पड़ताल

मोबाइल पर Google Search का बदला तरीका, आसान होगा फॉर्मेट

आने वाले दिनों में मोबाइल पर Google सर्च को यूजर्स के लिए बेहद ही आसान बनाने के लिए मोबाइल गूगल सर्च को रिडिजाइन किया है। जिसके चलते कुछ समय बाद यूजर्स को मोबाइल पर गूगल सर्च का एक अलग फॉर्मेट दिखाई देगा। बदलाव को लेकर Google ने ब्लॉग पोस्ट कर जानकारी दी है।

Google की डिज़ाइनर Aileen Cheng ने अपनी LinkedIn प्रोफाइल पर इस बारे में एक पोस्ट किया है। जिसमें बताया है कि नए फॉर्मेट को लाने का मकसद यूजर्स का ध्यान सर्च कंटेंट पर रखना है। जिससे यूजर्स आसानी और जल्दी से अपनी खोजी हुई जानकारी पर पहुंच सकें। इसके लिए बड़े और बोल्डर टेक्स्ट यूज किया गया है। सेक्शन टाइटल्स के आकार को भी बढ़ा दिया गया है, ताकि यूजर्स को अच्छा सर्च एक्सपीरियंस मिल सके। Google मोबाइल सर्च फॉर्मेट को सुन्दर बनाने के लिए अपने खुद के फोंट्स को भी ऐड कर रहा है जो आपको Android और Gmail पर दिखाई देगा।

google-search-on-mobile-gets-a-major-redesign-with-more-focus-on-important-information
” Aileen says. “We started with organizing web pages, but now there’s so much diversity in the types of content and information we have to help make sense of.”

Visual स्पेस में किया गया है बदलाव

Google ने सर्च रिजल्ट के visual स्पेस में बहुत हद तक बदलाव किया है जो यूजर्स के कंटेंट रीडिंग एक्सपीरियंस को बेहतर करेगा। गूगल ने बोल्ड कलर और म्यूटेड टोन का उपयोग किया है जिससे यूजर्स का ध्यान नहीं भटकेगा और यूजर्स एक ही पोस्ट पर लंबे समय तक टिका रहेगा।

google-search-on-mobile-gets-a-major-redesign-with-more-focus-on-important-information
Bringing information into focus

राउंडेड डिजाईन में दिखाई देंगे सर्च रिजल्ट्स  

मोबाइल गूगल सर्च के नए अपडेट में सर्च को राउंडेड डिजाईन में दिखाया जाएगा। ये बदलाव राउंडेड आइकॉन और इमेज में ज्यादा विज़िबल होगा।

जल्द मिलेगा नया अपडेट 

मोबाइल पर Google सर्च का नया अपडेट जल्द ही इम्प्लीमेंट होगा। लेकिन अभी कंपनी ने नए अपडेट को जारी करने के लिए किसी तारीख की घोषणा नहीं की है।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status