सेहतNews

दांतों की सफाई के घरेलू नुस्खे | Teeth Cleaning Tips At Home In Hindi

दांतों की सफाई के घरेलू नुस्खे | Teeth Cleaning Tips At Home In Hindi

मोतियों जैसे चमकदार हमारी मुस्कान पर चार चांद लगा देती है. चमचाते दांत स्वस्थ सेहत की निशानी है. सफेद दांत हमारे चेहरे की रौनक तो निखारते ही हैं साथ ही दिखने में बेहद सुन्दर और आकर्षक लगते हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी में दांतों की समस्या आम बनती जा रही है जिसे लेकर हर वर्ग के लोग परेशान रहते हैं. खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हैं जिनसे दांतों पर लगा इनैमल दूषित होता  है और दांत पीले पड़ने लगते हैं. साथ ही दांतों में कई रोग भी लग जाते हैं. पायरिया होना और मुंह से दुर्गन्ध आना जैसे दांत संबंधी आमरोग हैं. यदि दांतों की साफ – सफाई का ख्याल रखा जाए तो हम दांतों में फैलने वाली बीमारियों से बच सकते हैं.तो चलिए हम आपको बताते हैं दांतों की सफाई के कुछ ऐसे जबरदस्त घरेलू उपाय जिन्हें पढ़ने और जानने के बाद आप अपने दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं –

teeth-cleaning-tips-at-home-in-hindi
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

दांतों की समस्याओं को हल करने के घरेलू उपाय | Teeth Cleaning Tips At Home In Hindi

  1. दांतों का पीलापन दूर भगाने के लिए सरसों का तेल बेहद ही फायदेमंद है. आयुर्वेद की मानें तो दांतों के पीलापन हटाने के लिए सरसों के तेल में आधा चम्मच नमक मिलाकर दांतों व मंसूड़ों पर हल्के हाथों से ब्रश करने से पीलापन दूर होता है. यदि आपात स्थिति में टूथ पेस्ट खम्त्म हो जाए तो आप नमक और सरसों के तेल से मुंह धो सकते हैं.
  2. शर्करा युक्त और स्टार्च युक्त भोजन न करें, कारण इसमें मौजूद चीनी लार के साथ बैक्टेरिया के साथ प्रतिक्रिया करके दंतक्षय यानी दांतों को कमजोर करने में बढ़ावा देती है.
  3. दांतों को चमकदार बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और कुछ बूंदें नीबूं के सर की मिलाएं जिसके बाद  पेस्ट को टूथब्रस की मदद से अपने दांतों की अच्छी तरह मसाज करें पेस्ट को करीब एक मिनट तक दांतों पर लगा रहने दें फिर धो लें.
  4. दांतों को सफ़ेद और चमकदार बनाने के लिए केले के छिलके का भी उपयोग किया जाता है. केले के छिलके के सफ़ेद भाग को अपने दांतों पर एक से दो मिनट तक रगड़े और फिर ब्रश कर लें. सप्ताह में तीन बार करने से दांत चमकदार हो उठेंगे.
  5. रेड वाइन, सोडा, खट्टेफल और अत्यधिक मीठे पेय पदार्थ को हो सके तो स्ट्रा की सहायता से पिए यह पदार्थ दांतों पर जमा होकर प्लाग की परत जमाते हैं.
  6. दांतों में दर्द है की परेशानी है तो दांतों के बीच में कुछ लोंग रख लें या लोंग का तेल लगा लें कारण लोंग में एनेस्थेटिक और एनलजेसिक औषधीय गुण होते हैं. जो दर्द में राहत देता है.
  7. सुबह और रात को भोजन करने के एक घंटे बाद  ब्रश जरूर करें. रात को सोने के पहले ब्रश करने से दांतों में लगा भोजन हट जाएगा और सड़न पैदा न करे. सबसे बेहतर होगा कि आप नीम की दातुन करें. नीम के दातुन को  ब्रश के रूप में प्रतिदिन इस्तेमाल कर सकते हैं.
  8. तुलसी की कुछ पत्तियों को चबाने से दांत मजबूत होते है व मुंह से दुर्गन्ध भी नहीं आती है. हो सके तो तुलसी की पत्तियों को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बनाकर रख लें और जब भी ब्रश करें तो ब्रश के ऊपर उस पाउडर को चुटकीभर ले लें और ब्रश करें. दांतों का पीलापन तीव्रता से हट जायेगा.
  9. अगर आपको पायरिया हो गया है तो एक ग्लास पानी में 2 चम्मच नमक मिला लें और इस घोल से दिन में 2 – 3 बार कुल्ला करें.
  10. पायरिया में नारियल या तिल के तेल की मालिश मसूड़ों पर करीब 15 मिनट करने से पायरिया से मुक्ति मिलेगी.
  11. मसूड़ों की सूजन को कम करने व दांतों से खून आने की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी को ब्रश यानी मंजन के रूप में करना चाहिए.

इसे भी पढ़े :

 नाभि पर इत्र लगाने के फायदे  दांतों की सफाई के घरेलू नुस्खे
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है नाभि पर हल्दी लगाने के फायदे
नाभि में हल्दी का तिलक लगाने से क्या लाभ होता है?  अचार का मसाला बनाने की आसान विधि
 सरस्वती पूजा 2023 में कब है  ब्लाउज की हद से ज्यादा सुंदर 15 डिजाइन !
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं. नाभि पर हल्दी लगाने का फायदा
  सरस्वती पूजा 2023 में कब है  2023 में देवउठानी एकादशी कब है
गुल खाने से क्या होता है  महिलाओं के सोलह श्रृंगार क्या-क्या होते हैं ?

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी