सेहतNews

नाभि में हल्दी का तिलक लगाने से क्या लाभ होता है?

नाभि में हल्दी का तिलक लगाने से क्या लाभ होता है? What is the benefit of applying turmeric tilak in the navel?

भारतीय घरों की हर रसोई में हल्दी आसानी से उपलब्ध होती है. हल्दी को भारतीय भोजन में मसाले के रुप में उपयोग किया जाता है. जो एक औषधीय महत्व रखती है. हल्दी सेहत के लिए लाभप्रद है उतना ही धार्मिक कार्यों में भी अलग महत्व है. लेख के जरिए हम नाभि में हल्दी का तिलक किए जाने के धार्मिक एवं ज्योतिष में महत्व पर चर्चा करेंगे. हल्दी में दैवीय गुण मौजूद होते हैं. इसका संबंध बृहस्पति ग्रह से है.

what-is-the-benefit-of-applying-turmeric-tilak-in-the-navel
ग्राफिक्स डिजाइन : कमलेश वर्मा
आइए जानें नाभि में हल्दी का तिलक लगाने से क्या लाभ होता है?
1. पूजा के समय नाभि, कलाई में या गर्दन पर हल्दी का छोटा सा टीका लगाने पर बृहस्पति मजबूत होता है. इससे वाणी में मधुर होती है.
2. हल्दी का दान करना बेहद ही शुभ होता है. हल्दी दान करने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का अंत होता है. गुरु ग्रह में अनुकूलता होता है.
3. पूजा के बाद माथे और नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने से विवाह संबंधी कार्यों में सफलता मिलती है.
4. नहाते के बाद नाभि पर हल्दी का तिलक करने से शारीरिक और मानसिक शुद्धता आती है. करियर में सफलता के लिए भी यह प्रयोग अचूक माना जाता है.
5. सोते समय नाभि में हल्दी का तिलक करने से बुरे सपने नहीं आते. साथ ही बाहरी हवा से भी बचाव होता है.
6. प्रति गुरुवार श्री गणेश को मात्र एक चुटकी हल्दी चढ़ाने के बाद नाभि पर हल्दी का तिलक करने से विवाह संबंधी रुकावटें दूर होती हैं.
7. भगवान विष्णु और लक्ष्मी की प्रतिमा के पीछे हल्दी की पुड़िया छुपा कर रखने के बाद नाभि पर हल्दी का तिलक करने से अति शीघ्र विवाह के योग बनते हैं.
8. नाभि पर प्रतिदिन हल्दी के प्रयोग से जीवन में संपन्नता आती है. यह प्रयोग नकारात्मकता दूर करती है.
You may also like these:

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी