News

जॉब छोड़ने-इस्तीफ़ा के लिए एप्लीकेशन | Job Resignation Letter In Hindi Format

जॉब छोड़ने-इस्तीफ़ा के लिए एप्लीकेशन | Job Resignation Letter In Hindi Format

नौकरी से इस्तीफ़ा के लिये लेटर या आवेदन कैसे लिखें? Job Resignation Letter In Hindi Format

किसी संस्थान या ऑफिस से नौकरी छोड़ने या इस्तीफ़ा देने के लिए कंपनी/मैनेजर को दिए जाने वाला लेटर यानी त्याग-पत्र के कुछ नमूने (Sample Resign Letters): हमारे द्वारा आपके साथ साझा किए जा रहे हैं। आमतौर पर लोग अपने जॉब को बेहतर रोजगार की तलाश में या व्यक्तिगत कारणों (जैसे- पारिवारिक कारण, सहकर्मी आदि के साथ टकराव) से छोड़ देते हैं।
या फिर कुछ इस प्रकार के कारण हो सकते हैं, जिसे किसी के भी समक्ष प्रस्तुत नहीं किया जा सकता। मतलब ऐसे कारण जिन्हें आप अपने तक रखना पसंद करते हैं, जैसे कि आपको अपनी वर्तमान नौकरी, काम के माहौल से नफरत हो या अपने वरीय अधिकारी से ना बनती हो।
एक कर्मचारी को कंपनी छोड़ने से पहले कंपनी प्रबंधन को पूर्व निर्धारित अवधि (नोटिस पीरियड) के साथ इस्तीफे की सूचना और उसके लिए आवेदन देना होता है। यह पत्र या  लेटर औपचारिक रूप से संबंधित प्राधिकरण को लिखा और संबोधित किया जाना चाहिए। इसमें अन्य विवरणों के साथ नौकरी छोड़ने का कारण होना चाहिए।
यहां इस्तीफा पत्र का 3 नमूना है जिसे आप अपनी नौकरी छोड़ते समय इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें क्या शामिल करना है, किन चीजों से बचना है और लेखन प्रक्रिया के टिप्स शामिल हैं।
 Job Resignation Letter In Hindi Format
Job Resignation Letter In Hindi Format

#Sample 1  (नौकरी से इस्तीफ़ा बिना कारण बताएं)

सेवा में,
H.R मैनेजर,
ABC प्राइवेट लिमिटेड,
इंदौर, मध्य प्रदेश  .
विषय: नौकरी से इस्तीफ़ा के संदर्भ में।
श्रीमान,
इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है कि मैं दिनांक 1 मई 2022 से हमारी कंपनी के क्षेत्र प्रबंधक के पद से इस्तीफा दें रहा हूं। मैं कंपनी की नीति के अनुसार एक महीने की नोटिस अवधि दे रहा हूं।
अतः आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर सम्बंधित वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें। बीते  तीन वर्षों में आपके सभी समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं आपको कंपनी की निरंतर सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।
विश्वासभाजन
गौतम कुमार
क्षेत्र प्रबंधक,
ABC प्राइवेट लिमिटेड,
इंदौर, मध्य प्रदेश
दिनांक: 01/04/2022

#Sample 2  (नौकरी से इस्तीफ़ा बेहतर रोजगार के लिये)

सेवा में,
H.R मैनेजर,
XYZ प्राइवेट लिमिटेड,
दिल्ली
विषय: नौकरी से त्याग के संदर्भ में।
इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है कि मैं कंपनी के लेखाकार के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं 1 मई 2022 तक अपनी सेवाओं से मुक्त होने की इच्छा रखता हूं। मैं यह भलीभांति जानता हूं कि, कंपनी की नीति के अनुसार एक महीने की नोटिस अवधि देना होता है, इसलिए इसे कृपया मेरी नोटिस अवधि माना जा सकता है।
मुझे एक प्रतिष्ठित कंपनी के वरिष्ठ लेखाकार के रूप में सेवा करने का प्रस्ताव मिला और सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि यह अवसर मेरे लिए बहुत ही रोमांचक होगा। इस कारण से मैं अब आपके संगठन में अपनी सेवाएं देने में असमर्थ हूँ।
अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर कार्यमुक्त करने की कृपा करें। पिछले 3 वर्षों से इस संगठन में मेरा कार्यकाल का शानदार अनुभव रहा है। इस दौरान मैं कंपनी में व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से विकसित हुआ। मैं आपको कंपनी की निरंतर सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।
धन्यवाद.
आपका विश्वनीय,
अनिल कुमार
लेखाकार,
XYZ प्राइवेट लिमिटेड,
इंदौर, मध्य प्रदेश
दिनांक: 01/04/2022

#Sample 3  (टीचर के नौकरी से इस्तीफ़ा व्यक्तिगत कारणों से)

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य,
XYZ विद्यालय,
भोपाल.
विषय: नौकरी से इस्तीफ़ा संबंध में।
इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है कि मैंने व्यक्तिगत कारणों से, विद्यालय के शिक्षक के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। मैं 1 मई 2020 तक अपनी सेवाओं से मुक्त होना चाहूंगा। मैं कंपनी की नीति के अनुसार एक महीने की नोटिस अवधि दे रहा हूं।
अतः आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर कार्यमुक्त करने की कृपा करें। मेरे पूरे अध्ययन काल में आपके निरंतर सहयोग के लिए धन्यवाद। मैं आपको विद्यालय की निरंतर सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।
धन्यवाद.
आपका विश्वनीय,
रमेश शर्मा,
शिक्षक,
XYZ विद्यालय,
भोपाल।
दिनांक: 01/04/2020

ध्यान रखने योग्य बात :

  1. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इन पत्रों को संशोधित कर सकते हैं।
  2. कर्मचारी कंपनी के साथ किये गए अनुबंध में पूर्व निर्धारित अवधि (नोटिस पीरियड) चेक कर लें और फिर उसके अनुसार पत्र लिखें।
दोस्तों यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो हमें नीच Comment करें। यदि आप इस आवेदन को महत्वपूर्ण पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें.

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status