिदिन गुड़ खाने से बहुत फायदा होता है. इससे याददाश्त भी अच्छी रहती हैं.

  • शरीर में ऊर्जा एवं स्फूर्ति बढ़ाने के लिए उपयोगी

लहसुन और गुड़ का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा एवं स्फूर्ति मिलती है. अधिक थकान या शरीर मे कमजोरी होने पर गुड़ खाने से शरीर मे ऊर्जा का संचार होता है तथा लहसुन ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देता है जिससे थकान महसूस नही होती है.

  • अस्थमा रोगियों के लिए उपयोगी:-

अस्थमा के इलाज में लहसुन और गुड़ बहुत उपयोगी होता है. अस्थमा के रोगियों को गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाने से सर्दी में अस्थमा की समस्या नहीं होती और शरीर में आवश्यक गर्मी भी बनी रहती है. इसके अलावा सांस संबंधी रोगों के लिए भी लाभदायक होता है. पांच ग्राम लहसुन और गुड़ को समान मात्रा में सरसों के तेल में मिलाकर खाने से सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

Google News पर हमें फॉलों करें.

 बालों में मेहंदी लगाने और धोने का तरीका  क्यों दुल्हन के हाथ और पैरों में मेहँदी लगायी जाती है?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है 100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals  अचार का मसाला बनाने की आसान विधि
 सरस्वती पूजा 2023 में कब है  ब्लाउज की हद से ज्यादा सुंदर 15 डिजाइन !
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं. राजस्थानी गट्टे की सब्जी की रेसिपी,
  सरस्वती पूजा 2023 में कब है  2023 में देवउठानी एकादशी कब है
गुल खाने से क्या होता है  महिलाओं के सोलह श्रृंगार क्या-क्या होते हैं ?

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी