News

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (Anganwadi Worker) कैसे बनें?

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (Anganwadi Worker) कैसे बनें? anganwadi job ke liye kya karna chahiye । Anganwadi kya hai hindi me puri jankari । How to become a anganwadi worker in hindi । Aanganwadi karyakarta kaise bane

वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए भारतीय महिला और युवतियों की मंशा हैं कि वह एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनें. आंगनबाड़ी एक प्रकार का rural child care center है. अर्थात एक ऐसा सेंटर जहां ग्रामीण बच्चों का ध्यान रखा जाता है. आंगनबाड़ी को भारत सरकार ने 1985 में शुरू किया था. जिस तरह दूसरे सरकारी दफ्तरों में कार्यकर्ता काम करते हैं, ठीक वैसे ही आंगनबाड़ी में भी सरकारी लोग काम करते हैं. जिन्हें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता (Anganwadi Worker) और आंगनवाडी शिक्षक कहा जाता है. आज हम लेख के जरिए इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे.

anganwadi-job-ke-liye-kya-karna-chahiye

यदि आप भी आंगनबाड़ी के कार्यकर्ता की नौकरी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें. इस लेख के जरिए हम आपको यहीं बताएँगे कि, आंगनबाड़ी क्या है, कैसे काम करती है और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बन सकते हैं। ग्रामीण महिलाओं के लिए ये एक बेहतर नौकरी का ऑप्शन है.

दोस्तों सबसे पहले, आप यह जान लें कि आंगनवाड़ी क्या होती है, इसका मतलब क्या होता है और आंगनवाड़ी में काम क्या करना पड़ता है यानी एक आंगनवाड़ी वर्कर काम क्या करता है आदि के बारे में.

आंगनबाड़ी क्या होती है? (What is Aanganwadi In Hindi)

आंगनवाडी कार्यकर्ता बनने के बारे में जानने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर आंगनबाड़ी क्या होती है. यदि हम आसान भाषा में समझें तो आंगनबाड़ी का मतलब होता है ‘आंगन आश्रय’ जिसे अंग्रेजी में “courtyard shelter” कहते हैं. इसे 1985 में भारत सरकार ने Integrated Child Development Services यानि एकीकृत बाल विकास सेवा के अंतर्गत शुरू किया था. जिसका उद्देश्य बच्चों को भूख और कुपोषण का शिकार होने से बचाना हैं.

आंगनबाड़ी केंद्र में ग्रामीण बच्चों को बुनियादी स्वास्थ्य और शिक्षा प्रदान की जाती है. यह इंडियन पब्लिक हेल्थ केयर सिस्टम का अंग है. आंगनबाड़ी में ग्रामीण बच्चों की प्री-स्कूल एक्टिविटीज़ भी कराई जाती है जैसे स्कूल में एडमिशन से पहले उनका खेलकूद, खाना-पीना, अक्षरों का ज्ञान इत्यादि गतिविधियां शामिल हैं.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कौन होती है? (What is Anganwadi Worker In Hindi)

चलिए मतलब तो आपने समझ लिया, अब जानते हैं कि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कौन होते हैं ? जो आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन करें, आंगनवाडी में काम करने वाले, वो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता होती है. आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यकर्ता के साथ सहायिका भी होती हैं. जो कार्यकर्ता की मदद करती है.

आंगनबाडी केंद्र में क्या होता है?

दरअसल आंगनबाड़ी केंद्र में ग्रामीण बच्चे जिनकी उम्र 3 से 6 साल होती है, उनके पोषण, स्वास्थ्य, प्रारंभिक शिक्षा का संपूर्ण ध्यान रखा जाता है. बच्चों के साथ साथ ग्रामीण गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य, रेगुलर चेकअप का ध्यान भी आंगनबाड़ी रखती है. इन सभी गतिविधियों का संचालन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करती है.

आंगनबाड़ी केंद्र को अधिकांश गांव या बस्ती के बीचों-बीच बनाया जाता है, जहां बच्चे आकर खेल सके. उन्हें इस केंद्र में पोषक आहार के रुप में भोजन दिया जाता है. राज्य सरकार की ओर से हर गांव की आंगनबाड़ी के लिए बजट पास किया जाता है. हर आंगनबाड़ी केंद्र को ग्राम स्तर की 400 से 800 लोगों की जनसंख्या के मान से बनाया जाता है. इसीलिए किसी भी गांव में एक या उससे ज़्यादा भी केंद्र हो सकते हैं.

आंगनबाड़ी में उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाएं

  • छह वर्ष से कम आयु के बच्चों का टीकाकरण करवाने की जिम्मेदारी.
  • छह वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोषक आहार देकर कुपोषण से बचाना.
  • नवजात बच्चों और 6 से कम उम्र के बच्चों की देखभाल करना.
  • गर्भवती महिलाओं की देखभाल और टीकाकरण करवाना.
  • 3 से 6 साल के बच्चों की प्री-स्कूल activities कराना.
  • कुपोषण या गंभीर बीमारी के केस को अस्पताल, समुदाय स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल आदि में भेजना.

चलिए दोस्तों आपकों यह तो समझ आ गया होगा कि, आंगनवाड़ी क्या है, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कौन होती है और आंगनवाड़ी में क्या-क्या सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है यानी आंगनवाड़ी में क्या कार्य होते हैं, आईये अब जानते हैं कि, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैसे बन सकते हैं.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने? (How to Become Anganwadi Worker in Hindi)

यदि आप भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनने की मंशा रखती हैं, तो नीचे दिए गए Points को ध्यान से पढ़े. लेकिन सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि सिर्फ महिलाओं को ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए सिलेक्ट किया जाता है.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए सामान्य योग्यता (Eligibility for Anganwadi Worker)

  • आवेदन करने वाली महिला संबंधित राज्य की ही स्थानीय निवासी हो.
  • महिला की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 45 साल होनी चाहिए.
  • वहीं, अनुसूचित जाति एवं जनजाति (SC/ST) की महिलाओं को 5 साल की छूट दी जाती है.
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) की महिलाओं को 3 साल की छूट दी जाती है.
  • आवेदक महिला विवाहित होनी चाहिए।.

शैक्षिक योग्यता

जो भी इच्छुक महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए आवेदन कर रही है, उन्हें 10वीं पास होना जरूरी है. वहीं, जो महिला आंगनबाड़ी सहायिका के लिए आवेदन करती है, उसका 8वीं पास होना जरूरी हैं. इसमें ज्यादा पढ़ी-लिखी महिलाएं भी आवश्यक रुप से कार्यकर्ता के लिए आवेदन कर सकती हैं.

चयन प्रक्रिया (Selection Process of Anganwadi Worker)

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सिलेक्शन प्रोसेस में अब पर्सनल इंटरव्यू भी होता है. जिसके लिए 25 अंक निर्धारित हैं. इन 25 अंकों को भिन्न-भिन्न योग्यताओं के आधार पर दिया जाता है. जिसमें 25 में से 10 अंक शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मिलते हैं. इसमें सात अंक राज्य की तरफ से निर्धारित योग्यता पर दिए जाते हैं. जो निम्न प्रकार से हैं-

  • ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए – 2 अंक
  • पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए – 1 अंक
  • नर्सरी टीचर या बाल सेविका के रूप में 10 महीने या ज्यादा के अनुभव वाली महिला को – 3 अंक
  • पति से अलग रह रही महिला, अनाथ आश्रम में रहने वाली या तलाकशुदा आवेदक को – 3 अंक
  • 40 फीसदी या इससे अधिक विकलांग आवेदक को – 2 अंक
  • एससी/एसटी/ओबीसी महिला आवेदक को – 2 अंक
  • पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर – 3 अंक
  • किसी आवेदक की दो बेटियां होने पर – 2 अंक

इस प्रकार से 25 अंकों का विभाजन किया जाता है. जिस भी अभ्यार्थी महिला का स्कोर सबसे अधिक होता है उसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए सिलेक्ट कर लिया जाता है. लेकिन यदि दो महिला आवेदकों के नंबर एक समान होते हैं तो क्या होगा ? इस प्रकार की स्थिति आने पर उस महिला को प्राथमिकता दी जाती है जिसकी उम्र ज्यादा हो.

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का वेतन (Anganwadi Worker Salary)

अब आते हैं सबसे main मुद्दे पर कि, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को सैलरी कितनी मिलती हैं. तो हम आपकों बता दें, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 8 हजार रुपए और वहीं आंगनवाडी वर्कर की सहायिका को 4 हजार रूपए मानदेय के तौर पर दिए जाते हैं.

आंगनबाड़ी केंद्र की देखरेख कौन करता है

असल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका अपनी जिम्मेदारियों को निभाती हैं लेकिन पूरे केंद्र पर प्रशासन की नजर रहती है. उप जिलाधिकारी यानि एसडीएम आंगनबाड़ी केंद्रों की मॉनीटरिंग करते हैं. एसडीएम कभी भी आकर चेक कर सकते हैं कि बच्चों की देखभाल ठीक से की जा रही है या नहीं.

स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा, गर्भवती महिलाओं की देखभाल की जिम्मेदारी कार्यकर्ता और सहायिका ढंग से निभा रही हैं या नहीं. इसके लिए attendance register का भी निरीक्षण किया जाता है.

आंगनवाडी की नौकरी कौन कर सकती है?

आंगनवाड़ी में कार्य वह महिलाएं कर सकती है जो 8 से 10 पढ़ी हो और छोटे बच्चों की देखभाल करना अच्छे से जानती हो. गरीब घर की महिलाएं, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं उनके लिए Anganwadi worker job बहुत अच्छी है.

Conclusion,

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको आंगनबाड़ी के बारे में जानकारी दी. आंगनबाड़ी केंद्र क्या है, इसमें कौन-सी सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बन सकते हैं, आंगनवाडी वर्कर बनने के लिए सामान्य योग्यता और शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए. साथ ही हमने आपको एक आंगनवाडी वर्कर की सैलरी कितनी होती है यह भी बताया. आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल उठ रहा तो हमें कंमेंट कर बताएं, उत्तर देने में हमें बेहद ही खुशी होगी.

इसे भी पढ़े :

 Ganja खाने से क्या होता है 1000+अनसुनें रोचक तथ्य हिंदी में पढ़े यहां !
 गुल खाने से क्या होता है100+मसालों के नाम चित्र सहित?
Smoking करने से क्या होता है ENO पीने के फायदे और नुकसान
ब्रेस्ट मिल्क के बारे में रोचक तथ्य Manforce खाने से क्या होता है 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है काजू बादाम खाने से क्या होता है 
Kiss (चुंबन) के बारे में रोचक तथ्यPeriod में Lip Kiss करने से क्या होता है 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status