Education

इस तारीख को होगा चंद्रयान-3 मिशन लांच, जानें बजट, उद्देश्य और पूरी जानकारी | India Moon Mission 2023 | Chandrayaan-3 Launch Date Kab Hai

इस तारीख को होगा चंद्रयान-3 मिशन लांच, जानें बजट, उद्देश्य और पूरी जानकारी | India Moon Mission 2023 | Chandrayaan-3 Launch Date Kab Hai

भारतीय चंद्रयान-3 को लांच किए जाने के लिए ISRO ने कमर कस ली है। करोड़ो के बजट से बनकर तैयार हुआ चंद्रयान 3 ISRO द्वारा जुलाई माह कि इस तारीख को किया जाएगा लांच। इस मिशन का लक्ष्य चंद्रमा की सतह पर एक लैंडर उतारना और विभिन्न प्रकार के प्रयोगों के लिए एक रोवर स्थापित करना है। साथ ही यह चंद्रमा के गुणों, भूकंपीयता, प्लाज्मा पर्यावरण और संरचना का वैज्ञानिक अध्ययन करेगा।

India Moon Mission 2023 चंद्रयान-3: चंद्रयान-1 और -2 का उत्तराधिकारी चंद्रयान-3 चंद्रमा की यात्रा पर निकलने के लिए करीब-करीब तैयार चुका है। यह 14 जुलाई को लांच किया जाएगा। यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला अंतरिक्ष यान होगा, जो इंसानों के लिए अज्ञात क्षेत्र यानी की पहेली बना हुआ है। वैज्ञानिकों द्वारा ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि, चंद्रयान-3 के उपकरण 14 पृथ्वी-दिनों की अवधि के लिए चंद्रमा पर कई प्रकार के विशेष प्रयोग करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  चंद्रमा पर एक दिन पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर होता है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा है कि चंद्रयान-3 ऐसी तकनीक विकसित करने और प्रदर्शित करने की दिशा में एक कदम है जिसका इस्तेमाल एक दिन अंतरग्रहीय मिशनों के लिए किया जाएगा। इसी क्रम में हम पोस्ट के जरिए आपको कई तरह कि और जरुरी जानकारियाें से साक्षातकार करवाने जा रहे है। इस लेख में हम आपको Chandrayaan-3 Mission Information in Hindi के बारे में तो बताएंगे ही। साथ ही बताएंगे कि  चंद्रयान-3 मिशन क्या है?। वहीं चंद्रयान 3 का मिशन क्या है? इसके बारे में भी आपको जानकारी दी जाएगी।

Chandrayaan 3 Information in Hindi (Overview) :औऱ चंद्रयान-3 के मिशन उद्देश्य को लेकर भी हमने रिसर्च करने के बाद इस रोचक पोस्ट को तैयार किया हैं। वहीं चंद्रयान 3 चंद्रयान 2 से कैसे अलग है? इस सवाल की जिज्ञासा को देखते हुए इस प्रश्न का भी जवाब दिया गया हैं। वहीं  चंद्रयान-3 कब और कहाँ से लॉन्च किया जाएगा? औऱ चंद्रयान 3 कहां और कब लैंड होगा? Landing Date and Site on Moon इस सवाल का जवाब भी इस लेख में दिया गया हैं। स्पेस पर भेजे जाने वाला कोई भी यान बनाने के लिए काफी बजट कि जरुरत होती है, वहीं चंद्रयान 2 मिशन का पूरा बजट क्या है इसका उत्तर पर भी इस लेख में दिया गया हैं। अंत में चंद्रयान 3 की पूरी जानकारी हिंदी भी इस लेख में जोड़ी गई हैं। इस लेख को पूरा पढ़े और इस मिशन के बारे में सब कुछ जाननें।

Chandrayaan-3 Mission Information in Hindi | चंद्रयान-3 मिशन कब लांच

टॉपिकचंद्रयान-3 मिशन कब लांच किया जाएगा
लेख प्रकारइनफोर्मेटिव आर्टिकल
साल2023
कब लांच होगा14 जुलाई
वारशुक्रवार
कहां से लांच होगासतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र
उद्देश्यचंद्रमा की संरचना को बेहतर ढंग से समझना है
किसके द्वारा लांच हो रहा हैISRO
ISRO का पूरा नामIndian Space Research Organisation
ISRO  का हिंदी नामभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

चंद्रयान-3 मिशन क्या है? India Moon Mission 2023 |

chandrayaan-3-mission-launch-date

चंद्रयान-3, चंद्रयान-2 का अनुवर्ती मिशन है, जिसे 22 जुलाई, 2019 को एक नए प्रयोग की दृष्टि से लॉन्च किया गया था और चंद्रमा की सतह तक पहुंचने में 48 दिन लगे थे। हालाँकि 6 सितंबर 2019 को विक्रम चंद्र लैंडर के चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मिशन असफल हो गया था । करीब ₹615 करोड़ की लागत से निर्मित भारत के तीसरे चंद्र मिशन का उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर लैंडर की सफल लैंडिंग करना है। प्रयोगों की एक श्रृंखला को सफलता पूर्वक अंजाम देने के लिए एक रोवर को स्थापित किया जाएगा। चंद्रयान -3 मिशन अपने थर्मोफिजिकल गुणों, चंद्र भूकंपीयता, चंद्र सतह प्लाज्मा वातावरण और मौलिक संरचना का अध्ययन करने के लिए चंद्रमा पर वैज्ञानिक उपकरण ले जाएगा। मार्च में चंद्रयान -3  ने अंतरिक्ष यान ने प्रक्षेपण के दौरान सामना होने वाले कठोर कंपन और ध्वनिक कंपन को सहन करने की अपनी क्षमताओं को मान्य करने के लिए आवश्यक परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया।

चंद्रयान-3 मिशन जुलाई 14 को होगा लॉन्‍च, ISRO ने बताया पूरा शेड्यूल (Schedule)

इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा की संरचना को बेहतर और सूक्ष्म तरीके से समझना है। ISRO ने मिशन के लिए तीन मुख्य उद्देश्य रखे हैं, जिसमें चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग का प्रदर्शन करना, चंद्रमा पर रोवर की घूमने की क्षमताओं का प्रदर्शन करना और इन-सीटू वैज्ञानिक अवलोकन करना शामिल है।

Chandrayaan-3 Mission Type Date Overview

मिशनचंद्रयान 3
मिशन प्रकारचंद्र लैंडर, रोवर, प्रोपल्शन मॉड्यूल
संचालक, निर्माताइसरो
चंद्रयान का मतलबचांद्रमा का वाहन
Payload massPropulsion Module: 2148 kg Lander Module: 1752 kg including Rover of 26 kg Total: 3900 kg
चंद्रयान 3 लॉन्च की तारीख14 July 2023
रॉकेटLaunch Vehicle Mark-3 (LVM 3)
चंद्रयान 3 लॉंच साइटसतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र
अंतरिक्ष यान घटकरोवर
चंद्रयान 3 लैंडिंग की तारीख23 अगस्त 2023
लैंडिंग  साइटLunar south pole
वेबसाइटwww.isro.gov.in
Also Read: आदिवासी हेयर ऑयल के फ़ायदे नुकसान। Adivasi hair oil benefits in hindi

चंद्रयान-3 के मिशन उद्देश्य | Chandrayaan-3 AIM | Chandrayaan-3 Launch Place

चंद्रयान 3 को लॉन्च करने का उद्देश्य चंद्रमा की सतह से दक्षिण की ओर जानकारी इकट्ठा करना है, जहां अब तक कोई देश नहीं गया है। अगर यह योजना सफल रही तो भारत चंद्रमा की दक्षिणी सतह को छूने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। इससे पहले 2018 में इसरो द्वारा चंद्रयान 2 लॉन्च किया गया था और यह चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया था, लेकिन चंद्रमा की सतह पर नहीं उतरा और उसी समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया।अब ISRO चंद्रयान 3 को पूरी सुरक्षा के साथ लॉन्च करने की योजना बना रहा है और इस लॉन्च का मुख्य काम चंद्रमा की सतह को छूना है और चंद्रयान 3 रोवर को उस सतह से जानकारी इकट्ठा करना और उन्हें पृथ्वी पर भेजना है। यदि मिशन सफल रहा तो भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन चंद्रमा की दक्षिणी सतह पर रॉकेट लॉन्च करने वाला पहला देश बन जाएगा।चंद्रमा की सतह पर, विशेषकर दक्षिणी ध्रुव पर, जहां अब तक कोई भी देश नहीं गया है, सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग का प्रदर्शन करना। चंद्रमा की सतह पर रोवर के घूमने और यथास्थान वैज्ञानिक प्रयोगों का निरीक्षण और प्रदर्शन करना 2024 के लिए जापान के साथ साझेदारी में प्रस्तावित चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन की तैयारी के लिए।

Also Read: हैमर ऑफ़ थॉर के फायदे नुकसान | Hammer of Thor Tablet Benefits in hindi

चंद्रयान 3 चंद्रयान 2 से कैसे अलग है? Chandrayaan- 3 Chandrayaan Se Different Kaise Hai

chandrayaan-3-mission-launch-date

इस तथ्य के अलावा कि चंद्रयान-3 एक ऑर्बिटर नहीं ले जाएगा, अंतरिक्ष यान चंद्रयान-2 से अलग है क्योंकि यह एक ऐसा पेलोड ले जाएगा जो इसके पिछले मिशन में नहीं था- जो रहने योग्य ग्रह पृथ्वी की स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री (SHAPE), चंद्रयान-3 का प्रोपल्शन मॉड्यूल SHAPE से लैस है।SHAPE का कार्य चंद्र कक्षा से पृथ्वी के वर्णक्रमीय और ध्रुवमिति माप का अध्ययन करना है। इसका मतलब यह है कि SHAPE पृथ्वी के स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्रिक हस्ताक्षरों का विश्लेषण करेगा।मैरीलैंड विश्वविद्यालय, बाल्टीमोर काउंटी (यूएमबीसी) वेधशाला के अनुसार, स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री एक ऐसी तकनीक है जिसमें आने वाले प्रकाश को उसके घटक रंगों में विभाजित करके प्रकाश का ध्रुवीकरण किया जाता है, और फिर प्रत्येक रंग के ध्रुवीकरण का व्यक्तिगत रूप से विश्लेषण किया जाता है।पृथ्वी के स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्रिक हस्ताक्षरों को समझने से वैज्ञानिकों को एक्सोप्लैनेट से परावर्तित प्रकाश का विश्लेषण करने और यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि क्या वे रहने योग्य होंगे।

चंद्रयान-3 कब और कहाँ से लॉन्च किया जाएगा? Chandrayaan -3 Kab And Kha Launch Kiya Jayega

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने घोषणा की कि वह 14 जुलाई को दोपहर 2:35 बजे अपना महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन चंद्रयान-3 लॉन्च करेगा। प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के अंतरिक्ष बंदरगाह से होगा।

चंद्रयान 3 कहां और कब लैंड होगा? Landing Date and Site On Moon

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि लैंडर के 23 या 24 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने की उम्मीद है। आगे उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग 14 जुलाई को होगी यदि उस दिन प्रक्षेपण होता है तो हम संभवतः अगस्त के आखिरी सप्ताह तक चंद्रमा पर उतरने के लिए तैयार हो जाएंगे। तिथि का निर्धारण चंद्रमा पर सूर्योदय से होता है। जब लैंडिंग होगी तो सूरज की रोशनी का होना जरूरी है। चंद्रमा पर एक दिन पृथ्वी के 15 दिन के बराबर होता है। आपको 15 दिनों तक सूरज की रोशनी मिलेगी और अगले 15 दिनों में किसी दिए गए स्थान के लिए कोई सूरज की रोशनी नहीं होगी। यह सभी बात सोमनाथ ने अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था पर जी20 बैठक के मौके पर संवाददाताओं से कहीं।

Also Read: शक्ति रतन कैप्सूल के फायदे नुकसान उपयोग। Shakti ratan capsule uses in hindi

मिशन का पूरा बजट | Mission Ka Buget | Moon Mission 2023

पाठकों के बीच यह बात काफी दिलचस्प है कि चंद्रयान 3 का बजट क्या है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि चंद्रयान 3 लगभग 615 करोड़ के बजट से बना है और यह इसरो के लिए सबसे मुश्किल है क्योंकि वैज्ञानिकों का सारा ध्यान इस चंद्रयान 3 पर है और इसे चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया। चंद्रयान 2 को 960 करोड़ के बजट में बनाया गया था और चंद्रयान 3 को चंद्रयान 2 से भी कम बजट में बनाया गया है और यह इसरो द्वारा विशेषज्ञ टीम के साथ संभव है। चंद्रयान 3 को लॉन्च व्हीकल मार्क III (LMV3) की छठी कक्षीय उड़ान पर लॉन्च किया जाएगा। इसरो ने हमें बताया कि किसी दूसरे ग्रह की कक्षा में मिशन स्थापित करने में काफी लागत आती है लेकिन हमने इस मिशन को नवीनतम तकनीक और कम लागत से पूरा करने की कोशिश की है जिससे इस परियोजना का प्रक्षेपण बेहतर और अधिक सफल होगा।

Also Read: Japani F Capsule ke Fayde in Hindi | जापानी एफ कैप्सूल के फायदे नुकसान उपयोग

चंद्रयान 3 की पूरी जानकारी हिंदी | Chandrayaan -3 Information in Hindi

  • अंतरिक्ष में लॉन्च होने पर चंद्रयान 3 पर एक रोवर और लैंडर सवार होगा। इसमें चंद्रयान 2 जैसा कोई ऑर्बिटर नहीं होगा.
  • भारत चंद्रमा की सतह को देखना चाहता है, खासकर उन क्षेत्रों को जहां पिछले कुछ अरब वर्षों से सूरज की रोशनी नहीं दिखी है। वैज्ञानिकों और खगोलविदों के अनुसार, चंद्रमा की सतह के इन गहरे क्षेत्रों में बर्फ और समृद्ध खनिज भंडार हो सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, यह अन्वेषण बाह्यमंडल और उपसतह के साथ-साथ सतह की भी जांच करने का प्रयास करेगा।
  • इस अंतरिक्ष यान का रोवर चंद्रयान 2 से बचाए गए ऑर्बिटर के माध्यम से पृथ्वी से संपर्क करेगा।
  • चंद्रमा की कक्षा से 100 किलोमीटर की दूरी पर यह सतह का विश्लेषण करने के लिए उसकी तस्वीरें लेगा।
  • इसरो के चंद्रयान 3 का लैंडर 4 थ्रॉटल-सक्षम इंजनों द्वारा संचालित होगा। इसके अलावा, यह लेजर डॉपलर वेलोसीमीटर (एलडीवी) से लैस होगा।

ये पोस्ट भी पढ़िये -:

क्रम सख्यालेख का नाम
1दूध गिरने से क्या होता है – दूध गिरने का मतलब
2Koyal की आवाज़ सुनने से क्या होता है
3स्त्री की नाभि छूने से क्या होता है
4उलटी आंख फड़कने से क्या होता है
5BT 36 Capsule से क्या होता है
6सावन सोमवार व्रत कथा
7लव बाईट क्या होता है, अर्थ सहित
8Slate Pencil खाने से क्या होता है 
9लौंग खाने से क्या होता है
10143 का मतलब क्या होता है
11वचन किसे कहते हैं – परिभाषा

 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status