Newsहिंदी लोक

ड्रेनेज लाइन पूर्ण करने हेतु आवेदन पत्र | Request Letter for Drainage Construction, Cleaning

ड्रेनेज लाइन पूर्ण करने हेतु आवेदन पत्र | Request Letter for Drainage Construction, Cleaning

शिकायती पत्र या यूँ कहें आवेदन पत्र, ये आप किसी भी विषय पर बेहद ही आसानी से लिखा जा सकता हैं, यह आवेदन पत्र आप शिकायत, अधूरे कार्यों को पूर्ण करने, किसी प्रभारी की शिकायत या पुलिस से किसी प्रकार की सहायता हेतु आदि जैसे कई विषयों पर लिख सकते है. उदाहरण के लिए आज हम आपको इस पोस्ट (ड्रेनेज लाइन पूर्ण करने हेतु आवेदन पत्र | Request Letter for Drainage Construction,Cleaning) में ड्रेनेज लाइन पूर्ण करने हेतु पत्र कैसे लिखा जाता है ये बताएँगे. आशा है ये आवेदन पत्र आपकी सहायता ज़रुर करेगा.

application-letter-for-complete-drainage-line
Request Letter for Drainage Construction

ड्रेनेज लाइन पूर्ण करने हेतु आवेदन पत्र | Application Letter for Drainage Construction, Cleaning

सेवा में ,
जलकार्य एवं सीवरेज विभाग प्रभारी
नागदा नगर, जिला उज्जैन
मध्यप्रदेश

विषय – अधूरी ड्रेनेज लाइन पूर्ण करने के संदर्भ में।

महोदय ,

सविनय अनुरोध है कि, हम बिड़लाग्राम के रहवासी पिछले कुछ समय से ड्रेनेज की समस्या से परेशान हैं. ड्रेनेज लाइन चोक या जाम हो जाने कारण हमारे घरों और बोरिंगो में ख़राब पानी आ रहा हैं. बीते वर्ष नगर पालिका द्वारा नई ड्रेनेज लाइन का कार्य किया था. लेकिन बारिश अत्यधिक होने के कारण हमारी लाइन में कार्य को अधूरा छोड़ दिया गया था. अर्थात कार्य पूर्ण नहीं हुआ था. पूरानी ड्रेनेज लाइन के बार-बार चोक होने से यह गन्दा पानी भूमिगत जल और नलो तक पहुँच जाता है ,जिससे पेयजल में दूषित पदार्थ पहुँच कर स्थिति को विकट बना देते हैं.

महोदय ,हमने इस सम्बन्ध में ग्राम विकास अधिकारी से भी शिकायत की और साथ ही स्थानीय विधायक से भी बहुत बार शिकायत की लेकिन किसी ने भी ध्यान नहीं दिया .अत: आपसे प्रार्थना है कि जल्द से जल्द हमारी लाइन में अधुरी ड्रेनेज लाइन का कार्य पूर्ण करवाया जाए , जिससे हमारे जीवन यापन में सुधार हो सके .आपसे इस सम्बन्ध में त्वरित कार्यवाही की अपेक्षा हैं .

सधन्यवाद
भवदीय
एड्रेस – गर्वनमेंट कॉलोनी बिड़लाग्राम, बाबा रामदेव मंदिर के सामने
वार्ड क्रमांक – 12
सभी रहवासी संघ की सिग्नेचर प्राथना पत्र के पीछे देखें

ध्यान देने योग्य आवश्यक बातें

पत्र साफ काजग पर लिखें : दोस्तों पत्र को सदैव ही प्लेन और सफेद कागज पर लिखा जाना चाहिए. किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी पत्र के साथ ना लिखी हुई हो. इसके अलावा पत्र काे पूरे कागज पर लिखा जाना चाहिए. एक पेज के दो भाग कर पत्र लिखें.

मात्रा की गलती ना हो : कई बार छात्र-छात्राएं पत्र लिखते समय मात्रा की अधिक गलती करती है. इसलिए जरूरी हैं कि, पत्र में किसी प्रकार की कोई शब्दों की त्रुटि ना हो.

विषय की स्पष्टता : दोस्तों ध्यान देने योग्य बात यह है कि, पत्र लिखते समय हमारा विषय स्पष्ट होना चाहिए. उसे समझाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए. हमारे लिख हुए शब्द सरल एवं स्पष्ट होना चाहिए. ऊपर लिखें पत्र के उदाहरण में स्पष्ट हो रहा है कि ड्रेनेज लाइन पूर्ण करने हेतु आवेदन पत्र से अवगत करवाया जा रहा है.

लेखन की सुंदरता : पत्र की लेखन कला का भी आवेदन प्राप्तकर्ता के समक्ष गहरा प्रभाव डालता है. लेखन जितना सुंदर और मात्रा की अशुद्धियां कम होगी उतना पत्र प्रभावी होगा. एक बात का ध्यान रखें कि पत्र के अक्षर एक समान लिखें कोई अक्षर बड़ा या छोटा नहीं होना चाहिए.

दोस्तों हमें पूरा विश्वास है कि, आपकाें हमारा यह पत्र का नमूना अच्छा लगा होगा. पत्र लेखन और अन्य हिंदी लेख को प्राप्त करने के लिए हमारी न्यूजमग.इन वेबसाइट के Notification को Allow करके हमसे जुड़े. यदि आपके मन में भी किसी विषय से संबंधित पत्र, लेटर, एप्लीकेशन या शिकायती पत्र हैं तो हमें +91-7000019078 पर वाट्सएप करें.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी