सेहत

आदिवासी हेयर ऑयल के फ़ायदे नुकसान। Adivasi hair oil benefits in hindi

Adivasi hair oil Results। आदिवासी हेयर ऑयल कैसे यूज़ करते हैं। आदिवासी हेयर ऑयल की कीमत। आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान। सबसे बेस्टआदिवासी हेयर ऑयल कौन सा है। आदिवासी हेयर ऑयल रिव्यू। adivasi hair oil benefits in hindi


बढ़ते प्रदूषण के कारण महिला हो या पुरुषों में बाल झड़ने की परेशानी आम हो गई है। जिसके चलते वह तनाव में रहने लगे है। दोस्तों बाल हमारी सुंदरता पर एक विशेष योगदान देने वाला अंग है। यदि किसी पुरुष या महिला के जितने घने काले और सुंदर बाल चेहरे की सुंदरता उतनी ही अधिक दिखाई देती है। बालों को बढ़ाने टूटने से रोकने के लिए इन दिनों बाजार में अनेकों प्रकार के तेल उपलब्ध है। इसी क्रम में हम इस पोस्ट के जरिए आदिवासी हेयर ऑयल रिव्यू करने जा रहे है। एवं हम आपको आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे और नुकसान के बारे में संक्षिप्त और गहन जानकारी देंगे।

इतना ही नहीं हम यह भी बताएंगे कि, आदिवासी हेयर ऑयल कैसे यूज़ करते हैं? एवं आदिवासी हेयर ऑयल की कीमत क्या है? इन सभी विषयों पर विस्तार से इस लेख में जानेंगे इसके अलावा क्या वाकई असलियत आदिवासी हेयर ऑयल असरदार है या यह सिर्फ यूट्यूब वीडियो और ऑनलाइन साइट पर ही असरदार है।

आदिवासी हेयर ऑयल क्या है।Adivasi hair oil in Hindi 

आदिवासी हेयर ऑयल आयुर्वेदिक पद्धति से तैयार किया जाने वाला एक तेल है। जिसका इस्तेमाल बालों को बढ़ाने झड़ने से रोकने और गंडक जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। बाजार में इस ऑयल को श्री नीलांबरी आदिवासी केश तेल के नाम से भी जाना जाता है, यह अपने यूट्यूब वीडियो में दिखाए जाने वाले अपने आकर्षक ऐड के कारण पूरे भारत में प्रख्यात है। इतना ही नहीं आदिवासी हेयर ऑयल की ऑफिशल वेबसाइट भी विजिट कर आप यह तेल खरीद सकते हैं।


आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे। Adivasi hair oil benefits in hindi

आदिवासी हेयर ऑयल निर्माता कंपनी का दावा है कि, इसमें 108 प्रकार की शुद्ध जड़ी बूटियों को शामिल कर बनाया गया है। तो आइए इसके फायदों के बारे में हम विस्तार से जानते हैं।

1. सबसे पहला फायदा जो कंपनी दावा करती है इस तेल को लेकर कि यह 100% आयुर्वेदिक है। तेल को लगाने के बाद आपको किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव यानी की साइड इफेक्ट आपके बालों में नहीं होंगे।

2. भागदौड़ भरी जिदंगी में अधिकांश लोग अपने झड़ते बालों के कारण परेशान हैं तथा आदिवासी हेयर ऑयल बालों की झड़ने की समस्या को दूर करता है वह इसे झड़ने से भी रोकता है।

3. श्री निलंबरी आदिवासी केश तेल बालों को जल्दी बढ़ने में महिला या पुरुष की भरपूर सहायता प्रदान करता है।

4. आदिवासी बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही साथ बालों के घनत्व को भी बढ़ाने का कार्य करता है। जिसके कारण से अधिक मात्रा में बाल आते हैं।

5. इस तेल को बनाने के लिए भृंगराज आमला जैसी सक्रिय औषधियों का इस्तेमाल किया गया है। जो कि बालों को मजबूत बनाने का कार्य करती हैं जिसकी वजह से बाल झड़ते नहीं हैं।

6. भालू के ना बढ़ने का एक मुख्य कारण बालों के किनारों का पतला होना भी होता है तथा यह तेल बालों के किनारों को पुनः उगने में मदद करता है।

7. बालों के झड़ने के पीछे का कारण सिर में मौजूद डैंड्रफ भी हो सकते हैं तथा आदिवासी केश तेल सिर में मौजूद डैंड्रफ को निकालने का कार्य करती है।

8. आदिवासी हेयर ऑयल निर्माता कंपनी का कहना है कि यह बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ कोमल और मुलायम भी बनाती है।


आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान। Adivasi hair oil side effects in hindi

आदिवासी हेयर ऑयल माता कंपनी तर्क है कि, यह पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक है तथा इसके अलावा यह एक ऑनलाइन मिलने वाला उत्पाद है। जिसके कारण इसके उपभोक्ता भी अपेक्षाकृत कम है तथा यही कारण है कि इसके दुष्प्रभावों के बारे में कोई अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है अथवा अज्ञात है।

लेकिन कुछ स्थितियों में इसके दुष्प्रभाव आपको देखने को मिल सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आदिवासी है रॉयल के क्या साइड इफेक्ट्स है।

  • निर्धारित मात्रा से अधिक और गलत तरीके से स्टील का उपयोग किए जाने पर इसके दुष्प्रभाव आपको देखने को मिल सकते हैं।
  • आदिवासी हेयर ऑयल में उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी अथवा किसी प्रकार की समस्या होने के बावजूद यदि इसका उपयोग किया जाता है तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।
  • अन्य किसी तेल व उत्पाद के साथ इसका प्रयोग बालों पर किए जाने पर इसके साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं।
  • एक्सपायर हो चुके आदिवासी तेल का उपयोग किए जाने पर भी इसके दुष्प्रभाव आपको देखने को मिल सकते हैं।

आदिवासी हेयर ऑयल के इस्तेमाल के दौरान यदि आपको इसके दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

आदिवासी हेयर ऑयल के दुष्प्रभावों से जुड़े आपके कुछ व्यक्तिगत अनुभव या जानकारी है तो कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करें यह हमारे और हमारे पाठकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी होगी।


आदिवासी हेयर ऑयल कैसे यूज़ करते हैं। How to use Adivasi hair oil in Hindi

आदिवासी हेयर ऑयल को लगाने का एक विशेष तरीका होता है जो कि निर्माता कंपनी द्वारा बताया गया है तो आइए जानते हैं कि आदिवासी है तो आदिवासी ऑयल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

स्टेप-1 आदिवासी हेयर ऑयल को अपने हाथ में लें।

स्टेप-2 अपने बालों और स्कैल्प पर उंगलियों से लगाएं।

स्टेप-3 इसे हल्का सा हिलाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।

स्टेप-4 आदिवासी हर्बल हेयर ऑयल को बालों की जड़ों में पूरी तरह से जाने दे।

स्टेप-5 अच्छे परिणाम के लिए इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

स्टेप-6 सुबह इसे माइल्ड हर्बल शैंपू से साफ कर लें।


आदिवासी हेयर ऑयल की कीमत। Adivasi Hair oil price

आदिवासी हेयर ऑयल एक ऑनलाइन मिलने वाला उत्पाद है जिसे आप इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर खरीद सकते हैं बात करें इसकी कीमत की तो 250ml तेल की कीमत ₹699 है।

 


FAQ: आदिवासी हेयर ऑयल के फ़ायदे नुकसान।

Q: आदिवासी तेल हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए?

Ans: दोस्तों आदिवासी तेल के बेहतर परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार करना चाहिए।

Q: आदिवासी हेयर ऑयल का उपयोग कैसे करें?

Ans: आदिवासी तेल का लाभ लेने के लिए इससे अपने उंगलियों पर लगाकर बालों की जड़ों में मसाज कीजिए तथा रात भर रखने के बाद सुबह इसे हर्बल शैंपू से अच्छी तरह से धो लीजिए।

Q: आदिवासी हेयर ऑयल से बाल बढ़ते हैं क्या?

Ans: आदिवासी हेयर ऑयल के उपयोग से बालों के बढ़ने का दावा किया जाता है जो कि इसकी निर्माता कंपनी करती है तथा इससे जुड़े काफी वीडियो भी यूट्यूब पर बहुत अधिक संख्या में मौजूद है।

Q: आदिवासी हेयर ऑयल लगाने से क्या फायदा होता है?

Ans: आदिवासी हेयर ऑयल लगाने से बालों का झड़ना व टूटना रुक जाता है तथा इससे बाल मजबूत और घने होते हैं तथा डैंड्रफ जैसी समस्या भी दूर होती है।

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी