Newsपड़ताल

लड़के के लिए रिश्ता नहीं मिल रहा? – ज्योतिष विज्ञान के सुझावों को आजमाएं

भारतीय परिवार में बेटे के जन्म के साथ ही माता के मन में उसे दूल्हा बनता देखने का चाव भी जन्म ले लेता है. भाई की कलाई पर राखी बांधते समय हर बहन जल्द ही भाभी लाने की कामना करने लगती है. लेकिन कई मामलों में देखने में आता है कि,  किसी परिस्थिवश लड़कों के विवाह में देरी हो जाती है. ऐसे में निराश होने के स्थान पर विवाहयोग्य पुत्र की माता या बहन अपने भाई के विवाह में होने वाली देरी को निम्न उपायों को अपनाकर दूर कर सकते है. आईये लेख के जरिए जानें क्या है लड़का रिश्ता ज्योतिष उपाय.

1. सोमवार का दान:

ऐसी माताएं जो अपने लाड़ले पुत्र के सिर पर सेहरा जल्द देखना चाहती हैं उन्हें अपने पुत्र से सोमवार के दिन 200 ग्राम चने की दाल का दान करवाना चाहिए. इस दाल के साथ सवा लीटर दूध भी किसी भी ज़रूरतमंद गरीब व्यक्ति को तब तक दान दें, जब तक विवाह की डेट पक्की न हो जाए.

लड़का-रिश्ता-ज्योतिष
लड़का रिश्ता ज्योतिष

2. हनुमान जी का पूजन:

यदि आपके भाई के विवाह में देरी हो रही है तब आप उन्हें मंगलवार को हनुमान जी के पूजन की सलाह दे सकती हैं. इसके लिए वे हनुमानजी के चरणों में चढ़ा हुआ सिंदूर लेकर उसे श्री राम व सीता जी के चरणों में चढ़ा दें.21 मंगलवार तक इस उपाय के करने से जल्द ही आपके भाई के विवाह के संयोग बन सकते हैं. इतना ही नहीं शनिवार के दिन किसी दिव्यांग व्यक्ति को तंबाकू दान करने की सलाह दे सकते हैं. यह उपाय करीब 10 शनिवार पूरे श्रद्धा के साथ करना चाहिए.

3. सूर्य को जल अर्पण:

आसमान में चमकता न केवल मानव को जीवनदान देता है बल्कि उन लड़कों की भी मदद करता है जिनके विवाह में किसी प्रकार की देरी हो रही हो. यदि आपके परिवार में किसी पुरुष को कुछ ऐसी ही परेशानी आ रही है तब आप उन्हें सुबह उगते सूरज को जल चढ़ाने की सलाह दे सकते हैं. इतना ही नहीं वे ‘ऊँ सूर्याय: नम:’ मंत्र का भी नियमित जाप करें. आपके परिवार के पुरुष के विवाह के संयोग जल्द ही बन सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रति सोमवार काे दूध मिला जल शिवलिंग पर अर्पित करने से भी विवाह के योग जल्द बनते हैं.

4. मंगल को प्रसन्न करें:

कुछ युवकों की जन्मकुंडली में मंगल ग्रह के भारी होने से भी विवाह में देरी का कारण बनता है. यदि आपके भी पुत्र या भाई के साथ भी यही स्थिति है तब आप एक सरल उपाय से इस देरी को दूर कर सकती हैं. इसके लिए आप अपने भाई या पुत्र से कहकर चाँदी का एक टुकड़ा बनवाएँ. इसके बाद यह चाँदी का टुकड़ा उन्हें तब तक अपने पास रखना होगा, जब तक विवाह न हो जाये. इससे मंगलग्रह का दोष दूर हो सकता है. दूसरे उपाय के रुप में आप घर के बाहर सौंप को मसल कर घर के द्वार पर मिट्टी के नीचे दबा दें. और नित्य सुबह उठकर उस स्थान पर पानी डाले. कुछ ही दिनों में सौंप का पौधा निकल आएगा. जैसे-जैसे पौधा बढ़ेगा आपके परिवार के पुरुष के विवाह योग की प्रबल संभावना बढ़ेगी. यह उपाय किसी गमले में भी किया जा सकता है.

5. गुड़ का उपाय:

यदि आपके पुत्र के विवाह में सूर्य की बाधा दिखाई दे रही है तब गुड़ का एक साधारण उपाय आप दोनों की समस्या को हल कर सकता है. इसके लिए जब आपका बेटा विवाह के प्रस्ताव की बात करने जा रहा है तब वह गुड़ खाकर पानी पीकर जाएँ.इसके साथ ही जब तक आपके बेटे का विवाह न हो जाए तब तक आपको गुड़ का सेवन छोड़ देना होगा. यहाँ बताए गए सभी उपाय कारगर सिद्ध होंगे, यह दावा तो हम नहीं कर सकते हैं लेकिन युवक के जीवन में विवाह की शहनाई जल्द बजे, इसका उपाय ज़रूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी