काली गर्दन को गोरा करने का घरेलू उपाय | Home remedy for black neck blonde

 काली गर्दन को गोरा करने का घरेलू उपाय | Home remedy for black neck blonde

ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

काली गर्दन को गोरा करने का घरेलू उपाय | Home remedy for black neck blonde

जितना ध्यान हम चेहरे का रखते है उतना ही ध्यान हमें अपनी गर्दन का भी रखना चहिये. लेकिन अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि चेहरे की अपेक्षा गर्दन की साफ सफाई की ओर कम ध्यान होता हैं. खासकर लडकियां चेहरे की खास देखभाल करती हैं लेकिन अपनी गर्दन पर ध्यान देना भूल जाती हैं. जिसकी वजह से गर्दन  के पीछले हिस्से पर कालापन जम जाता है जो चेहरे से अलग दिखने लगता है. धूल, मिट्टी, गंदगी और सूर्य की किरणों का प्रभाव जितना हमारे चेहरे पर पड़ता है उतना ही गंदगी, प्रदुषण, धूल, मिट्टी सूर्य की किरणों  का प्रभाव हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है. हम सभी जानतें है कि, धूल, मिट्टी, गंदगी और सूरज की किरणों के प्रभाव से गर्दन पर मृत कोशिकाओं की परत जमने लगती है. जिसके कारण हमारे चेहरे का रंग गर्दन से बिलकुल भिन्न दिखाई देने लगता है. ऐसी परिस्थिति में हम आपके साथ न हो इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं काली गर्दन को गोरा करने का घरेलू उपाय

home-remedy-for-black-neck-blonde
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

काली गर्दन को गोरा करने का घरेलू उपाय | Home remedy for black neck blonde

  1. गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए दूध और सेंधा नमक को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. पेस्ट तैयार करने के लिए आपको 2 चम्मच सेंधा नमक में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाना है. चाहे तो पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिला सकते हैं. तैयार पेस्ट को गर्दन पर हल्के हाधों से स्क्रब करें. पेस्ट लगाने से गर्दन का कालेपन दूर होगा. साथ ही गर्दन खूबसूरत दिखेगी, त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करेगा.
  2. काली गर्दन को गौरा करने के लिए  2 चम्मच चन्दन पाउडर में टमाटर, खीरे और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब पेस्ट को गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें जिसके बाद पानी से धो लें. सप्ताह में दो बार प्रक्रिया को दोहराएं. इससे आपकी गर्दन की मृत कोशिकाएं धीरे-धीरे निकल जाएगी। साथ ही गर्दन को सुंदर और चमकदार  बनायगा.
  3. ग्रीष्म ऋतु में संतरा का सेवन करना हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है. संतरा हमारे शरीर की रंगत निखारने के भी काम आता है. संतरे के छिलकों को अच्छे से सूखा लें और फिर सूखे हुए छिलकों का पाउडर तैयार कर लें. पाउडर में दूध डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. तैयार किए गये पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. पेस्ट सूखने के बाद पानी से धो दें. आपकी गर्दन पर जमा मैल दूर करने के लिए यह सबसे बढ़िया उपाय है.
  4. दही त्वचा को निखारने के कुछ नेचुरल तरीको में से एक है. एक चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, फिर इस पेस्ट को गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.
  5. 1 से 2 चम्मच नीबूं के रस में 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर गर्दन पर रात भर के लिए लगा रहने दें और फिर सुबह मसाज करते हुए ताजे पानी से इसे धो लें. ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा.
  6. काली गर्दन को गोरा व कोमल बनाने का सबसे अच्छा तरीका शहद और नीबू की कुछ बूंदें मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें और 10 – 15 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने के बाद धो लें. ऐसा करने से गर्दन पर चमक आ जाएगी.
  7. त्वचा को साफ़ व गोरा बनाने का सबसे अच्छा तरीका उबटन भी हो सकता है. उबटन बनाने के लिए आधा कप दूध में 1 चम्मच बेसन, 2 चम्मच चोकर, 1 चम्मच मलाई और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर उबटन तैयार करें और इसे अपनी काली  गर्दन पर रगड़ते हुए मालिश करें. 
  8. एलोवेरा के पल्प को गर्दन पर 10-15 मिनट तक लगाए और इसके बाद धों लें. अगर आप चाहें तो रात भर भी इसे गर्दन पर लगा सकते हैं. एलोवेरा एक चमत्कारी औषधीय गुण वाला पौधा है, इस पौधे को आप अपने घर में भी लगा सकते हैं.
ALSO READ:

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post