अंकुरित अनाज के प्रकार और इसे खाने के फायदे | Ankurit Anaj Khane ke Fayde

 अंकुरित अनाज के प्रकार और इसे खाने के फायदे |  Ankurit Anaj Khane ke Fayde

सांकेतिक तस्वीर : सोर्स गूगल

अंकुरित अनाज के प्रकार और इसे खाने के फायदे | Types Benefits of Eating Sprouted grains | Ankurit Anaj Khane ke Fayde | Ankurit Food

प्रदूषित हो रहे वातारण में सेहत का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है. सेहतमंद रहने के लिए हमें पौष्टिक अनाज खाना चाहिए. सबसे अधिक पौषक तत्व अंकुरित अनाज में पाया जाता हैं. हम सभी अंकुरित अनाज (Ankurit Anaj) खाते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. इन्हें खाने से हमारा पाचन तंत्र और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होता हैं. अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स को अपने भोजन का हिस्सा बनाने पर हमें कई प्रकार के चौकानें वाले लाभ मिल सकते हैं. चलिए लेख के जरिए हम कच्चे स्प्राउट्स के प्रकार और इसे खाने के फायदे के बारे में जानते हैं.

ankurit-anaj-khane-ke-fayde
सांकेतिक तस्वीर : सोर्स गूगल

अंकुरित अनाज के विभिन्न प्रकार (Types of Sprouted grains)

आमतौर पर खाने के लिए मुख्य रूप से चार अलग-अलग प्रकार के स्प्राउट्स उपयोग कियस जाता हैं. वो निम्नलिखित हैं.

1. अंकुरित मूंग

अंकुरित मूंग दाल में मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन मौजूद होता है. इनका सेवन सलाद के रूप में कर सकते हैं.

2. गेहूं के अंकुरित अनाज

गेहूं के बीज को अंकुरित करने के बाद गेहूं के अंकुरित अनाज प्राप्त होते हैं. अंकुरित गेहूं में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. विटामिन सी, बी, और ई का एक अच्छा स्रोत  हैं. गेहूं के अंकुरित अनाज (Ankurit Anaj) खाने से हमारे शरीर में रक्त  शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है.

3. अंकुरित मैथीदाना

अंकुरित मैथीदाना में लोहा, फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं.  मैथी के स्प्राउट्स का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

4.  अंकुरित देशी चना

काले अंकुरित चने में विटामिन k की प्रचूर मात्रा में होता हैं. यह हमारे शरीर में जिंक की कमी को रोकता हैं.  अंकुरित चने उन लोगों के लिए एक और विकल्प है जो अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने की चाह रखते हैं.

अंकुरित अनाज खाने के फायदे (Benefits of Sprouted grains)

अंकुरित अनाज आपको चौंकानें वाले स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते है. जब आप उन्हें अपने आहार में शामिल करते हैं.

1. यह पाचन में सुधार कर सकता है

अंकुरित अनाज में फाइबर होता है. अंकुरित करने से अघुलनशील फाइबर की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है, जो मल को बनाने और इसे आंत के माध्यम से स्थानांतरित करने में मदद करता है. अंकुरित अनाज कब्ज को रोकने में मदद करता है.यह पाचन तंत्र को मजबूत रखता हैं.

2. यह वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है

अंकुरित अनाज में कैलोरी में कम मात्रा में होती हैं, जब आप स्प्राउट्स का सेवन करते  हैं, तो हमार पेट भरा हुआ महसूस करता है. जो अंततः वजन कम करने में हमारी मदद करता हैं.

3. यह मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है

अंकुरित पौधे आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. मांसपेशियों के निर्माण के लिए, मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए और अपने अंगों की मरम्मत के लिए आपको प्रोटीन की आवश्यकता होती है. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए अपने आहार में स्प्राउट्स या अंकुरित अनाज (Ankurit Anaj) को शामिल करें.

4. यह एनीमिया को रोक सकता है.

आयरन की कमी एक आम समस्या है और इससे एनीमिया हो सकता है. यदि आप एनीमिक हैं, तो आपको एनीमिया के सामान्य लक्षण जैसे मतली, चक्कर आना, प्रकाशस्तंभ, पेट की समस्याएं और बहुत कुछ हो सकता है.  इससे निपटने के लिए आप अपने आहार में स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने दैनिक आहार में एक मुट्ठी भर स्प्राउट्स शामिल करके इसे रोक सकते हैं.

5. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है

स्प्राउट्स आपको विटामिन ए और सी की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति करके आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैं. अंकुरित अनाज में उच्च मात्रा में विटामिन ए होता है जो शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करता है.

6. यह आपकी त्वचा की मरम्मत कर सकता है

अंकुरित अनाज में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और ये आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं. यदि आप युवा और चमकती त्वचा चाहते हैं, तो अंकुरित अनाज आपके भोजन के लिए है.इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके छिद्रों को बंद करने, झुर्रियों को रोकने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाए रखता है.

7. यौन क्रिया में सुधार करता है

अंकुरित अनाज में सेलेनियम होता है जो शुक्राणु की गुणवत्ता और उसकी गतिशीलता में सुधार करता है. यह रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देते हैं जो स्तंभन दोष को रोकने में मदद करता है.

8. यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

अंकुरती अनाज ओमेगा -3 फैटी एसिड का एकअच्छा स्रोत हैं जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की आपूर्ति करता है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

9. यह आपकी दृष्टि में सुधार कर सकता है

यदि आप अपनी दृष्टि में सुधार करना चाहते हैं, तो आप अंकुरित अनाज का सेवन कर सकते हैं. स्प्राउट्स एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं. आंख संबंधी रोगों को दूर करते हैं. जैसे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, धब्बेदार अध: पतन, और अधिक जैसी विभिन्न स्थितियों से आपकी रक्षा करते हैं.

10. बाल विकास को बढ़ावा देता है

अंकुरित अनाज खाने हमारे खोपड़ी में सीबम उत्पादन को उत्तेजित करते हैं जिससें रोम छिद्रों की रक्षा होती हैं. अनाज खाने से बालों का पतलापन और समय से पहले सफ़ेद होना भी रोका जा सकता है.

सेवन करने से पहले ध्यान में रखने योग्य बातें (Things to Keep in Mind Before Eating)

  • अंकुरित अनाज खाएं. खाना पकाने के दौरान उन्हें पकाने से उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट नहीं होंगे.
  • अंकुरित अनाज को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें.
  • Ankurit Anaj को स्टीम कर सकते हैं क्योंकि स्टीमिंग पोषक तत्वों को बरकरार रखेगा.
  • अंकुरित को तलकर या भूनकर नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से उसमे मौजूद पौषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post