सेहत

टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं, जानिएं इंजेक्शन का नाम? | Typhoid me kitne injection lagte hai

टाइफाइड बुखार होने पर इसके बैक्टीरिया को मारने के लिए इंजेक्शन लगाया जाता हैं. जिससे आपको टाइफाइड बुखार से बहुत जल्दी छुटकारा मिलता हैं.

टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं, जानिएं इंजेक्शन का नाम? | Typhoid me kitne injection lagte hai

टाइफाइड बुखार भारतीय को होने वाला एक आम और भयंकर रोग है. यदि समय रहते टाइफाइड बुखार का इलाज ना करवाया तो यह पीढ़ित व्यक्ति की जान तक ले सकता है. कुछ चिकित्सकों का मानना है की दूषित पानी और दूषित भोजन खाने के कारण टाइफाइड बुखार होता हैं.

टाइफाइड बुखार होने पर इसके संक्रमित बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए इंजेक्शन लगाया जाता हैं. जिससे रोगी व्यक्ति को टाइफाइड बुखार से बहुत जल्दी छुटकारा मिलता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस स्वास्थ्य वर्धक आर्टिकल के जरिए बताने वाले है की टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ग्रहण करने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

typhoid-me-kitne-injection-lagte-hai
Typhoid me kitne injection lagte hai

टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं

टाइफाइड बुखार में मुख्य रूप से दो प्रकार के इंजेक्शन डॉक्टरों द्वारा लगाया जाता हैं. जिसके बारे में हमारे द्वारा नीचे की ओर जानकारी प्रदान की जा रही हैं. टाइफाइड बुखार में पहला इंजेक्शन निष्क्रिय टाइफाइड टिका लगता हैं. जिसके बारे में नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • यह इंजेक्शन सिर्फ दो साल की कम आयु के बच्चों को लगाया जाता है.
  • यह इंजेक्शन निष्क्रिय होता हैं. जो टाइफाइड बुखार से पीड़ित व्यक्ति को शोर्ट यानी की इंजेक्शन के रूप में लगाया जाता हैं.
  • दोस्तों यदि आप टाइफाइड बुखार की चपेट में आने के बाद यह इंजेक्शन लगाते हैं. तो सिर्फ एक ही खुराक में टाइफाइड बुखार से आपको छुटकारा मिल सकता हैं.
  • यह इंजेक्शन दो साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं लगवाना चाहिए. दूसरी ओर ऐसे लोगों को भी नहीं लगवाना चाहिए जिन्हें इंजेक्शन से किसी भी प्रकार की एलर्जी इत्यादि हो जाती हैं.

डेंगू बुखार के लक्षण 10 आसान घरेलू उपचार और क्या खाएं, पढिए पूरा विस्तार पूर्वक

टाइफाइड बुखार में दूसरा इंजेक्शन जीवित टाइफाइड टिका लगता हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • जिबित टाइफाइड टिका यह टाइफाइड बुखार में दूसरा इंजेक्शन या फिर टिका माना जाता हैं. यह टिका टाइफाइड बुखार से पीड़ित व्यक्ति को मुंह के द्वारा दिया जाता हैं.
  • यह इंजेक्शन मरीज को एक सप्ताह में चार बार लेना होता हैं. जिसे एक दिन छोड़कर एक दिन लेना होता हैं. और इस प्रकार से चार डोज पूर्ण करने होते हैं.
  • टाइफाइड बुखार का यह टिका कैप्सूल के रूप में आता हैं. जिसे आपको एक दिन छोड़कर एक दिन लेना होता हैं. इस कैप्सूल को आप खाना खाने के एक घंटे पहले पानी के साथ लेना होता हैं. लेकिन इस टिके को लेने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखे की कैप्सूल को ज्यादा मसले नही. अगर आप ऐसा करते है तो कैप्सूल बिगड़ सकता हैं.
  • कुछ डॉक्टर का मानना है की टाइफाइड के बुखार के लिए इस दुसरे टिके को अन्य टिके के साथ मिलाकर मरीज को दिया जाता हैं.
  • लोगों की मानसिकता है कि, इस इंजेक्शन को 6 वर्ष से कम आयु वाले बच्चो को नहीं देना चाहिए. नहीं तो इससे भयंकर साइड इफेक्ट हो सकता हैं.
  • इस इंजेक्शन से कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. जैसे की किसी मरीज को पहले यह टिका दिया गया हैं. और उसको कोई भी साइड इफेक्ट हुआ था. तो यह टिका दुबारा ऐसे मरीज को नही देना चाहिए.
  • अगर किसी मरीज को इंजेक्शन आदि से एलर्जी होने की समस्या हैं. तो ऐसे मरीज को भी इस प्रकार का टिका देने से बचना चाहिए

All disease Name Hindi And English | बीमारी का नाम हिंदी में, जानें यहां

टाइफाइड के बुखार में इन दोनों इंजेक्शन के अलावा अन्य और भी इंजेक्शन लगते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • Ceftriaxone इंजेक्शन भी टाइफाइड बुखार में लगाया जाता हैं. यह टाइफाइड बुखार होने पर पैदा हुए बैक्टीरिया को मारने का काम करता हैं.
  • ParaCetamol इंजेक्शन भी टाइफाइड बुखार में काफी अच्छा और फायदेमंद माना जाता हैं. टाइफाइड बुखार में कई बार शरीर में दर्द पैदा होता हैं. ऐसे दर्द से छुटकारा पाने के लिए और टाइफाइड बुखार से निजात पाने के लिए यह इंजेक्शन लगाया जाता हैं.
  • tramodal इंजेक्शन भी टाइफाइड बुखार के लिए काफी अच्छा और लाभदायी माना जाता हैं. काफी डॉक्टर टाइफाइड बुखार से निजात दिलवाने के लिए यह इंजेक्शन भी लगाते हैं.
 45+रिटायरमेंट पर अनमोल विचार
70+Best Motivational Quotes
Kiss करने से क्या होता है
हिंदी लोक में खोजें हिंदी की दुनिया
Best 100+ ऐटिटूड शायरी
 शोक पत्र का नमूना
 LIC FULL FORM IN HINDI 
 श्री रामचंद्र कृपालु भजनं : श्री राम स्तुति 
गहरे शोक संदेश और मैसेज 90+ श्रद्धांजलि संदेश हिंदी में
  CID का फुल फार्म क्या है ? 
 LLB Full Form in Hindi 
AD Full Form in Hindi
Manforce खाने से क्या होता है

FAQ : टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं

 

टाइफाइड में कितने डिग्री तक बुखार चढ़ता है ?

टाइफाइड बुखार में अधिकतर मामलों में 102 104 डिग्री तक बुखार का तापमान पाया गया है.

टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं

टाइफाइड बुखार में हर्बल चाय काली चाय पीना के लिए फायदेमंद बताया गया है.

टाइफाइड कैसे होता है ?

टाइफाइड दूषित पानी को पीने तथा उसी से बने भोजन को करने से होता है.

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी