Newsबड़ी खबर

अपनी सेहत का रखना है ध्यान तो 4000 से कम खरीदें ये बेस्ट स्मार्टवॉच

अपनी सेहत का रखना है ध्यान तो 4000 से कम खरीदें ये बेस्ट स्मार्टवॉच । best smartwatch under 4000 with advanced safety features

जब से कोरोना संक्रमण ने भारत में दस्तक दी है, लोग अपनी सेहत को लेकर बेहद ही सजग हो गए है. ऐसे में स्मार्टवॉच की बिक्री भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है. लोगों की जरूरत को समझते हुए टेक कंपनियां भी ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझते हुए नई-नई स्मार्टवॉच लॉन्च कर रही हैं. यह स्मार्टवॉच समय के साथ आपकी सेहत का भी पूरा ख्याल रखती है. इस पोस्ट के जरिए हम आपको 4000 रुपये से भी कम में कुछ खास स्मार्टवॉच के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन बन सकती हैं.

1.Fire-Boltt 360 Smart Watch

2.NoiseFit Active Smart Watch

3.Amazfit Bip U Smart Watch

4.Zebronics Smart Watch

best-smartwatch-under-4000-with-advanced-safety-features

Fire-Boltt 360 स्मार्टवॉच(कीमत3,499रुपये)

यदि आपका बजट 4000 रुपये से कम है तो आप फायर-बोल्ट 360 Smart watch के बारे में सोच विचार कर सकते हैं. इसकी कीमत महज 3,499 रुपये है और इसमें कई एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलते हैं. इसमें एक रोटेटिंग मैन्यू और 2,000 से अधिक इन-बिल्ट गेम्स हैं.

Smartwatch राउंड डायल शेप में आती है और इसका डिजाइन बेहद सुंदर है. Smart watch में SPO2 मॉनीटर लगा है जो रियल टाइम में ब्लड ऑक्सीजन लेवल की सटिक जानकारी देता है. इसके अलावा इसमें 24×7 हार्ट रेट मॉनीटर और ब्लड प्रेशर ट्रैकर भी है.

फायर-बोल्ट 360 में हाइ डेफिनेशन लार्ज स्क्रीन, टिकाऊ मेटल बॉडी है और यह क्लासिक, एलीगेंट तथा स्पोर्टी है. इस Smart watch में एक बेहद ही पॉवर फुल बैटरी लगी है जो पूरी तरह चार्ज होने पर कम-से-कम 8 दिनों तक आपका साथ देगी. जबकि इसका स्टैंडबाय मोड 20 दिनों के लंबे समय का है.

इसमें मेडिटेटिव ब्रीदिंग फीचर भी जोड़ा गया है जो यूजर्स को श्वसन व्यायाम करने के लिए प्रेरित करेगा जो कि तनाव मुक्ति तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होते हैं. यह ह्दय संबंधी मेट्रिक्स के अलावा, इसमें रोटेटिंग यूआई इंटरफेस भी है जिसकी मदद से मोड्स, फोल्डर्स और एप्स के बीच आसानी से टॉगल किया जा सकता है.

NoiseFit Activeस्मार्टवॉच(कीमत3,499रुपये)

बेस्ट Smart watch की लिस्ट में Noise की नई स्मार्टवॉच NoiseFit Active है. इस नई स्मार्टवॉच की कीमत 3,499 रुपये. Smart watch की बेहद ही खास बात यह है कि इसमें ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर सेंसर SpO2 और 24×7 हर्ट रेट मॉनिटर दिया गया है.

Smart watch का डायल राउंड शेप में है. इसमें 1.28 इंच की TFT कलर डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 240×240 पिक्सल है. इस वॉच को वॉटर रेसिस्टेंट के लिए 5ATM की रेटिंग मिली है. इसमें 14 स्पोर्ट्स मोड हैं जिनमें क्रिकेट, साइकलिंग, योग, ट्रेडमिल और रनिंग जैसे मोड्स शामिल हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से यूज़ कर सकते हैं.

Smart watch में नेविगेशन के लिए NoiseFit Active में दो बटन मिलेंगे. इस Smart watch में स्लीप ट्रैकिंग के अलावा SpO2 मॉनिटर और 24 घंटे हर्ट मॉनिटरिंग की सुविधा मिलती है. बेहतर पावर के लिए इसमें 320mAh की बैटरी दी गई है जोकि सात दिनों के बैकअप का दावा करती है.

जबकि स्टैंडबाय मोड 30 दिनों का बैकअप है. इसकी बैटरी 2.5 घंटे में फुल चार्ज होकर यूजर का साथ देती है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ v5 दिया गया है और इसे एंड्रॉयड 4.4 और iOS 9 और इससे ऊपर के सभी फोन से कनेक्ट किया जा सकेगा.

वॉच का वजन 45 ग्राम है. Smart watch पर आने वाले सभी नोटिफिकेशन मिलेंगे जिनमें कॉल रिजेक्शन भी शामिल हैं. वॉच में फाइंड माय फोन, हैंड वॉश रिमाइंडर, म्यूजिक कंट्रोल, अलार्म और DND मोड भी है. वॉच के लिए एप में 50 क्लासिक फेस मिलते हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से लगा सकते हैं.

Amazfit Bip U Smart Watch(कीमत3,999रुपये)

Smart watch सेगमेंट में Amazfit का नाम काफी फेमस है. इसमें 1.43 इंच टीएफटी ( TFT) एचडी कलर डिस्प्ले (HD Color Display) है, जो 2.5डी ग्लास और एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग के साथ बाजार में उपलब्ध है. बॉडी पॉलीकार्बोनेट की है.

स्मार्टवॉच (smartwatch) के स्ट्रैप में आप सिलिकॉन रबड़ स्ट्रैप मिलेगा. इसे एंड्रॉयड से कनेक्ट करने के लिए जेप ऐप (zepp app) की आवश्यकता पड़ेगी. इसमें बायोट्रैकर 2 पीपीजी बायोलॉजिकल ऑप्टिकल सेंसर और 6 एक्सिस ऐक्सेलरेशन सेंसर दिया गया है.

इतना ही नहीं इसमें 24 घंटे हार्ट रेट मॉनिटरिंग सिस्टम, स्लिप क्वॉलिटी मॉनिटरिंग, ब्लड ऑक्सीजन लेवल सेंसर(Spo2), मैंस्ट्रूअल साइकल ट्रैकर और 60 से अधिक स्पोर्ट्स मोड्स फीचर दिए गए हैं. इसका उपयोग आप स्टैंडर्ड smartwatch के रूप में भी कर सकते हैं, जिसमें आपको नोटिफिकेशन, कंट्रोल म्यूजिक, सेटिंग्स अलार्म, फोन के कैमरा की रिमोट कंट्रोलिंग आदि की सुविधा मिलती है.

यह वॉच आरटीओएस ऑपरेटिंग सिस्टम (RTOS)पर रन करता है. इतना ही नहीं यह वॉच 5 एटीएम वाटर रसिस्टेंस के साथ आती है. इसमें 225 एमएएच बैटरी दी गई है, जो कि सिंगल चार्ज पर 9 दिन तक की बैटरी लाइफ प्रदान करती है। इसे फुल चार्ज होने में दो घंटे का समय लगता है. दोस्तों खास बात यह है कि, इसके अंदर 50 वॉच फेस मौजूद हैं। फिलहाल इसकी कीमत 3,999 रुपये है.

Zebronics Smart Watch (कीमत 2,999 रुपये)

smartwatch सेगमेंट में Zebronics की स्मार्टवॉच ZEB-FIT2220CH भी एक बेहतर विकल्प है. smartwatch आपकी पत्नी की सेहत का ख्याल रखने में सहायता करेगी. smartwatch में 3.3 इंच का राउंड शेप वाला TFT डिस्प्ले दिया गया है, जोकि कलरफुल होने के सतह काफी रिच है, इसे धूप में भी आसानी से रीड कर सकते हैं.

इतना ही नहीं प्री-बिल्ट वॉच फेस मिलते हैं जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से चेंज कर सकते हैं. इसकी विशेषताओं की बात करें तो Zebronics की इस नई ZEB-FIT2220CH smartwatch में हार्ट-रेट, ब्लड प्रेशर और ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मॉनिटर करने वाले फीचर्स देखने को मिलते.

इस स्मार्ट वॉच को IP68 की रेटिंग मिली है मतलब यह वॉटर-प्रूफ है. इसमें बेहतरीन बैटरी लगी है. स्मार्ट वॉच की कीमत 2,999 रुपये रखी गई है और यह रोज गोल्ड स्ट्रैप, ब्लैक स्ट्रैप और ग्रे स्ट्रैप में उपलब्ध होगी. ग्राहक इसे अमेजन इंडिया से खरीद सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

Photo of KAMLESH VERMA

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindiस्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindiपान का इतिहास | History of Paanमहा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayariसवाल जवाब शायरी- पढ़िएसीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डसफल लोगों की अच्छी आदतें, जानेंआलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारणआम खाने के जबरदस्त फायदेBest Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी