Newsपड़ताल

गंगूबाई काठियावाड़ी कौन थी, बायोपिक अलिया भट्ट विवाद

कौन थी गंगूबाई काठियावाड़ी, संजय लीला भंसाली की अगली फिल्म, आलिया भट्ट निभाएंगी मुख्य किरदार (Gangubai Kathiyawadi Biography in hindi) (Biopic Movie, Real Story, Real Image, Star Cast, Age, release date)

विभिन्न संस्कृतियों को एक ही प्याले में समेटने वाले हमारे भारत देश में ऐसी बहुत सी कहानियां और किस्से हैं जो लोगों के सामने नहीं आ पाते हैं. कारण उन्हें कोई जरिया नहीं मिल पाता है जिससे उनकी दर्दनाक कहानी दुनिया की आंखों के सामने आ सके. और आम लोगों के लिए जीवन का सबक बन सके. एक ऐसी कहानी जो आज तक किसी ने नहीं सुनी वह बॉलीवुड के बड़े पर्दे पर नजर आने वाली है. एक ऐसी महिला जिसने अपने जीवन में बहुत दर्दनाक स्थिति देखी और एक वेश्या के रूप में मशहूर हुई. उस चरित्र का नाम है गंगूबाई काठियावाड़ी जिसके बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे.

gangubai-kathiyawadi-biography-hindi-movie
Gangubai Kathiyawadi

गंगुबाई काठियावाड़ का परिचय (Gangubai Kathiyawadi Introduction)

परिचय बिंदु परिचय
पूरा नाम (Full Name)   गंगा हरजीवन दास काठियावाड़ी
अन्य नाम (Other Name)  गंगूबाई
निक नाम (Nick Name) गंगू
पेशा (Profession) माफिया क्वीन, कोठा चलाना
शैली (Genre) कोठे वाली
जन्म (Birth) 1939
मृत्यु (Death)
जन्म स्थान (Birth Place) काठियावाड़, गुजरात
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
गृहनगर (Hometown) काठियावाड़
जाति (Caste) गुजराती
खाने में पसंद (Food Habit)
पसंद (Hobbies) आभिनेत्री बनना
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) 12वी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) मैरिड
पति का नाम (Husband’s name) रमणीक
बालों का रंग (Hair Color) ब्लैक
आँखों का रंग (Eye Color) ब्लैक

कौन है गंगूबाई काठियावाड़ी

गुजरात के एक संभ्रात परिवार की इकलौती बेटी गंगूबाई काठियावाड़ थी. जिन्हें आगे भविष्य में आगे चलकर जीवन की कठिन परिस्थितियों ने अपराधी, डॉन, एक वेश्या, बिजनेस वूमेन का नाम दिया. ऐसा कहा जाता है कि गंगूबाई पहली ऐसी महिला थी जो 60 के दशक में डॉन की तरह रहा करती थी उनसे कोई भी उलझने वाले पहले हजार बार सोचा करता था. वे एक कोठा चलाया करती थी जिसकी पूरे भारत देश में कई सारी ब्रांच यानी शाखाएं भी थी.

gangubai-kathiyawadi-biography-hindi-movie

गंगूबाई काठियावाड़ी का प्रारंभिक जीवन

गंगूबाई का जन्म गुजरात के काठियावाड़ नामक जगह पर हुआ था. इनके परिवार के सदस्य सम्भ्रांत यानी प्रतिष्ठित परिवार के थे. जो बेटियों को पढ़ा लिखा कर आगे बढ़ाने की सोच रखते थे. गंगूबाई उनके परिवार की इकलौती बेटी थी जिसे वे पढ़ा लिखा कर कुछ बनाना चाहते थे, परंतु गंगूबाई की दिलचस्पी पढ़ाई में नहीं बल्कि फिल्मों में अधिक थी. गुजरात के उस परिवार में गंगूबाई का जन्म 1939 में हुआ था. वह हमेशा से ही हीरोइन बनने का सपना देखा करती थी और बंबई (जो अब मुंबई है) जाने की बातें किया करते थे.

गंगुबाई जी के पिता के पास एक अकाउंटेंट (मुंशी) काम करता था, जिसका नाम रमणीक था. गुजरात आने के पूर्व वह मुंबई में रहता था. यह बात जब गंगूबाई को पता चली तो जैसे उसे लगा कि उसको मुंबई जाने का रास्ता मिल गया. धीरे-धीरे रमणीक के साथ उसकी दोस्ती हो गई और दोनों की दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई.

पति ने शादी के बाद 500 रुपये में कोठे पर बेच दिया

मात्र 16 साल की उम्र में वे रमणीक के साथ घर से भाग कर मंदिर में प्रेमविवाह कर लिया. रमणीक और गंगूबाई दोनों गुजरात से मुंबई जा पहुंचे और वहां पर एक साथ रहने लगे. कुछ समय के बाद रमणीक ने उसे यह कहकर 1 औरत के साथ भेज दिया कि ये मेरी मौसी है मैं हम दोनों के लिए एक अच्छा और नया घर ढूंढने वाला हूं तब तक तुम मेरी मौसी के साथ उनके घर पर ही रहो. असल में रमणीक गंगूबाई से झूठ बोलकर कोठे वाली के हाथों 500 रूपए में बेच दिया. गंगूबाई नहीं जानती थी रमणीक ने उसे जिसके हाथों सौंप रहा है वह मुंबई के मशहूर स्थान कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया की एक कोठे वाली है.

gangubai-kathiyawadi-biography-hindi-movie
Gangubai Kathiyawadi

दर्दनाक घटना के बाद बनी कोठेवाली

मुंबई के रेड लाइट एरिया कमाठीपुरा में जब गंगूबाई  सबसे अनजान थी, उस समय उसने अपनी परिस्थितियों से समझौता भी किया था. तब वहां पर एक वहशी दरिंदा जिसका नाम शौकत खान था उसने गंगूबाई के साथ जबरदस्ती की और पूरी रात उसको इस कदर नोच खाया कि उसकी हालत दयनीय हो गई. जिसके बाद खान गंगूबाई को बिना पैसे दिए ही कोठे से चला गया. जबरजस्ती के कारण गंगूबाई की हालत खराब हो गई और उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया. जब वह गंगूबाई ठीक हो गई तब उसने उस आदमी के बारे में पूरी जानकारी निकालने के लिए खुद ही प्रयास किया. तब उसे पता चला कि शौकत खान नाम का वह व्यक्ति मशहूर डॉन करीम लाला के साथ काम करता था.

जिसके बाद गंगूबाई ने करीम लाला के पास जाकर खान की वो हरकत बताई. गंगूबाई की दुखभरी कहानी सुनकर करीम लाला ने उसकी रक्षा करने का प्रण ले लिया. करीम लाला ने शौकत खान को गंगू भाई के साथ किए जाने वाले अत्याचार के लिए बेहद कड़ी सजा दी. गंगूबाई ने करीम लाला को राखी बांध कर अपना मुंह बोला भाई बना लिया. जिसके बाद से गंगूबाई को कमाठीपुरा में डॉन के नाम से भी जाना जाने लगा. मुंबई के लोग जितना करीम लाला से डरते थे उतना ही वे गंगूबाई से भी खौफ खाने लगे. धीरे धीरे गंगू बाई और अधिक प्रचलित होती गई और उन्होंने रेड लाइट एरिया में काम करने वाली वेश्याओं के लिए भी बहुत से सकारात्मक काम किए.

गंगूबाई का कहना था कि यदि मुंबई में रेड लाइट एरिया में काम करने वाली औरतें ना हो तो मुंबई की औरतों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा.भले ही गंगूबाई वेश्यावृत्ति में पूरी तरह से रंग चुकी थी लेकिन वह अपने यहां पर किसी भी ऐसी महिला को नहीं रखती थी जिसका वहां पर रहने का या काम करने का मन ना हो.

गंगूबाई के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • गंगूबाई का पूरा नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी था. मुंबई के रेड लाइट एरिया में उन्हें गंगू के नाम से जाना जाना जाता था.
  • गंगू के जीवन में उनके साथ जो भी घटनाएँ हुई और जिस तरह से उन्हें मुंबई के डॉन की बहन बना दिया गया, इन सब बातों को लेकर उनका नाम माफ़िया क्वीन ऑफ मुंबई की किताब में शामिल किया गया है.
  • वेश्याओं के साथ-साथ उन्होंने मुंबई के बहुत से अनाथ बच्चों के लिए भी बहुत बड़े बड़े सकारात्मक काम किए.
  • मुंबई में वेश्याओं के खिलाफ आंदोलन में उन्होंने वेश्याओं का नेतृत्व स्वयं किया.
  • मुंबई के डॉन करीम खान की मुंह बोली बहन होने की वजह से उन्हें भी मुंबई की लेडी डॉन कहा जाने लगा था.

गंगूबाई काठियावाड़ी बॉयोपिक फिल्म , रिलीज डेट

गंगूबाई के जीवन की संपूर्ण कथा को अब जल्द ही बॉलीवुड की बड़ी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा.बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली इस फिल्म को खुद डायरेक्ट कर रहे हैं. इसमें आलिया भट्ट को गंगूबाई के किरदार में दिखाया जाएगा. इस फ़िल्म में अभिनय करने के लिए आलिया भट्ट को काठियावाड़ भाषा भी सिखाई जा रही है जिसमें उन्हें रेड लाइट एरिया की गंदी गंदी गालियां भी सिखाई जाने वाली हैं. एक तरफ गंगूबाई के जीवन की तकलीफ है और उसका साहस दर्शाया जाएगा वहीं मुंबई में मौजूद रेड लाइट एरिया की असलियत भी बड़े पर्दे पर संजय लीला भंसाली द्वारा उतारी जाएगी. वर्तमान में फिल्म की कास्टिंग पूरी नहीं हुई है, इस फिल्म से अजय देवगन, रणबीर कपूर के भी जुड़ने की संभावनाएं है.

रिलीज डेट- 20 july 2021

गंगूबाई काठियावाड़ी पर बनी फिल्म पर उठा विवाद, अलिया के खिलाफ केस दर्ज

हाल में चल रही खबरों की बात करें तो संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी विवादों में घिर चुकी है. गंगूबाई काठियावाड़ी के बेटे बापू जी राव जी शाह ने संजय लीला भंसाली, आलिया भट्ट, भंसाली प्रोडक्शन, लेखक हुसैन जैदी एवं रिपोर्टर जैन बॉर्गिंग के खिलाफ कोर्ट में केस दायर कर दिया है. बापू जी राव जी सर जी का कहना है, कि फिल्म के कहानी के ऊपर लिखी गई बुक में इनके जीवन को विवादित एवं कुछ ज्यादा ही निजी रूप में जानकारियों को गलत रूप प्रदान किया गया है और उनका कहना है, कि बुक के पेज नंबर 50 से लेकर 69 तक सभी प्रकार की जानकारियों को छूट का रूप प्रदान किया गया है. इस केस की सुनवाई 22 दिसंबर को थी और मुंबई सिविल कोर्ट में 7 जनवरी तक जवाब दाखिल करने के लिए कहां है.

Other links –

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी