Newsबड़ी खबर

मारुति डिजायर और होंडा अमेज को चुनोती देने आ रही हैं हुंडई की नई कार

मारुति डिजायर और होंडा अमेज को चुनोती देने आ रही हैं हुंडई की नई कार । hyundai to launch all new aura facelift rival maruti dzire and honda amaze

भारत में Compact sedan cars की मांग बीते कुछ सालों से अधिक देखने को मिल रही है. इस सेगमेंट में Maruti Suzuki Dzire और Honda Amaze जैसी कारों की मांग में इजाफा हो रहा हैं, हांलाकि इस सेगमेंट में हुंडई की AURA भी मौजूद है लेकिन अभी तक इस कार को वो ऊंचाई की बुलंदिया नहीं मिली जिसकी कंपनी को उम्मीद थी, इसलिए कंपनी  AURA को अब नए लुक में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार इस कार में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. गाड़ी में कुछ नए फीचर्स को भी शामिल किया जाएगा. ऑफिशियल लॉन्च के पहले ही नई AURA की डिटेल्स ऑनलाइन लीक हो गई है, जिसमें कार के अपडेट के बारे में जानकारी दी गई है.

hyundai-to-launch-all-new-aura-facelift-rival-maruti-dzire-and-honda-amaze

AURA में होंगे बेहद ही नए बदलाव

ऑनलाइन लीक रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई इस कार के टॉप-एंड SX (O) ट्रिम में क्रूज कंट्रोल, लेदर रैपिड स्टीयरिंग व्हील, लेदर रैपिड स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब जैसे कुछ एक्सक्लूसिव फीचर्स दे रही (सिर्फ 1.2L पेट्रोल के साथ) है. इतना ही नहीं इसमें AURA के S, SX और SX (O) वेरिएंट में फैक्ट्री फिटेड रियर स्पॉइलर दे रही है.

इसके अलावा इस कार के E वेरिएंट में 13 इंच के व्हील्स की जगह 14 इंच के व्हील्स दे रही है. कार के SX और SX (O) वेरिएंट्स से Arkamys प्रीमियम ऑडियो सिस्टम हटाएगी, वहीं इसके S वेरिएंट को स्टील स्टाइल व्हील्स के साथ पेश करेगी और AMT मॉडल में गन मेटल कलर में 3M ग्राफिक्स मिलेंगे.

मिलेंगे दो इंजन ऑप्शन

हुंडई नई  AURA को CNG किट के साथ पहले की तरह दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन ऑप्शन्स के साथ मार्केट में ग्राहकाें के सामने पेश करेगी. इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन होगा, जो 83 bhp की पावर पैदा करता है और इसके साथ यह कार 5-स्पीड मैनुअल व AMT गियरबॉक्स के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी. दूसरा पेट्रोल इंजन 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल का है, जो 100bhp और 172Nm के टॉर्क देगा.

यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है. वहीं नई AURA 2021 का डीजल इंजन 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर का होगा जो 74 bhp की पीक पावर और 190 Nm टार्क देगा. डीजल इंजन MT 25.35kmpl और AMT 25.4kmpl का माइलेज देगा, जबकि CNG मॉडल 28.4km/kg का माइलेज देगा.

इसके अलावा इसका 1.2 L पेट्रोल MT, 20.5kmpl और 1.2L पेट्रोल AMT 20.1kmpl की माइलेज देगा. वैसे मौजूदा AURA की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 5.97 लाख रुपये से शुरू होती है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी