HindiNews

Shok Sandesh In Hindi | गहरे शोक संदेश और श्रद्धांजलि मैसेज

निधन पर शोक और श्रद्धांजलि प्रकट करने के लिए मैसेज का नमूना | How To Write Shok Sandesh In Hindi?

मनुष्य जीवन अमर नहीं होता है। मृत्यु ही जीवन का सत्य है। बेहतरीन शोक संदेश और गहरे श्रद्धांजलि मैसेज (Shradhanjali message) के कुछ बेहतरीन उदाहरण – कुछ चीज़ें मनुष्य के हाथ में नहीं होती, उन्ही में से एक है ‘मृत्यु’। किसी क़रीबी के निधन का प्रचंड दुख होता है। ऐसे में यदि आप अपनी सहानुभूति प्रकट करते हुए ‘शोक सन्देश’ भेज कर उनके दुःख को कुछ हद तक कम कर सकते हैं जिन्होंने अपने किसी बेहद ही करीबी को खोया है।
अच्छे कार्य करने वालो के निधन पर लोगों के समूहों द्वारा यथोचित श्रद्धांजलि भी दिया जाता है। ऐसे में उनके चिर परिचितों और परिवार के सदस्यों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की जाती है।
इससे आप उन्हें यह अहसास भी दिला सकते हैं कि इस कष्ट के लम्हों में आप उनके साथ हैं। टेक्नोलॉजी की दुनिया में, कोई संदेश देने या लेने के लिये WhatsApp/SMS बहुत लोकप्रिय हो चुके है क्योंकि यह संचार का सबसे अच्छा साधन है। पोस्ट के जरिए हमारे द्वारा कुछ व्हाट्सऐप शोक संदेश (RIP message) सुझाए गए हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।  
shok sandesh in hindi
shok sandesh in hindi

शोक संदेश या श्रद्धांजलि मैसेज का नमूना (Condolence message in hindi)

  1. मित्र के माता-पिता के निधन पर शोक सन्देश
  2. आकस्मिक निधन पर शोक सन्देश
  3. दोस्त के पति-पत्नी के मृत्यु पर शोक सन्देश
  4. श्रद्धांजलि मैसेज भारतीय सेना के लिए

मित्र के माता के निधन पर शोक सन्देश (Condolence message for friend’s mother death)

नमूना #1
भाई अमित,
मेरी ईश्वर से यही प्रार्थना हैं कि आंटी जी की आत्मा को शांति और पूरे परिवार को यह दुःख सहन करने की शक्ति मिले।
मैं इस असहनीय दुःख की घड़ी में हर पल तुम्हारे साथ हूं। यदि अगर तुम्हें मेरी किसी भी मदद की आवश्यकता हो तो बिना किसी संकोच के मुझे बताना।
आंतरिक शोक के साथ,
नमूना #2
आपकी माता जी कि मृत्यु का समाचार सुन कर अगाध दुःख हुआ। उनकी असमय हुई मृत्यु असहनीय है और उनकी कमी कोई भी पूरी नहीं कर सकता।
लेकिन भगवान की मर्ज़ी के बिना कुछ भी संभव नहीं है और भगवान को यही मंज़ूर था। लेकिन, आप अपने आपको अकेला न समझें। मैं आपके साथ हूं और यही कोशिश कर रहा हूं कि जल्द ही आपसे मिलने पहुंच सकूं।
इस मुश्किल की घड़ी में हिम्मत रखें। मेरी संवेदनाएं आपके और आपके परिवार के साथ हैं। ॐ शांति।
नमूना #3
आपके पिता की मृत्यु की दुखद खबर को अभी तक मैं अपने दिल से निकाल नहीं पा रहा हूँ। आपको हुए इस नुकसान के लिए मुझे खेद है।
आपके पिता जी को कभी भुलाया नहीं जा सकता। वो हमसे अलग नहीं हुए हैं बल्कि हमारे दिल और दिमाग में हमेशा जिंदा रहेंगे। इस कष्टकारी समय में ईश्वर आपको इस गम से लड़ने की ताकत और हौसला दे।
ईश्वर की कृपा आपके परिवार पर बनी रहे और आपके पिता जी की आत्मा को शांति प्राप्त हो।

आकस्मिक निधन पर शोक सन्देश (Condolence message on accidental death)

नमूना #1
राहुल जी,
आपके बड़े भाई की अकस्मात हुई मृत्यु के बारे में सुन कर बहुत दुःख हुआ।
उनकी उम्र अभी इस दुनिया से जाने की नहीं थी, लेकिन मृत्यु पर किसी का वश नहीं चला हैं।
विपत्ति के इस समय में मेरी सहानुभूति आपके साथ है। भगवान आपको इन्हे सहन करने की शक्ति दे।
शोकाकुल,
अविनाश त्रिपाठी,
नमूना #2
आपके मित्र के निधन के बारे में सुन कर गहरा दुःख हुआ। उनका स्थान जीवन में और कोई नहीं ले सकता। लेकिन, मृत्यु ही इस जीवन का सबसे बड़ा सत्य है।
इसे बदला नहीं जा सकता। इस दुःख के समय में आप अकेले नहीं हैं। हम सब आपके साथ हैं। मैं ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूँ कि दिवंगत आत्मा को शांति और मोक्ष मिले। आपको इस कष्ट को सहने का बल मिले।

सहेली के पति के मृत्यु पर शोक सन्देश (Condolence message for friend husband death)

नमूना #1
प्रिय आंचल,
तुम्हारे पति की अचानक मृत्यु की खबर सुन कर मैं नि:शब्द हूं। वो बेहद हंसमुख पुरुष थे। उनके अच्छे स्वभाव के कारण उन्हें हर कोई पसंद करता था।
जो बीत चुका है, उसे दोबारा वापस नहीं लाया जा सकता। तुम्हारे जीवन में तुम्हारे पति की कमी कोई पूरी नहीं कर सकता। लेकिन प्रिय सखी, अब बच्चे तुम पर आश्रित हैं और उनका ख्याल अब तुम्हें ही रखना है।
मेरी आत्मीय सहानुभूति तुम्हारे साथ है। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
आंतरिक शोक के साथ,
तुम्हारी सहेली,
रजनी सिंह
नमूना #2
शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना। एक बेहतरीन व्यक्तिव वाले इंसान के चले जाने से दुखी हूं।
भगवान उनकी आत्मा को शांति दे!

श्रद्धांजलि मैसेज भारतीय सेना के लिए (Condolence message for Indian army)

नमूना #1
मौसम बदले, दुश्मन भी बदले, लेकिन हमारे जावानों की जिम्मेदारियां कभी नहीं बदली।
शत शत नमन।
नमूना #2
जिक्र यदि हीरो का होगा, तो नाम भारत के वीरों का होगा।
किसी के निधन पर शोक कैसे व्यक्त करना है और उन्हें शोक या श्रद्धांजलि संदेश लिखते हुए आपको किन-किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए, जानिए:

निधन पर शोक संदेश कैसे लिखना चाहिए?

  • आप यह शोक संदेश भेज रहे हों, उन्हें सामान्य रूप से सम्बोधित करें जैसे यदि वह आपसे उम्र में बड़े हैं तो उन्हें श्रीमान जी और छोटे हैं तो प्रिय या स्नेही आदि लिखा जा सकता है।
  • व्यक्ति के निधन का कितना दुःख हुआ है इस बात को शब्दों का रूप देने की कोशिश करें साथ ही उन्हें बताएं कि यह खबर आपको कहा से मिली।
  • यदि जिनका निधन हुआ है वो आपके क़रीबी है तो आप उनके साथ बिताएं गए समय और यादों का जिक्र इस संदेश में कर सकतें है। इससे उन्हें कुछ हद तक आत्मीयता लगेगी।
  • जिसे आप मैसेज भेज रहे हैं, उनको यह अहसास दिलाएं कि इस स्थिति में आप उनके साथ हैं साथ ही मदद का प्रस्ताव भी दें। दुख की घड़ी में मदद ही बेहद जरूरी होती है।
नोट :- 
आप अपनी जरुरत/भावना के अनुसार इन संदेशों को संशोधित कर सकते हैं।
दोस्तों यदि आपके दिमाग में कोई प्रश्न कुलबुला रहा है तो नीचे Comment करें। यदि आप इस पत्र को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।
इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी