सेहत

शक्ति रतन कैप्सूल के फायदे नुकसान उपयोग। Shakti ratan capsule uses in hindi

शक्ति रतन कैप्सूल के लाभ। shakti ratan capsule ke fayde। शक्ति रत्न कैप्सूल के नुकसान। Shakti ratan Capsule ke nuksan। शक्ति रतन कैप्सूल के फायदे नुकसान उपयोग। Shakti Ratan Capsule in Hindi। Shakti Ratan Capsule review in Hindi 


भागदौड़ भरी दिनचर्या के कारण पुरुषों में यौन संबंधित परेशानियां तेजी से विकसित होती जा रही है। जिसके उपचार के लिए बाजार में विभिन्न प्रकार की चिकित्सीय दवाएं और उपचार मौजूद हैं। जिसका इस्तेमाल आप चिकित्सक की सलाह लेकर कर सकते हैं।

आज हम पोस्ट के जरिए इसी से संबंधित एक दवाई जापानी रत्न कैप्सूल के फ़ायदे के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं। इसके अलावा पुरुषों के लिए शक्ति रत्न कैप्सूल के नुकसान तथा इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इसके इस्तेमाल के दौरान कौन कौन सी सावधानियां हमे रखनी चाहिए इस संबंध में भी विस्तार पूर्वक चर्चा इसी लेख में करेंगे।

शक्ति रतन कैप्सूल क्या हैं। Shakti Ratan Capsule in Hindi

शक्ति रतन कैप्सूल आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से बनाई गई एक दवा है। इसका इस्तेमाल प्रमुख रूप से यौन शक्ति मैं सुधार इसे बढ़ाने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को शक्तिशाली बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसके और भी अन्य उपयाेग है जिसके बारे में हम पोस्ट में आगे की ओर विस्तार पूर्वक जानेंगे।

ALSO READ

शक्ति रतन कैप्सूल के फायदे। Shakti Ratan Capsule Benefits in Hindi

शक्ति रतन कैप्सूल का इस्तेमाल एक आहार पूरक (मेन सप्लिमेंट) के रूप में किया जाता है। इसका निर्माण करने वाली कंपनी का दावा है कि यह विभिन्न प्रकार से मानव स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। जिनमें मुख्य रूप में शामिल हैं:

1.ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना: शक्ति रतन कैप्सूल में अश्वगंधा और शिलाजीत जैसे बहुत अधिक सक्रिय पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पारंपरिक रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सा में ऊर्जा और पुरुष के जीवन शक्ति में सुधार के लिए उपयोग किए जाते हैं।

2.मानसिक सतर्कता बढ़ाना: शक्ति रतन कैप्सूल में कुछ बेहद फायदेमंद सामग्री, जैसे कि ब्राह्मी और शंखपुष्पी उपस्थित होते है जिसमें संज्ञानात्मक-बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जो मानसिक सतर्कता और एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

3.प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सहायक: शक्ति रतन कैप्सूल में इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियाँ, जैसे कि आंवला और गिलोय, एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में होती हैं, माना जाता है कि इनमें शरीर की प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले बहुत सारे गुण होते हैं।

ALSO READ

Shakti ratan capsule uses। शक्ति रतन कैप्सूल के लाभ

4.तनाव और चिंता को कम करता है: शक्ति रतन कैप्सूल में प्राथमिक सामग्री में से एक है अश्वगंधा का पारंपरिक रूप से मनुष्य शरीर से तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

5.यौन स्वास्थ्य में सुधार: शक्ति रतन कैप्सूल में उपस्थित कुछ सामग्री, जैसे सफ़ेद मुसली जो की कई दशकों से पारंपरागत तरीके से यौन स्वास्थ्य और जीवन शक्ति में सुधार के लिए उपयोग की जाती रही है। तथा यह पुरषों की यौन शक्ति को बढ़ाता है।

इसका सेवन करने से पूर्व इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है कि, किसी भी दवाई अथवा आहार पूरक की प्रभावशीलता और सुरक्षा विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है, जिसमें व्यक्ति की समग्र स्वास्थ्य स्थिति, आयु और अंतर्निहित वर्तमान चिकित्सा स्थितियां शामिल हैं। इसलिए, कोई भी नई दवाई या पूरक आहार शुरू करने के पूर्व चिकित्सक से परामर्श बेहद ही आवश्यक है।

शक्ति रत्न कैप्सूल के नुकसान।Shakti ratan capsule ke side effects in Hindi

साधारण तौर पर, शक्ति रतन कैप्सूल समेत कई अन्य दवाएं या पूरक दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं, जो व्यक्ति, खुराक और उपयोग की अवधि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। शक्ति रतन कैप्सूल के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

  • जी मिचलाना
  • उल्टी करना
  • दस्त
  • सिर दर्द
  • चक्कर आना
  • अनिद्रा
  • एलर्जी
  • अन्य दवाओं के साथ दिक्कतें 

दोस्तों इस बात का भी ध्यान रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है कि यह केवल सामान्य दुष्प्रभाव हैं, और शक्ति रतन कैप्सूल पर लागू हो सकते हैं। इसलिए, इसके लाभों, जोखिमों और संभावित दुष्प्रभावों की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए किसी भी दवा या पूरक को लेने से पहले स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सक से बात करना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा कुछ अन्य स्थितियों में भी शक्ति रतन कैप्सूल के दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं तो आइए विस्तार पूर्वक जानते हैं कि शक्ति रतन कैप्सूल के क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं।

  • अनुमानित मात्रा से अधिक और गलत तरीके से सेवन किए जाने पर इसके दुष्प्रभाव बॉडी में देखने को मिल सकते हैं।
  • शराब का सेवन करने के बाद यदि कोई पुरुष शक्ति रतन कैप्सूल खाना है तो ऐसी स्थिति में भी इसके साइड इफेक्ट यानी के विपरीत प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं कारण य अल्कोहल के साथ मिश्रित होकर शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।
  • ऐसे व्यक्ति जो कि किसी भी प्रकार के गंभीर रोगो से जूझ रहे, ऐसे पुरुषों को बिना चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसी परिस्थिति में भी इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • शक्ति रतन कैप्सूल में उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी होने के बावजूद यदि इसका सेवन किया जाता है तो इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।
  • एक्सपायर हो चुके यानी निर्माण तिथि से अधिक दिन के बाद शक्ति रतन कैप्सूल का सेवन किए जाने पर भी इसके दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं।

शक्ति रतन कैप्सूल के दुश्मनों से जुड़े आपके कुछ व्यक्तिगत अनुभव या जानकारी है तो कमेंट के माध्यम से वर्षा जरूर शेयर करें यह हमारे और हमारे पाठकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

ALSO READ


शक्ति रतन कैप्सूल से संबंधित सावधानी।

शक्ति रतन कैप्सूल का सेवन करने के पूर्व हमें कुछ सावधानियां रखनी चाहिए। इन महत्वपूर्ण बातों को यदि हम ध्यान में रखते हैं तो अनजाने में होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

  • गर्भवती महिलाओं को शक्ति रतन कैप्सूल का सेवन अपने चिकित्सक के परामर्श लेने के बाद ही करना चाहिए।
  • ऐसी स्त्री या पुरुष जो कि किसी भी गंभीर रोग से पीड़ित है, या किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं उन्हें इसका सेवन करने से पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  • हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को शक्ति रतन कैप्सूल का सेवन चिकित्सक की सलाह के बाद करना चाहिए।
  • ऐसी महिलाएं जो कि हाल ही में मां बनी है और अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं उन्हें इसका सेवन चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • शक्ति रतन कैप्सूल में उपस्थित किसी घटक सामग्री से किसी प्रकार की अर्जी अथवा समस्या होने पर इसका उपयोग ना करें।
  • शक्ति रतन कैप्सूल का सेवन पैक पर दिए गए निर्देश अथवा चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीके से ही करें।
  • शक्ति रतन कैप्सूल का सेवन करने से पहले पेपर दिए गए सभी महत्वपूर्ण विदेशियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • शक्ति रतन कैप्सूल को छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

ALSO READ


शक्ति रतन कैप्सूल सेवन विधि। Shakti Ratan Capsule Dose in Hindi 

किसी भी दवाई को लेने का एक सही समय और तरीका होता है तो है तभी यह आपके शरीर को पूर्ण रूप से फायदा पहुंचा थी ठीक उसी प्रकार से शक्ति रतन कैप्सूल को भी लेने का एक सही तरीका होता है।

तो आइए जानते हैं कि शक्ति रतन कैप्सूल का सेवन कैसे किया जाता है।

विधि: शक्ति रतन कैप्सूल का लाभ लेने के लिए 11 कैप्सूल सुबह-शाम भोजन के बाद हल्के गर्म दूध अथवा पानी के साथ सेवन करें दूध से किसी प्रकार की एलर्जी होने पर इसका सेवन पानी के साथ करें।

ध्यान रहे: यदि आप शक्ति रतन कैप्सूल का सेवन चिकित्सक की सलाह से कर रहे हैं तो उनके द्वारा बताएगा तरीके से ही करें।

ALSO READ


शक्ति रतन कैप्सूल घटक सामग्री। Shakti Ratan Capsule ingredients in Hindi

  • शिलाजीत
  • अश्वगंधा
  • सफ़ेद मूसली
  • सतावर
  • शंखपुष्पी
  • ब्राम्ही
  • गिलोय
  • आमला

ALSO READ


शक्ति रतन कैप्सूल कीमत। Shakti Ratan Capsule Price

60 कैप्सूल शक्ति रतन कैप्सूल पैक की कीमत 160/– रुपए है जिसे आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते है।

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status