Newsहिंदी लोक

CID का फुल फार्म क्या है ? CID Ka Full Form Kay Hai!

CID का फुल फार्म क्या है ? CID Ka Full Form Kay Hai! ।CID : Crime Investigation Department
CID का CID Full Form Crime Investigation Department हैं।

CID : Crime Investigation Department
CID का CID Full Form Crime Investigation Department हैं।

हिंदी भाषा में सीआईडी का फुल फॉर्म अपराध जांच विभाग होता हैं। अपराध जांच विभाग (सीआईडी) भारतीय राज्य पुलिस की एक जांच करने वाली और खुफिया शाखा है। यह पुलिस संगठन बेहद ही अहम ईकाईयों में से एक है। इसका नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) करते हैं। CID भारत सरकार और DGP के द्वारा दिए गए निर्देशों पर अमल कर कार्य करती हैं।
बहुत ही कम लोगों को इस बारे में पता होगा कि, Crime Investigation Department को ब्रिटिश सरकार द्वारा साल 1902 में पुलिस आयोग की सिफारिशों के आधार पर बनाया गया था। सीआईडी का मुख्यालय महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर में स्थित हैं। CID की कई शाखाएं हैं- जैसे अपराध शाखा (CB-CID), आंतकवाद-रोधी विंग, एंटी-नारकोटिक्स सेल, एंटी-ह्युमन ट्रैफिकिंग एंड मिसिंग पर्सन सेल, फिंगर प्रिंट ब्यूरो, बैंक धोखाधड़ी, डॉग स्कावायड और मानवधिकार विभाग।

Crime Investigation Department (CID) क्या कार्य करता हैं ?

CID का मुख्य कार्य हत्या, दुष्कर्म, करोड़ों या लाखों रुपए की लूट, डकैती जैसे संगिन अपराधों के मामलों की जांच करना होता है। यह पुख्ता सबूत एकत्र कर आपराधिक मामलों में धोखाधड़ी करने वाले अपराधियांे को पकड़कर पूछताछ करते हैं। अंत में आरोपी को अदालत में सबूत के साथ पेश कर उसे सजा दिलवाते हैं। अपराध के बड़े या छोटे होने के आधार पर यह जांच के लिए राज्य के किसी भी शहर में जा सकते हैं। कई बड़े लूट और अपराधों के मामले में स्थानीय थानों की पुलिस CID की मदद लेती हैं।

CID Ka Full Form Kay Hai!
CID Ka Full Form Kay Hai!

सीआईडी अधिकारी बनने के लिए पात्रता क्या चाहिए ?

  • उम्मीद्वार को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • सीआईडी में एक सब इंस्पेक्टर या अधिकारी के रुप में शामिल होने के लिए उम्मीद्वार की न्यूनतम क्वालीफिकेशन मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना बेहद ही आवश्यक हैं।
  • सीआईडी कांस्टेबल के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास या उच्चतर माध्यमिक प्रमाण पत्र आवश्यक हैं।
  • सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए भारतीय लोक सेवा परीक्षा को पास करना होगा जो प्रतिवर्ष संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करवाया जाता है।
  • इसी के साथ इच्छुक व्यक्ति के पास एक उत्कृष्ट स्मृति यानी की याददाशत, तेज आंखों की रोशनी के साथ एक टीम वर्क के साथ कार्य करने की क्षमता होना आवश्यक हैं।

CID में अधिकारियों को क्या रैंक मिलती हैं जानें ?

  • उप-निरीक्षक (Sub-Inspector)
  • निरीक्षक (Inspector)
  • अधीक्षक (Superintendents)
  • अतिरक्त पुलिस महानिदेशक (Additional Director General of Police)
  • पुलिस महानिरीक्षक महानिदेशक (IG)

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी