Newsसेहत

उलटी आंख फड़कने से क्या होता है, महिला पुरुष, शुभ अशुभ समाचार

उलटी आंख फड़कने से क्या होता है, महिला पुरुष, शुभ अशुभ समाचार | Ulti Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai

भारतीय लोगों में आंख का फड़कना किसी ना किसी संकेत से जोड़कर देखा जाता है। इस बात को भी नकारा नहीं जाता है कि, आंखों का फड़कना अक्सर लोगों के लिए किसी न किसी बुरे या अच्छे संकेत को दर्शाता है। हम लोग बचपन से सुनते आ रहे हैं कि, यदि किसी महिला की उलटी आंख फड़क रही है तो ये किसी प्रकार का शुभ संकेत हो सकता है। इसी प्रकार दूसरी ओर यदि किसी पुरुष की उलटी आंख फड़क रही है तो यह किसी प्रकार अशुभ संकेत हो सकता है। दोस्तों यदि आप भी उलटी आंख के फड़कने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पर पहुंचे हैं।

आज हम आपको इस Article की सहायता से बताएंगे की उलटी आंख फड़कने से क्या होता है और उलटी आंख फड़कने से मिलने वाले शुभ अशुभ समाचार, Ulti Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai की संपूर्ण विस्तार पूर्वक जानकारी।

साथ ही हम आपको उलटी आंख के फड़कने से जुड़े तमाम सवालों के जवाब देंगे जैसे की- लड़की की उलटी आंख फड़कने से क्या होता है, Left आंख फड़कना का मतलब, आदमी की उलटी आँख फड़कने का मतलब इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। तो चलिए देर ना करते हुए शुरू करते हैं Article उलटी आंख फड़कने से क्या होता है।

ulti-aankh-fadakne-se-kya-hota-hai
Ulti Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai

Ulti Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai

उलटी आंख का फड़कना अमूमन हर किसी की ज़िन्दगी का एक आम हिस्सा है. इसके कई कारण हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर –

  • यदि किसी की आँखों में धूल या किसी प्रकार का कंकड़ चला जाए तो उससे भी लोगों की आंख फड़कने लगती है।
  • पौराणिक मान्यता के अनुसार यदि महिलाओं की उलटी आंख फड़कती है तो इसका अर्थ उनके साथ कुछ अच्छा होगा।
  • ठीक इसी प्रकार पुरुष की उलटी आँख फड़कती है तो इसका मतलब है की किसी प्रकार की कोई अनहोनी होने वाली है।
  • दोस्तों यदि आप Caffaine का सेवन अधिक सेवन करते हैं तो यह भी आपके आंख फड़कने का कारण हो सकता है।
  • अगर आपको देर रात नींद नहीं आती और आप आम तौर पर ज़्यादा जागते हैं तो आँखों की थकान के कारण भी आपकी ऑंखें फड़क सकती हैं।

Left Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai

Left आंख फड़कने के कई सारे कारण हो सकते हैं. जैसे की-

  • हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार यदि महिलाओं की Left आंख फड़कती है तो इसका मतलब उन्हें किसी प्रकार का शुभ समाचार मिलने वाला है। यह सामचार ऐसा भी हो सकता है जैसे उन्हें कोई आभूषण मिलने वाला है, आमदनी में बचत या फिर उन्हें कहीं बाहर जाने का अवसर आदि।
  • हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यता के अनुसार पुरुषों की Left आंख फड़कती है तो इसका मतलब किसी प्रकार का अशुभ समाचार मिलने वाला है। जैसे की: किसी पुराने दुश्मन द्वारा तकलीफ पहुंचना, किसी परेशानी का उभर कर वापस आना, किसी से लड़ाई होना इत्यादि।
  • दोस्तों यदि आप धूम्रपान, शराब इत्यादि का ज़्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपको Left आंख फड़कने की समस्या हो सकती है।
  • यदि आप Caffaine का सेवन ज़्यादा करते हैं तो इससे भी आपको Left आंख फड़कने की परेशानी हो सकती है।
  • यदि आपके शरीर में Magnesium की कमी होती है तो भी आपको Left आंख फड़कने की परेशानी हो सकती है।
  • यदि आप देर रात Computer सिस्टम या फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करते है इससे भी आपकी Left आँख या दोनों आँख फड़क सकती है।

Ladki Ki Ulti Aankh Fadakne Ka Matlab

शरीर के अंगों का फड़कना एक साधारण प्रक्रिया है। अधिकांश समय हम अपने शरीर में आँखो का फड़कना महसूस करते है. कई सारे लोग जिसका अलग-अलग तर्क निकालते हैं।

कोई आँख का फड़कना शुभ मानता है, तो कोई अशुभ, कई लोगों के बीच ऐसी धारणा भी है कि, यदि लड़कियों की उल्टी आँख फड़कती है तो यह एक शुभ संकेत होता है।

जयोतिष विज्ञान के अनुसार महिलाओं की उल्टी आँख का फड़कना शुभ माना जाता है। यह भविष्य में प्राप्त होने वाले धन का संकेत होता है। इसके साथ ही उल्टी आँख के फड़कने से महिलाओं को आने वाले दिनों में  सुख समृद्धि के साथ सोने और चांदी के गहने मिलने की आशंका रहती है।

Left Aankh Fadakne Ka Matlab

किसी व्यक्ति की जब Left आँख फड़कती है तो यह शुभ काम का संकेत होता है। कभी कभी ऐसा संकेत व्यक्ति की किसी अधूरी इच्छा के पूरे होने का शुभ संकेत दे रहा होता है।

यदि पुरुषों की उल्टी आँख का फड़कना अशुभ घटना के घटने की ओर संकेत दर्शाता है। किवदंति है कि, जब पुरुषों की Left आंख ज्यादा फड़कती हैं तब किसी दुश्मन से लड़ाई होने का संकेत देती है। इसके साथ ही व्यक्ति के आने वाले दिनों में अर्थिक परेशानी बढ़ने की समस्सया बन सकती है।

Ulti Aankh Fadakne Ka Matlab

आँख फड़कने के कई भिन्न-भिन्न मतलब हो सकते हैं। उलटी आंख फड़कने के संकेत महिलाओं और पुरुषों के लिए भिन्न हो सकते हैं। आँख फड़कने की बात कि जाएं तो, महिला हो या पुरुष दोनों की ज्यादा आंख फड़कती है।

उल्टी आँख के फड़कने से महिलाओं को आने वाले दिनों धन लाभ होने की संभावनाएँ प्रबल बन सकती हैं। साथ ही महिलों को सोने और चांदी के गहने मिलने की उम्मीद रहती है।

किसी पुरुष की उल्टी आँख फड़कती है तो उस व्यक्ति को आर्थिक नुकसान होने की संभवाना रहती है। हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें तो, पुरुषों की उलटी आंख का फडकना शुभ नही माना जाता हैं। उलटी आंख के फडकने से पुरुषों को स्वस्थ की समस्या का इशारा भी हो सकता है।

Admi Ki Ulti Aankh Fadakne Ka Matlab

मुखमण्डल तथा सम्पूर्ण शरीर के अध्ययन की विद्या के अनुसार, पुरुष की उल्टी आँख का फड़कना महिलाओं की अपेक्षा पुरूषों के लिए अशुभ माना जाता है.

पुरुषों की उल्टी आँख का फड़कना अर्थिक विपदा का संकेत हो सकता हैं.  किसी पुरानी समस्या और दुश्मन से लड़ाई हो होने की संभावना के आसार बन सकते हैं. पुरुषों को आने वाले समय में अर्थिक परेशानी की चिंता हो सकती है.

महिलओं की उलटी आंख का फड़कना अच्छा संकेत माना जाता है. जब कभी महिलओं की उलटी आंख फडकती है तो यह धन लाभ का संकेत देती है. इसके साथ ही गहनों से जुड़ें लाभ होने की संभावना भी बन सकती है.

Ladke Ki Ulti Aankh Fadakne Ka Matlab

अकसर ऐसा कहा जाता है की यदि किसी व्यक्ति की आँख फड़कती है तो यह दर्शाता है की उसकी सभी इच्छाए पूरी होने वाली है, और उसे अपने कार्यस्थल पर पदोन्नति और वित्तयी लाभ मिल सकता है.

मुखमण्डल तथा सम्पूर्ण शरीर के अध्ययन की विद्या किसी लड़के की उल्टी आँख फड़कती है तो ये उस पुरुष के लिए अशुभ संकेत माना जाता है. उल्टी आँख फड़कने का मतलब चिंता, भय, शोक, लड़ाई की ओर इशारा हो सकता है.

Ladko Ki Ulti Aankh Fadakne Ka Matlab

पुरुषों की उल्टी आँख का फड़कना कई अशुभ समाचार का संकेत हो सकता है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, यदि किसी पुरुष की उल्टी आँख फड़के तो इसे शुभ नहीं माना जाता है।

पुरुषों की उल्टी आँख फड़कने का अर्थ है कि, यह शुभ नहीं माना जाता है। किसी पुराने समस्या के बढ़ने का कारण बन सकता है. इसके साथ ही दुश्मन से लड़ाई होने की संभवना हो सकती है. पुरुषों की उल्टी आँख का फड़कना चिंता और दुःख का संकेत होता है।

You may also like these:

Ulti Aankh Fadakne Ke Karan

उल्टी आंख फडकने के कारण इस प्रकार है:-

  • आँखों की मांसपेशियों में समस्या होने से भी आँख फड़क सकती है।
  • तनाव होने के कारण यदि ठीक से नींद पूरी न होने के कारण आँख फड़क सकती है।
  • आँखों में Dryness, Allergy, पानी आना, Itching की Problem हो सकती है।
  • Body में Magnesium की कमी होने पर आँख फड़कने की समस्या पैदा हो सकती है।
  • Alcohol और Caffeine के ज्यादा सेवन से भी Problem हो सकती है।
  • ज्यादा थकान या Computer, Laptop या Mobile Phone पर ज्यादा देर काम करते रहना भी इसका कारण हो सकता है।
Ulti Aankh Fadakne Ka Matlab Kya Hai 

मनुष्य के शारारिक अंगों के साथ होने वाली हर छोटी से छोटी Activity को भारत में अंधविश्वास के साथ जोड़कर देखा जाता है। शारारिक अंगो में होने वाली कोई भी क्रिया को शुभ या अशुभ से जोड़ दिया जाता है।

इंसान की आँख का फड़कना भी इन्ही क्रियाओं में से एक है। इन धारणाओं में सीधी आँख का फड़कना शुभ जबकि उल्टी आँख का फड़कना अशुभ माना जाता है।

शास्त्रों से हटकर हम बात करें तो आँख का फड़कना सेहत से जुड़ा संकेत भी हो सकता है। उलटी आंख का फड़कना किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। आँख फड़कने के कई और भी कारण हो सकते है।

Ulti Aankh Ka Phadakna

उल्टी आँख का फड़कना महिलाओं के लिए शुभ माना जाता है। उल्टी आंख के फड़कने पर व्यक्ति को धन लाभ के साथ-साथ बड़े काम होने के योग बनते है।

वहीं अगर किसी पुरुष की उल्टी आँख फड़के तो यह अशुभ माना जाता है। पुरुषों की उल्टी आंख फड़कने का अर्थ है की किसी दुश्मन से लड़ाई हो सकती है या फिर कोई पुरानी दुश्मनी आगे और बढ़ सकती है।

 45+रिटायरमेंट पर अनमोल विचार
70+Best Motivational Quotes
Kiss करने से क्या होता है
हिंदी लोक में खोजें हिंदी की दुनिया
Best 100+ ऐटिटूड शायरी
 शोक पत्र का नमूना
 LIC FULL FORM IN HINDI 
 श्री रामचंद्र कृपालु भजनं : श्री राम स्तुति 
गहरे शोक संदेश और मैसेज 90+ श्रद्धांजलि संदेश हिंदी में
  CID का फुल फार्म क्या है ? 
 LLB Full Form in Hindi 
AD Full Form in Hindi
Manforce खाने से क्या होता है
Ulti Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai – FAQs

Ladies Ki Ulti Aankh Fadakne Ka Matlab

हिंदू ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, महिलाओं की उल्टी आँख का फड़कना शुभ माना गया है। यदि किसी महिला की उल्टी आँख फड़कती है, तो ये कुछ अच्छा होने इशारा होता है। उल्टी आँख फड़कने का मतलब है महिला के आने वाले भविष्य में धन लाभ होने वाला है।

Left Aankh Fadakne Par Kya Hota Hai

यदि Left आंख बहुत अधिक फड़क रही हो तब आप थोड़ी देर आंख बंद कर लेट सकते हैं। यदि ऐसा करने के बाद भी आराम नहीं मिल रहा हो और आंख फड़क रही हो तब डॉक्टर को दिखा देना उचित रहेगा। उलटी आँख के ज्यादा फड़कना हर बार शुभ और अशुभ समाचार का संकेत नही हो सकता है।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी