Newsपड़ताल

चोरी में सबकुछ खोने के बाद भी नहीं खोई हिम्मत, चिप्स का बिज़नेस शुरू

Success Story of Elavarasi Jayakanth – भारतीय महिलाओं को नए-नए व्यंजन बनाकर अपने परिजनों को खिलाने का बहुत शौक है, लेकिन जब एक महिला अपनी इसी पसंद को व्यापार में बदल करती है तो वह एक सफल बिजनेस वुमन बन कर उभरती है.

ऐसे ही कुछ कमाल तमिलनाडु में रहने वाली एक महिला ने, जिन्हें छुटपन से ही मिठाई और नमकीन बनाने का शौक था. उस महिला ने अपने इसी शौक को व्यापार में तब्दील करने का फ़ैसला किया, जिसकी बदौलत आज वह सालाना लाखों रुपयों का मुनाफा कमा रही हैं.

चिप्स का सुपरहिट बिजनेस (Awasthi Hot Chips)

तमिलनाडु निवासी इलावरासी जयकांत (Elavarasi Jayakanth) अपने घर से मिठाई और नमकीम का व्यवसाय चलती है, उनके द्वारा बनाए गए उत्पाद पूरे राज्य में काफ़ी फेमस हैं. इलावरासी जयकांत बचपन से ही मिठाई और नमकीन बनाने और बेचने का कार्य करती आ रही हैं. इस कार्य को उन्होंने शादी के बाद भी जारी रखा.

विवाह के बाद इलावरासी का परिवार केरल में रहता है, लेकिन इलावरासी तमिलनाडु में मिठाई और नमकीन बनाकर बिजनेस वुमन बन चुकी हैं. वह घर पर मिठाई और नमकीन बनाकर उन्हें आसपास के इलाकों में मौजूद घरों और दुकानों में सेल करती हैं. इलावरासी द्वारा बनाए गए खाद्य पदार्थ उपभोक्ताओं को इतने पसंद आते हैं कि वह किसी दूसरे ब्रांड की नमकीन या मिठाई का खाना पसंद ही नहीं करते हैं.

success-story-of-elavarasi-jayakanth

लोन लेकर शुरू किया बिजनेस

वैसे तो इलावरासी बचपन से ही मिठाई और नमकीन बनाने का काम करती थी, लेकिन उन्हें इस काम को एक बिजनेस के रूप में उन्होंने बदलना था. इसके लिए इलावरासी ने बैंक से 50 लाख रुपए का लोन लिया और त्रिशूर में एक सुपरमार्केट की नींव रख दी. इस हौसले भरे काम में इलावरासी के पति और उनके बच्चों ने भी उनका भरपूर साथ दिया और इलावरासी को एक बिजनेस वुमन बनाने का फ़ैसला किया.

सुपरमार्केट की ओपनिंग करने के साथ-साथ इलावरासी ने अपना कुकिंग बिजनेस भी जारी रखा और वहाँ हलवा, चिप्स, केक, नमकीन और मिठाईयों को बेचने की शुरुआत की. इलावरासी यह सभी फूड प्रोडक्ट्स आम, संतरे, चुकंदर और विभिन्न फल व सब्जियों से तैयार करती हैं, इसलिए ग्राहकों के बीच जल्द ही अपनी जगह बना ली.

success-story-of-elavarasi-jayakanth

इलावरासी द्वारा तैयार किए गए फूड आइटम्स इलाके के लोगों को इतने ज़्यादा पसंद आने लगे कि दिन ब दिन उनके ग्राहकों की संख्या बढ़ती चली गई. वर्तमान में इलावरासी का बिजनेस इतना बढ़ चुका है कि वह 50 लोगों को रोजगार देने का काम कर रही हैं.

success-story-of-elavarasi-jayakanth

उस स्टॉल का नाम AWATHI Hot Chips रखा गया, जो जल्द ही आम लोगों के बीच काफ़ी अधिक फेमस हो गया. इलावरासी की दुकान की तरह उनके स्टॉल पर भी दिन ब दिन ग्राहकों की संख्या बढ़ती चली गई, जिसकी बदौलत इलावरासी ने बैंक का लोन लौटने में कामयाबी हासिल की. इतना ही नहीं इलावरासी का स्टॉल आइडिया और बिजनेस इतना ज़्यादा हिट साबित हुआ कि उन्होंने त्रिशूर में एक के बाद एक 4 AWATHI Hot Chips स्टॉल्स शुरू कर दिए, जहाँ रोजाना सैकड़ों ग्राहक आते हैं.

इन स्टॉल्स में चिप्स के साथ-साथ मिठाई, नमकीन, केक और अचार समेत 60 से ज़्यादा फूड आइटम्स मिलते हैं, जिन्हें इलावरासी और उनकी टीम ख़ुद तैयार करती है. इलावरासी जयकांत (Elavarasi Jayakanth) की इसी मेहनत के चलते साल 2019 में उन्हें अंतर्राष्ट्रीय शांति परिषद यूएई द्वारा बेस्ट एंटरप्रेन्योर के पुस्कार से सम्मानित किया गया था.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी