Newsहिंदी लोक

समय के सदुपयोग एवं परिश्रम पर भाई को पत्र | Application to Brother Emphasizing on the Use of Time and Hard Work

समय के सदुपयोग और परिश्रम पर बल देते हुए छोटे भाई काे पत्र | Application to Brother Emphasizing on the Use of Time and Hard Work in Hindi

दोस्तों कई लोगों को हॉस्टल में रहकर या विदेश रहकर पढ़ाई करना पड़ता है, ऐसे में हम अपने छोटे भाई बहनों के कुशलता जानने के लिए उनसे बातचीत करने के लिए जिस पत्र का इस्तेमाल करते है उसे अनौपचारिक पत्र कहते हैं. पोस्ट के जरिए हमारे द्वारा जो पत्र का उदाहरण आपकों सुझाया जा रहा वह भी एक अनौपचारिक पत्र है, जिसके अंतर्गत एक बड़ा भाई छोटे भाई को समझाते हुए कहता है कि, अपने जीवन में समय के मूल्य को समझों और अथक परिश्रम करते रहो, जिसका भविष्य में तुम्हे फल अवश्य मिलेगा.

use-of-time-application-hindi
Use of Time Application Hindi

अनौपचारिक पत्र
दुर्गापुरा, बिरलाग्राम नागदा
दिनांक 26.10.2023
प्रिय भाई सुरेश
शुभाशीर्वाद,
कल ही मां का पत्र मुझे प्राप्त हुआ. यह पढ़कर बहुत दुख हुआ कि, तुम इस वर्ष की परीक्षा में बेहद ही कम अंकों से उत्तीर्ण हुए हो. मुझे यह भी पता चला है कि, इस वर्ष तुमने पढ़ाई में परिश्रम नहीं किया. इसका परिणाम यह हुआ कि, तुम्हें बेहद ही कम अंक प्राप्त हुए है. प्रिय अनुज जीवन में परिश्रम का बहुत महत्व है. परिश्रम के अभाव में कोई भी कार्य पूरा नहीं होता. परिश्रम ही सफलता की कुंजी है. भाग्य के भरोसे रहने वाले लोग बाद में पछताते है. परिश्रमी व्यक्ति को सुखद परिणाम मिलता है. प्रिय भाई, समय दुनिया का सबसे शक्तिशाली शासक है. प्रकृति के सारे क्रिया कलाप समय के अनुसार ही सपन्न होते है. अत: समय के महत्व तथा मूल्य काे समझों क्योंकि बिता हुआ समय दोबारा लौटकर नहीं अता है. समय के सदुपयोग में ही सफलता का रहस्य छिपा है.
मुझे पूर्ण आशा एवं विश्वास है कि, तुम समय के मूल्य को समझोंगे. भविष्य में परीक्षा की तैयारी करते रहना, समय का सदुपयोग करके अपने जीवन को सफलता के शिखर पर ले जाओगे. दादाजी को मेरी ओर से सादर प्रणाम कहना.
तुम्हारा अग्रज
कमलेश

पत्र लिखें जाने के दौरान ध्यान देने योग्य आवश्यक बातें

पत्र साफ काजग पर लिखें : दोस्तों पत्र को सदैव ही प्लेन और सफेद कागज पर लिखा जाना चाहिए. किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी पत्र के साथ ना लिखी हुई हो. इसके अलावा पत्र काे पूरे कागज पर लिखा जाना चाहिए. एक पेज के दो भाग कर पत्र लिखें.

मात्रा की गलती ना हो : कई बार छात्र-छात्राएं पत्र लिखते समय मात्रा की अधिक गलती करती है. इसलिए जरूरी हैं कि, पत्र में किसी प्रकार की कोई शब्दों की त्रुटि ना हो.

विषय की स्पष्टता : दोस्तों ध्यान देने योग्य बात यह है कि, पत्र लिखते समय हमारा विषय स्पष्ट होना चाहिए. उसे समझाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए. हमारे लिख हुए शब्द सरल एवं स्पष्ट होना चाहिए. ऊपर लिखें पत्र के उदाहरण में स्पष्ट हो रहा है कि एक बड़ा भाई समय के सदुपयोग और परिश्रम पर बल देते हुए छोटे भाई काे पत्र लिख रहा है.

लेखन की सुंदरता : पत्र की लेखन कला का भी आवेदन प्राप्तकर्ता के समक्ष गहरा प्रभाव डालता है. लेखन जितना सुंदर और मात्रा की अशुद्धियां कम होगी उतना पत्र प्रभावी होगा. एक बात का ध्यान रखें कि पत्र के अक्षर एक समान लिखें कोई अक्षर बड़ा या छोटा नहीं होना चाहिए.

दोस्तों हमें पूरा विश्वास है कि, आपकाें हमारा यह पत्र का नमूना अच्छा लगा होगा. पत्र लेखन और अन्य हिंदी लेख को प्राप्त करने के लिए हमारी न्यूजमग.इन वेबसाइट के Notification को Allow करके हमसे जुड़े. यदि आपके मन में भी किसी विषय से संबंधित पत्र, लेटर, एप्लीकेशन या शिकायती पत्र हैं तो हमें +91-7000019078 पर वाट्सएप करें.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

Back to top button
DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी