News

कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega) 2024

सभी वर्गों के लिए मौसम का पूर्वांनुमान होना आवश्यक है, फिर चाहे वह किसान हो या नौकरी पेशा। सभी के लिए मौसम के बारे में जानकारी रखना बेहद ही जरूरी है।

Kal Ka Mausam Kaisa Rahega : कल का मौसम कैसा रहेगा? इसकी जानकारी रखना बहुत ही सरल है, लेकिन जिन लोगों को मालूम नहीं है कि “कल का मौसम कैसा रहेगा” वह लोग हमारी न्यूज वेबसाइट पर प्रतिदिन विजिट कर कल और आज के मौसम संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप सिर्फ कल के मौसम की ही नहीं बल्कि आगामी 10 दिनों के या फिर 7 दिनों के मौसम की जानकारी को भी प्राप्त कर सकते हैं।

आधुनिक युग में मौसम का सटीक पूर्वानुमान लगा पाना मुश्किल है। मौसम में निरंतर बदलाव होता रहता है। ऐसे में आपको कल का मौसम कैसे रहेगा इस संबंध में आवश्यक जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। यदि आप गृह नगर से किसी अन्य शहर में कहीं घूमने जाने वाले हो और आप किसानी करते हो तो आपको कल के मौसम के बारे में संपूर्ण जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। मौसम का पूर्वानुमान होने से आप अपने भ्रमण के कार्य को मौसम संबंधित किसी समस्या के बिना सफलतापूर्वक कर सकते हो। तथा किसान मौसम का पूर्वानुमान लगा कर अपने फसलों को सुरक्षित रख सकता है।

मौसम के संबंध में संपूर्ण जानकारी को पाने के कई तरीके हैं। हम इस न्यूज आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी प्रदान करने वाले हैं कि कल का मौसम कैसा रहेगा अथवा आने वाले दिन का मौसम कैसा रहेगा या फिर परसो का मौसम कैसा रहेगा?इस आर्टिकल में हमने आपको सभी राज्यों में मौसम की जानकारी पाने का तरीका बताया हुआ है।

kal-ka-mausam-kaisa-rahega
Kal Ka Mausam Kaisa Rahega

पूर्व के समय में इंटरनेट की अनुपलब्धि के कारण मौसम का सटीक पूर्वानुमान लगाना बहुत ही मुश्किल और समय जाया करने वाला था। जिसके कारण लोग कल का मौसम कैसा रहेगा? तथा आज का मौसम कैसा रहेगा? इस तरह के प्रश्नों का उत्तर प्राप्त नहीं कर पाते थे। लेकिन तकनीकि युग में इंटरनेट का काफी विस्तार हुआ है। जिसके चलते इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला प्रत्येक व्यक्ति आसानी से मौसम का पूर्वानुमान लगा सकता है।

वर्तमान समय में कई ऐसे वेबसाइट और एप्लीकेशन बनाए जा चुके हैं। जिसके द्वारा आप मौसम का पूर्वानुमान, आने वाले 5, 7, 10 और 14 दिन तक का मौसम कैसा रहेगा, Today-Tomorrow Weather की जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

कल का मौसम भारत के विभिन्न राज्यों में कैसा रहेगा?

Table of Contents

जानकारी के अनुसार भारत में तकरीबन 28 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। यह सभी 28 राज्य अलग-अलग जगह पर स्थित हैं। जैसे कि कुछ राज्य उत्तर भारत में आते हैं तो कुछ राज्य दक्षिण भारत में आते हैं तो कुछ राज्य पश्चिम और पूर्व भारत में आते हैं। हमारे देश में हर इलाके में मौसम अलग-अलग होता है। ऐसे में हर व्यक्ति यह जानना चाहता है कि उसके राज्य में आने वाले कल के दिन में मौसम कैसा रहेगा अर्थात कल का मौसम कैसा रहेगा? हम आपको इसी बात की जानकारी नीचे प्रदान कर रहे हैं जिसमें आपको यह बताया जाएगा कि अगले 7 दिनों के दरमियान आपके इलाके में या आपके राज्य में कैसा मौसम रहेगा?

Uttar Pradesh Telangana
Madhya Pradesh Chhattisgarh
Andhra Pradesh Rajasthan
Tamil Nadu Gujarat
Himachal Pradesh Punjab
Maharashtra Manipur
West Bengal Bihar
Arunachal Pradesh Goa
Tripura Mizoram
Uttarakhand Karnataka
Kerala Jharkhand
Odisha Assam
Meghalaya Haryana
Nagaland Sikkim
Delhi Puducherry
Lakshadweep Daman And Diu
Jammu And Kashmir Chandigarh
Andaman And Nicobar Islands Dadra And Nagar Haveli
Ladakh India

दिल्ली में कल का मौसम कैसा रहेगा?

दिल्ली के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए दिल्ली के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

DELHI WEATHER

छत्तीसगढ़ में कल का मौसम कैसा रहेगा?

छत्तीसगढ़ के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए छत्तीसगढ़ के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

CHHATTISGARH WEATHER

मध्यप्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा?

मध्यप्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए मध्य प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

MADHYA PRADESH WEATHER

उत्तर प्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा?

उत्तर प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए उत्तर प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

UTTAR PRADESH WEATHER

राजस्थान में कल का मौसम कैसा रहेगा?

राजस्थान के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए राजस्थान के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

RAJASTHAN WEATHER

गुजरात में कल का मौसम कैसा रहेगा?

गुजरात के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए गुजरात के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

GUJARAT WEATHER

बिहार में कल का मौसम कैसा रहेगा?

बिहार के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए बिहार के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

BIHAR WEATHER

पंजाब में कल का मौसम कैसा रहेगा?

पंजाब के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए पंजाब के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

PUNJAB WEATHER

उड़ीसा में कल का मौसम कैसा रहेगा?

उड़ीसा के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए उड़ीसा के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

ODISHA WEATHER

आंध्रप्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा?

आंध्रप्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए आंध्रप्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

ANDHRA PRADESH WEATHER

तेलगांना में कल का मौसम कैसा रहेगा?

तेलगांना के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए तेलगांना के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

TELANGANA WEATHER

तमिलनाडु में कल का मौसम कैसा रहेगा?

तमिलनाडु के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए तमिलनाडु के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

TAMIL NADU WEATHER

पश्चिम बंगाल में कल का मौसम कैसा रहेगा?

पश्चिम बंगाल के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए पश्चिम बंगाल के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

WEST BENGAL WEATHER

असम में कल का मौसम कैसा रहेगा?

असम के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए असम के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

ASSAM WEATHER

अरुणाचल प्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा?

अरुणाचल प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए अरुणाचल प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

ARUNACHAL PRADESH WEATHER

गोवा में कल का मौसम कैसा रहेगा?

गोवा प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए गोवा प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

GOA WEATHER

उत्तराखंड में कल का मौसम कैसा रहेगा?

उत्तराखंड प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए उत्तराखंड प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

UTTARAKHAND WEATHER

कर्नाटक में कल का मौसम कैसा रहेगा?

कर्नाटक प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए कर्नाटक प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

KARNATAKA WEATHER

त्रिपुरा में कल का मौसम कैसा रहेगा?

त्रिपुरा प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए त्रिपुरा प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

TRIPURA WEATHER

केरल में कल का मौसम कैसा रहेगा?

केरल प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए केरल प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

KERALA WEATHER

झारखंड में कल का मौसम कैसा रहेगा?

झारखंड प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए झारखंड प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

JHARKHAND WEATHER

हरियाणा में कल का मौसम कैसा रहेगा?

हरियाणा प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए हरियाणा प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

HARYANA WEATHER

मेघालय में कल का मौसम कैसा रहेगा?

मेघालय प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए मेघालय प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

MEGHALAYA WEATHER

मिजोरम में कल का मौसम कैसा रहेगा?

मिजोरम प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए मिजोरम प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

MIZORAM WEATHER

नागालैंड में कल का मौसम कैसा रहेगा?

नागालैंड प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए नागालैंड प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

NAGALAND WEATHER

सिक्किम में कल का मौसम कैसा रहेगा?

सिक्किम प्रदेश के कल के मौसम की जानकारी के लिए नीचे मौसम रिपोर्ट दिया गया है जिसके माध्यम से आप कल के मौसम का पता आसानी से लगा सकते हैं। इस मौसम रिपोर्ट के द्वारा आप आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते है। आने वाले 7 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए नीचे दिए गए सिक्किम प्रदेश के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें। मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करने के पश्चात आप वातावरण में मौजूद नमी, क्लाउड कवर, हवा का बहाव (Wind), तापमान, दाब, बारिश की संभावना, सूर्यास्त और सूर्योदय का पता आसानी से लगा सकते हो।

SIKKIM WEATHER

मौसम से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण मीनिंग

English Words मौसम सम्बंधित मीनिंग
Haze धुंध
Scattered Clouds छितरे बादल
Overcast Clouds घटाटोप बादल
Storm आंधी
Heavy intensity Rain भारी तीव्रता वाली बारिश
Clear Sky साफ़ आसमान
Light Rain हल्का बारिश
Humidity नमी
Temperature तापमान
Wind हवा
Cloud Cover बादल मूंदना
Moderate Rain माध्यम बारिश
Chance of Precipitation बारिश की संभावना
Pressure दबाव
Storm Hurricane अंधी तूफान का आना
Thunder बिजली
Dew Point ओसांक
Sunrise सूर्य उदय
Sunset सूर्य अस्त
Hail ओला
Air Flow हवा का बहाव
Forecast पूर्वानुमान
Flood बाढ़ का आना
Global Warming विश्वव्यापी तापमान में वृद्धि
Pollution प्रदुषण
Drizzle बूंदा बांदी होना

भारत का मौसम कैसा होता है?

भारत के लगभग हर क्षेत्रों में उष्णकटिबंधीय मानसूनी जलवायु पाई जाती है। भारत में 3 तरह के मौसम होते हैं ग्रीष्म ऋतु, वर्षा ऋतु और शीत ऋतु जिसका समय निश्चित होता है।

ऋतु समय
ग्रीष्म ऋतु फरवरी से जून तक
वर्षा ऋतु जून से सितंबर तक
शीत ऋतु सितंबर से फरवरी तक

मौसम पूर्वानुमान के फायदे

मौसम पूर्वानुमान के कई महत्वपूर्ण फायदे हो सकते हैं। मौसम पूर्वानुमान के द्वारा लोगों को मौसम की वर्तमान स्थिति और मौसम के भविष्य की स्थिति की जानकारी प्राप्त होती है इसके निम्नलिखित फायदे होते हैं :

  • कृषि के क्षेत्र में खेती और उपज में मौसम पूर्वानुमान महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मौसम के पूर्वानुमान के फलस्वरूप किसानों को बारिश की संभावना, तापमान तथा आने वाले कुछ दिनों के मौसम की जानकारी प्राप्त होती है।
  • मौसम का पूर्वानुमान लोगों की सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है। मौसम के पूर्वानुमान के फलस्वरूप लोगों को वर्षा, भूकंप, तापमान तथा अन्य समस्याओं का पता चलता है। जो लोगों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कारक है।
  • यातायात से संबंधित योजनाएं भी मौसम के पूर्वानुमान के द्वारा ही बनाई जाती है। इसके द्वारा सड़क यातायात और वायुयान ऊपर नियंत्रण किया जा सकता है।
  • मौसम के पूर्वानुमान के द्वारा लोगों के आवास की योजनाएं बनाई जाती है और मौसम के अनुकूलता के अनुसार घरों और इमारतों का निर्माण किया जाता है।
  • पर्यटन की योजना में मौसम के पूर्वानुमान की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसी के द्वारा पता लगाया जाता है कि कौन से क्षेत्र में पर्यटन के लिए जाना ज्यादा अनुकूल रहेगा।

मौसम की जानकारी हिंदी में प्रदान करने वाले प्रमुख वेबसाइट

  • WeatherHindi
  • Accuweather
  • Weather.com
  • World Weather
  • Ventusky
  • WeatherForecast
  • Weathercrave
  • Skymet Weather

इसे भी जानें :

कल के मौसम सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

अगले 14 दिनों का मौसम कैसा रहेगा?

अगले 14 दिन तक खूब बारिश होने की संभावना है अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए मौसम रिपोर्ट से अपने क्षेत्र के अनुसार आने वाले 14 दिनों तक के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगले 10 दिनों का मौसम कैसा रहेगा?

अगले 10 दिनों के मौसम की जानकारी के लिए ऊपर दिए हुए मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें और संपूर्ण जानकारी पाए।

अगले 7 दिनों का मौसम कैसा रहेगा?

अगले 7 दिनों तक खूब बारिश की संभावना है हमारे मौसम चार्ट के द्वारा यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कल बारिश होगी या नहीं?

अभी बारिश का मौसम चल रहा है अतः बारिश की संभावना लगातार बनी हुई है।

कल का तापमान कितना रहेगा?

अपने क्षेत्र के तापमान की जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए हुए मौसम रिपोर्ट को देखें।

परसो का मौसम कैसा रहेगा?

परसों बारिश होने की संभावना है अधिक जानकारी हेतु अपने क्षेत्र के मौसम रिपोर्ट पर क्लिक करें।

कैसे पता चलता है कि बारिश होने वाली है?

मौसम की जानकारी को प्राप्त करके यह पता चल जाता है कि बारिश होगी या नहीं। अगर बारिश होने की संभावना 60% से ज्यादा होती है तो इसका मतलब होता है कि बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश का मौसम विभाग क्या कहता है?

उत्तर प्रदेश का मौसम विभाग यूपी आकाशवाणी केंद्र के माध्यम से समय-समय पर मौसम की जानकारी प्रसारित करता रहता है।

राजस्थान में मौसम विभाग क्या कहता है?

राजस्थान के मौसम विभाग के द्वारा भी मौसम की जानकारी को राजस्थान रेडियो के माध्यम से बता दिया जाता है।

परसो का मौसम कैसा रहेगा?

टीवी चैनल के द्वारा परसो का मौसम की जानकारी मिल सकती है। मौसम बताने वाला एप्लीकेशन के द्वारा परसों के मौसम की जानकारी मिल सकती है। इंटरनेट पर सर्च करके आप आने वाले 7 दिन के मौसम की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी