सेहत

पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है – पीरियड्स में क्या पहनना चाहिए? Period Ke Kapde Jlane Se Kya Hota Hai

पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है – पीरियड्स में क्या पहनना चाहिए? Period Ke Kapde Jlane Se Kya Hota Hai

पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है – पीरियड्स में क्या पहनना चाहिए?- भारतीय समाज में सदियों से पीरियड से जुड़े असंख्य प्रकार के नियम और पौराणिक मान्यताएं है. जिसका अनुसार वर्तमान समय में भी काफी सारी महिलाएं करती हैं. जैसे पीरियड के दौरान बाल नहीं धोने हैं. या फिर पीरियड के दौरान रसोई घर में जाकर खाना नहीं बनाना हैं.

इसी प्रकार पीरियड के कपडे़ से जुडी भी एक प्रचलित मान्यता है. महिला पीरियड के दौरान जिस कपड़े का इस्तेमाल करती हैं. उससे जुड़ी एक बहुत प्रचलित मान्यता है. जिसके बारे में आज हम इस रोचक आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है. तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल  शुरू से लेकर अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताने वाले है की पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है. इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है। Period Ke Kapde Jlane Se Kya Hota Hai

भारत के सभी राज्यों में पीरियड के कपडे़ को लेकर एक प्रचलित मान्यता हैं. वहा पर काफी महिलाएं पीरियड के कपडे़ को जला देती हैं.

महिलाओं के बीच मान्यता है कि, पीरियड का कपड़े ऐसे वेसे कहीं पर भी फेंकने से वह बुरी शक्तियों को अपनी तरफ आकर्षित करता हैं. जिसके कारण जिस महिला का वह पीरियड का कपड़ा होता हैं. वह महिला बुरी शक्तियों के चपेट में आ जाती हैं.

एक अन्य मान्यता के अनुसार माना जाता है की पीरियड के कपड़े से काफी जगह पर टोटके आदि भी किए जाते हैं. कुछ तांत्रिक आदि पीरियड के कपड़े से टोटके आदि करके व्यक्ति के जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं.

इसलिए काफी जगह पर पीरियड के कपड़ो का इस तरीके से भी इस्तेमाल होता हैं. इसलिए ऐसी बुरी शक्ति और टोटके आदि से बचने के लिए पीरियड के कपडे को जला दिया जाता हैं.

पीरियड का खून चेहरे पर लगाने से क्या होता है

महिलाओं पर किए गए एक सर्वे में पाया गया है की काफी महिलाएं अपने आप को जवा रखने के लिए और खूबसूरत बनाने के लिए पीरियड का खून अपने चेहरे पर लगाती हैं. पौराणिक मान्यता है कि, पीरियड के खून में ऐसे पोषक तत्व होते हैं. जो किसी भी महिला के चेहरे को ग्लो और चमक प्रदान करते हैं. काफी महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट में पीरियड का खून चेहरे पर लगाती हैं.

लेकिन कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की ऐसा करनी किसी भी महिला के लिए हानिकारक हो सकता हैं. चेहरे पर पीरियड का खून लगाने से ऐसे कोई भी रिजल्ट नहीं मिलते हैं.

ऐसा करने से आपके चेहरे को इन्फेक्शन या विकार हो सकता हैं. इससे आपका चेहरा और अधिक बिगड़ सकता हैं. इसलिए किसी भी वस्तु के बारे में जाने बीना कोई भी उपाय नही करने चाहिए.

पीरियड में कौन सा पेड़ यूज़ करना चाहिए

पीरियड में आप कोई भी पेड़ का यूज कर सकते हैं. बाजार में बिकने वाले पेड सभी अच्छे ही होते हैं. आपके द्वारा पेड का चयन करने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखना है की पेड में यूज किया गया कपड़ा अच्छा है या नहीं.

कई बार पेड में यूज किया गया कपड़ा अच्छी क्वालिटी का नहीं होता हैं. यानी की लोक्वालिटी का कपडा यूज किया जाता हैं. ऐसे पेड़ का यूज करने से हमें इन्फेक्शन का खतरा बना रहता हैं. इसलिए मार्केट में मिलने वाले ब्रांडेड कंपनी के पेड़ ही यूज करने चाहिए. साथ साथ आपको एक बार पेड़ के कपड़े की क्वालिटी जांच कर लेनी चाहिए.

पीरियड्स में क्या पहनना चाहिए?

पीरियड्स के दौरान आपको थोड़े खुले कपड़े पहनने चाहिए. और खासकरके पेंटी का चुनाव अच्छे से करना चाहिए. पीरियड के दौरान हमारी स्किन काफी सेंसेटिव हो जाती हैं. और इस दौरान हमारे शरीर में भी काफी बदलाव आते हैं.

ऐसे में पीरियड के दौरान महिलाओं को होजरी फेब्रिक या फिर कोटन फेब्रिक से बनी ही पेंटी पहननी चाहिए. इससे आपकी सेंसटिव त्वचा को कोई भी नुकसान नही होता हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता हैइसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके. दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है – पीरियड्स में क्या पहनना चाहिएआर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी