Newsहिंदी लोक

143 का मतलब क्या होता है? 143 से आई लव यू कैसे बनता है?

143 Ka Matlab Kya Hota Hai :  यदि आपने मोहब्बत की कश्ती में सवारी कि होगी तो, निश्चित तौर पर 143 का मतलब जानते होंगे। यदि आप 90 के दशक के बच्चे होंगे तो अक्सर आपने अपने प्रेम का इजहार करने के लिए 143 नंबर का इस्तेमाल किया होगा। यदि आप 143 नंबर से अपरिचित हैं, तो आज पोस्ट के जरिए हम आपकों मोहब्बत के इस जादुई अंक से परिचय करवाएंगे। आमतौर पर 143 अंक को देखकर आपके मन में सवाल कुलबुलाता होगा की आखिर अंक 143 का क्या मतलब क्या होता है। तो चलिए मोहब्बत के इस माह फरवरी में 143 अंक को लेकर सारे सवालों के जवाब आज आपकों दे ही देते हैं। आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने वाले है की 143 का मतलब क्या होता है? इसके अतिरिक्त इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया जायेगा की आखिर 143 से आई लव यू कैसे बनता है? तो चलिए देर ना करते हुए शुरू करते है।

143 का मतलब क्या होता है? 143 Ka Matlab Kya Hota Hai

दोस्तों यदि गणित के सन्दर्भ में देखा जाए तो 143 एक गणितीय संख्या है। लेकिन मोहब्बत के घुड़ सवारों के सन्दर्भ में देखने पर इसका अर्थ बेहद ही अलग निकलता है। सोशल-मीडिया पर अक्सर पुरुष अपनी महिला मित्र को 143 का प्रयोग कर दिल की बात का इजहार करते है। एक-दूसरे से प्यार करने वाले लोग भी सोशल-मीडिया पर 143 लिखते है। सोशल-मीडिया के संदर्भ में 143 का मतलब “I love you” होता है जिसके हिंदी में अर्थ होता है की “मैं आपसे प्यार करता हूँ”.

सोशल मीडिया में इस शब्द का अर्थ पूर्ण रूप से बदल जाता है। इसका अर्थ “I love you” निकलता है। अगली बार जब भी आप किसी सोशल मीडिया पोस्ट पर 143 अंक देखें तो आपको समझ जाना चाहिए की इसका अर्थ “I love you” है। इस प्रकार से आप समझ गए होंगे की सोशल-मीडिया के सन्दर्भ में 143 शब्द का क्या अर्थ होता है।

143 से आई लव यू कैसे बनता है? जानें

सोशल-मीडिया के सन्दर्भ में 143 का अर्थ तो अब आप समझ ही गए होंगे। लेकिन अभी भी आपके मन में सबसे बड़ा सवाल यह होगा की 143 से आई लव यू कैसे बनता है? तो चलिए इस सवाल का जवाब भी जान लेते है। दरअसल 143 से आई लव यू, “I love you” में प्रयुक्त लेटर्स की संख्या के आधार पर बनता है। यदि आपको अभी भी समझ नहीं आया तो चलिए आपको और बेहद ही  सरल भाषा में बताते है :-

  1. I – (कुल लेटर-1)
  2. love – (कुल लेटर-4)
  3. you – (कुल लेटर-3)

“I+love+you” = 1+4+3 = 143

इस प्रकार से ऊपर दिए गए मेथड से आप समझ गए होंगे की “I love you” को 143 इस वाक्य में प्रयुक्त लेटर्स के आधार पर कहा जाता है जहाँ I – (कुल लेटर-1) संख्या 1 को, love – (कुल लेटर-4) संख्या 4 को एवं you – (कुल लेटर-3) संख्या 3 को प्रकट करती है। इस प्रकार से आप अच्छे से समझ चुके है की 143 से आई लव यू कैसे बनता है। 143 का रिप्लाई अकसर 1433 के रूप में दिया जाता है जहाँ प्रथम तीन अक्षर 143 का मतलब “I love you” एवं अंतिम अंक 3 का अर्थ “too” होता है जिसका पूर्ण अर्थ होता है “I love you too” अर्थात मैं भी आपसे प्यार करता हूँ। 143 का रिप्लाई 1433 होता है।

कहाँ-कहाँ यूज़ करते है 143

दोस्तों अब तो आप गणितीय अंक 143 का अर्थ बहुत ही अच्छे से समझ गए है। चलिए अंक 143 का इस्तेमाल करने का तरीका भी जान लेते हैं। आमतौर पर 143 का इस्तेमाल लोगों द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति को इनडायरेक्ट वे (Indirect way) में “I love you” बोलने के लिए किया जाता है। हालांकि यह आवश्यक नहीं है की हमेशा इनडायरेक्ट वे (Indirect way) में दूसरे व्यक्ति को “I love you” बोलने के लिए ही 143 का प्रयोग किया जाए।

इसका प्रयोग प्रेमी-प्रेमिका, युवा-युवतियों एवं एक दूसरे से प्यार करने वाले जोड़ों के द्वारा भी अपनी भावनाओ को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। साथ ही यह भी आवश्यक नहीं है की सिर्फ प्रेमी-जोड़ों के द्वारा ही इस अंक का प्रयोग किया जाए। विभिन रूप से एक-दूसरे से प्यार करने वाले लोगों के द्वारा भी इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। यहाँ आपको 143 के प्रयोग सम्बंधित जानकारी प्रदान की गयी है :-

  • सोशल-मीडिया प्लेटफार्म पर उपयोग
  • व्यक्तिगत चैट, टिप्पणी एवं ग्रुप मैसेज में
  • प्रेमी-प्रेमिकाओं के द्वारा एक दूसरे को
  • अपने पसंदीदा सेलेब्रिटी के लिए
  • एक-दूसरे से प्यार करने वाले व्यक्तियों के मध्य

इस प्रकार से आप अच्छे से समझ गए होंगे 143 का प्रयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है।

I love you बोलने के विभिन तरीके

अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अकसर लोग I love you का प्रयोग करते है। सोशल-मीडिया पर अपनी प्यार की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए लोग 143 का प्रयोग करते है। हालांकि कई अन्य ऐसे वाक्य भी है जिसका प्रयोग करके आप अपनी भावनाओं को बेहतर तरीके से व्यक्त कर सकते है। साथ ही इसका प्रयोग करके आप सामने वाले व्यक्ति पर बेहतर प्रभाव भी डाल सकते है। यहाँ आपको सभी वाक्यों की सूची प्रदान की गयी है:-

  1. 143
  2. You Are My Heart Hacker
  3. You’re My Partner In Dangerous Crime
  4. You Are My Soulmate
  5. You My Favorite Distraction
  6. I’m In Love With You
  7. Feel My Love
  8. You Are My Love Charger
  9. I Want A Lifetime Validity With You
  10. Thank You For Loving Me So Much
  11. I ’Am Only Yours
  12. I Like You Soon
  13. Always With You
  14. Visit My Heart

यह भी जानें :-  

143 का मतलब सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

143 से आई लव यू कैसे बनता है?

143 से आई लव यू, “I love you” में प्रयुक्त लेटर्स की सहायता से बनता है। विस्तृत जानकारी के लिए आप ऊपर दिया गया लेख पढ़ सकते है।

I love you बोलने के अन्य कौन-कौन से तरीके है ?

I love you को विभिन सेंटेंस के माध्यम से और भी बेहतर तरीके से बोला जा सकता है। इसके लिए आप ऊपर दिए गए आर्टिकल में दिए गए विभिन सेंटेंस का प्रयोग कर सकते है।

143 का मतलब क्या होता है?

सोशल-मीडिया के सन्दर्भ में 143 का मतलब “I love you” होता है जिसके हिंदी में अर्थ होता है की “मैं आपसे प्यार करता हूँ” .

143 का प्रयोग कहाँ किया जाता है ?

143 का प्रयोग सामान्यत सोशल-मीडिया प्लेटफार्म पर “I love you” बोलने के लिए प्रयोग किया जाता है।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी