Newsबड़ी खबर

बर्तन पर लगे जले हुए जिद्दी दाग को हटाने के तरीके

बर्तन पर लगे जले हुए जिद्दी दाग को हटाने के तरीके । how to remove tough stains on utensils

स्वादिष्ट भोजन बनाते समय बर्तनों का गंदा होना स्वाभाविक है. लेकिन कई बार कुछ चीजें पकाते समय बर्तनों पर जो दाग लग जाते हैं, वे आसानी से नहीं निकलते. जिसे धोने में हर महिला के पसीने छूट जाते है. खासकर जब खाना जल जाए या बर्तन में नीचे चिपक जाए तो यह दाग बहुत जिद्दी हो जाते हैं. और यह दाग बिलकुल भी आसानी से नहीं निकलते. इतना ही नहीं जले हुए दाग आपके बर्तन की सुंदरता और स्वच्छता दोनों कम कर देते हैं.

how-to-remove-tough-stains-on-utensils

हालांकि कुछ घरेलू उपाय हैं जिनका प्रयोग कर इन जिद्दी दागो को बहुत ही आसानी से हटाया जा सकता है. और आज हम बर्तनों पर लगे हुए जिद्दी दागो को छुड़ाने के 13 घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. दोस्तों हमें पूर्ण आशा है कि इन उपायों को आजमाने के बाद आपको इन जिद्दी दागो से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा और आपके पुराने बर्तन भी किसी नए बर्तन की तरह चमकने लगेंगे.

1. बेकिंग सोडा

how-to-remove-tough-stains-on-utensils

बर्तन की जली हुई जगह पर आप बेकिंग सोडा छिड़क दें. दाग जीतने गहरे हो उतना ज्यादा सोडा का इस्तेमाल करें और उसमें पर्याप्त पानी डालकर 15 मिनट के लिए उबलने दें. यदि आवश्यकता पड़े तो करीब एक घंटे बाद इसे फिर उबाल लें. उबलने के बाद जब यह पानी ठंडा हो जाएगा तब उसे फेंक दें. दोस्तों आपकों दिखाई देगा कि, पानी के साथ जले हुए दाग भी ऊपर उठ चुके हैं.

2. नींबू का रस

जले हुए बर्तन में पानी भर कर गैस पर रख दें. और इस पानी में नींबू को निचोड़ कर उसका रस डाल दें. जिसके बाद धीमी आंच पर इसे एक दो मिनट के लिए उबलने दें. जैसे ही पानी उबलने लगेगा आप देखेंगे कि काले जले हुए हिस्से पानी के साथ ऊपर तैर रहे हैं. अब आप पानी को फेंक दें. यदि जरूरत महसूस हो तो स्क्रबर और नींबू के छिलके की मदद से जले हुए हिस्से को रगड़ लें. ऐसा करने से काले निशान हट जाते हैं. और बर्तन बिल्कुल नए जैसे चमकने लगते हैं.

3. सिरका/विनेगर

जिस भी बर्तन में दाग लगे हो उसमें सिरका डालें और थोड़ा पानी मिलाकर गैस पर गरम कर लें. फिर बर्तन माजने वाले ब्रश की सहायता से रगड़ लें. थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि जले हुए निशान अपने आप ही हल्के होकर निकल गए है.

4. टमाटर का सॉस

बहुत से लोग नहीं जानते है कि टमाटर के सॉस में मौजूद एसिड जले हुए दाग को हटाने में मदद कर सकता है. इसलिए यदि आप अपने बर्तन से जले हुए दाग हटाना चाहते हैं तो उस हिस्से पर गाढ़ा टमाटर सॉस डालें. और इस बर्तन को रात भर ऐसे ही रहने दें. सुबह उठने के बाद इसे स्क्रबर की सहायता से हल्के हाथों से रगड़ें. जिद्दी दाग अपने आप गायब हो जाएंगे.

