Education

स्त्री को कब नहाना चाहिए / किस दिशा में नहाना चाहिए /Stri ko Kab Nhana Chahie Kis Disha

हिंदू धर्म में स्त्रियों के नहाने को लेकर कई पौराणिक मिथ प्रचलित हैं, जिसका अनुसरण करने से घर में सुख समृद्धि आती है।

स्त्री को कब नहाना चाहिए / किस दिशा में नहाना चाहिए /Stri ko Kab Nhana Chahie Kis Disha

स्त्री को कब नहाना चाहिए / किस दिशा में नहाना चाहिए – नहाना मानव दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है. नहाना मनुष्य स्वास्थ्य के लिए लाभवर्धक है. कारण प्रतिदिन नहाने से हम स्वस्थ रहते हैं. ऐसा प्रतिदिन करने से हम बीमारियों से दूर रहते हैं. लेकिन हमारे पौराणिक धर्म ग्रंथो में नहाने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. स्त्री हमारे घर की लक्ष्मी होती हैं, इसलिए स्त्रियों के नहाने के बारे में भी हिंदू धर्म ग्रंथो में कुछ नियम और नहाने का सही समय बताया गया हैं.

ऐसे ही कुछ प्राचीन नियमों के बारे में आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपके साथ साझा करेंगे. इसलिए इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की स्त्री को कब नहाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडे़ अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आपके साथ साझा करते हैं.

स्त्री को कब नहाना चाहिए | Stri ko Kab Nhana Chahie Kis Disha

सनातन संस्कृति के प्राचीन धर्म ग्रंथो में स्त्री के नहाने को लेकर कुछ नियमों को बताया गया हैं. धर्म ग्रंथो के अनुसार स्त्रियों को हमेशा सुबह के समय 4 से 5 बजे के बीच नहाना चाहिए. स्त्रियों के नहाने का यह बहुत ही उत्तम समय माना जाता हैं. सुबह के 4 से 5 बजे का समय मुनि स्नान का समय कहा जाता हैं.

यदि स्त्रियाँ इस मुनि समय में स्नान करती हैं. तो इससे उनके परिवार में खुशहाली रहती है. कारण मुनि स्नान को सबसे सर्वोत्तम स्नान कहा जाता हैं.

यदि कोई स्त्री मुनि स्नान करती हैं. यानी की सुबह के 4 से 5 बजे के बीच नहाती हैं. तो इससे घर में हमेशा लक्ष्मी का वास रहता है. इसके अलावा बल और आरोग्य की प्राप्ति होती हैं. इसलिए स्त्रियों के लिए मुनि स्नान करना अच्छा माना जाता हैं.

एक अन्य मत के अनुसार यदि स्त्रियाँ सुबह 5 से 6 बजे के बीच में भी नहा सकती हैं. सुबह का 5 से 6 बजे का समय देव स्नान का समय कहलाता हैं. इस देव स्नान को भी सर्वाधिक उत्तम स्नान माना जाता हैं. यदि स्त्रियाँ देव स्नान के समय नहाती हैं. तो इससे घर में वैभव और यश की प्राप्ति होती हैं. इसके अलावा हमें धन और शांति की भी प्राप्ति होती हैं.

यदि स्त्रियाँ चाहे तो 6 से 7 बजे के बीच भी नहा सकती हैं. इस समय को मानव स्नान कहा जाता हैं. अगर आप इस समय स्नान करते हैं. तो आपको सफलता की प्राप्ति होती हैं. साथ साथ आपके परिवार में शांति बनी रहती हैं.

इस प्रकार से स्त्रियाँ 4 बजे से लेकर 7 बजे के बीच कभी भी स्नान कर सकती हैं. स्त्रियों के नहाने के लिए यह समय शुभ माना जाता हैं. सुबह के 7 बजे के बाद घर की स्त्रियों को नही नहाना चाहिए. अगर स्त्रियाँ 7 बजे के बाद नहाती हैं. तो इसे राक्षसी स्नान माना जाता हैं. इससे घर में दरिद्रता, धन हानि, कलह आदि उत्पन्न होते हैं.

किस दिशा में नहाना चाहिए

हिंदू वास्तु शास्त्र की मानें तो, नहाने के लिए उत्तर दिशा सबसे अधिक शुभ माना गया हैं. यदि आप उत्तर दिशा में नहाते है. तो आपका स्वास्थ्य हमेशा के लिए स्वस्थ्य बना रहता हैं. साथ साथ आपको हमेशा के लिए धन की प्राप्ति होती रहती हैं. आपके घर में कभी भी कलह नही होता. और परिवार में शांति बनी रहती हैं. इसलिए रोजाना उत्तर दिशा में ही नहाना चाहिए.

शाम को क्यों नहीं नहाना चाहिए

हिंदू ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शाम को नहाना बहुत ही अशुभ माना जाता हैं. पौराणिक मान्यता है की शाम के समय नहाने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. और इससे आपको धन हानि होने लगती हैं.

इसके अलावा यह भी माना जाता है की शाम के समय नहाने से हमारे शरीर में शीत का प्रकोप बढ़ जाता हैं. जिसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता हैं. इसलिए शाम के समय नहाना वर्जित माना जाता हैं. इतना ही नहीं यदि कोई स्त्री संध्या के समय नहाती हैं तो उसके पति और भाई की आयु पर भी असर होता है.

नहाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार नहाने के बाद आपको कभी भी पूजा की थाली को साफ़ नहीं करना चाहिए. यदि आप नहाने के बाद भगवान का पूजन करते हैं. तो पूजा की थाली को नहाने से पहले ही साफ़ कर लें.

नहाने के बाद यदि आप अशुद्ध पूजा की थाली को छूते है. इससे आप भी अशुद्ध हो जाते हैं. इसलिए नहाने के बाद कभी भी पूजा की थाली को साफ नही करना चाहिए. पूजा की थाली नहाने के पूर्व ही साफ़ कर लें.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है स्त्री को कब नहाना चाहिएइसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह स्त्री को कब नहाना चाहिए / किस दिशा में नहाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा.  यदि आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो हमें 7000019078 पर वाट्सएप कर पूछ सकते हैं। आपके प्रश्नों का उत्तर देने में हमें बेहद ही खुशी होगी।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status