5. कोको कोला

बर्तनों से दाग हटाने के लिए कोको कोला एक कारगर नुस्खा है. यदि आप बर्तन से जले हुए दाग हटाना चाहती हैं तो उसमें कोको कोला भर कर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. कुछ घंटों बाद इसे ब्रश की मदद से रगड़ लें और साफ पानी से धो लें. आपकों फर्क साफ दिखाई देगा कि, बर्तन पहले जैसा सुंदर हो गया है.

6. राख़ और रेत

पुराने जमाने में माँ और दादी राख़ में रेत मिलाकर इन जले हुए दागो को आसानी से हटा देती थी. आप भी इस तरीके को आजमाकर बर्तनों से जिद्दी दाग हटा सकती हैं.

7. बर्तन धोने वाला डिटर्जेंट

बर्तनों की जली हुई सतह पर थोड़ा सा डिशवाशर छिड़कें और बर्तन में गरम पानी भर दें. जब यह पानी ठंडा हो जाए तब ब्रश की मदद से बर्तन को रगड़ लें.

8. प्याज

बर्तन और धूपदान के जले हुए दागो को कम करने के लिए प्याज आपकी सहायता कर सकता है. एक मीडियम साइज का प्याज लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब जले हुए बर्तन में पानी भरे और इसमें प्याज के टुकड़े मिला दें. पानी को एक मिनट उबालें और फिर गैस बंद कर दें. अब बर्तन को इसी स्थिति में आधा घंटे के लिए छोड़ दें. यदि दाग ज्यादा गहरे हैं तो इसे एक घंटा रख दें. अब स्क्रबर पर थोड़ा सा विम जेल डालें और उसे दाग वाली जगह पर रगड़ें। दाग पलभर में साफ हो जाएगा.

9. टूथपेस्ट

सबसे पहले जले हुए बर्तन को साफ पानी से धो लें. जिसके बाद जले हुए स्थान पर टूथपेस्ट लगाएँ और इस स्थिति में बर्तन को कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. जले हुए हिस्से को चम्मच लेकर रगड़ लें. यदि जरूरत हो तो स्क्रबर से भी रगड़ लें। फिर इसे साफ पानी से धोएँ.

10. नमक

बहुत से लोग नहीं जानते कि नमक बर्तनों से जले हुए दाग हटाने में बेहद ही कारगर है. जली हुई कड़ाही या बर्तन में पानी भरें और इसमें नमक डालकर दो से तीन मिनट तक उबाल लें. ब्रश की मदद से हल्के हाथों से रगड़ें और पानी से साफ कर लें.

11. नींबू, नमक और विमलिक्विड

how-to-remove-tough-stains-on-utensils

जले हुए दाग हटाने के लिए किसी बर्तन में पानी डालें उसमें नींबू, नमक,बेकिंग सोडा और विमलिक्विड मिलाएँ. जिसके बाद जो बर्तन जला है उसे इस पानी में डुबोएं फिर थोड़ी देर बाद इसे किसी दूसरी जगह कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे स्क्रब से रगड़े.

12. आग

जब कोई बर्तन जल जाए तब उसे थोड़ी देर के लिए गैस पर रखें और फिर उसे चिमटे की मदद से पकड़ें. जिसके बाद दाग वाली जगह को चम्मच की मदद से रगड़ें. आपकों दिखाई देगा कि, जला हुआ हिस्सा बहुत ही आसानी से निकल जाएगा.

13. गोबर और मिट्टी

आजकल कोई भी लड़की गोबर को नहीं छूती है. लेकिन पुराने समय में माँ और दादी बर्तनों से या धूप दान से जले हुए दाग हटाने के लिए गोबर और मिट्टी का प्रयोग करते थे. क्योंकि डिटर्जेंट के ज्यादा उपयोग करने से हाथ खुरदुरे हो जाते हैं वही अगर गोबर और मिट्टी का प्रयोग किया जाए तो हाथ नरम ही रहते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से कोई ही एक नुस्खा आज़माकर अपने बर्तनों को फिर से नया जैसा बना सकती हैं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status