Newsसेहत

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए गर्मियों में खाएं ये फल !

गर्मी इन दिनों चरम पर हैं, चिलचिलाती तेज धूप के कारण शरीर में पानी की कमी होना आम बात हैं. गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद ही आवश्यक है. इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. (Hydrating Foods For Summer)

ग्रीष्म ऋतु में पानी की कमी से दस्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है. इससे शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है. इसलिए इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. ताकि शरीर में पानी की कमी न हो पाए. भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको तरोताजा रखने के अलावा आपको सेहतमंद भी रखने में मदद कर सकें. मालूम हो कि, गर्मियों के मौसम में सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि लू की समस्या भी हो सकती है.

बेहोशी आना, तेज बुखार, सांस लेने में परेशानी, उल्टी आना, चक्कर आना, दस्त, सिरदर्द, शरीर टूटना, बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना ये सब लू लगने के लक्षण हैं. इसलिए लू और गर्मी से बचने के लिए अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करें जो आपको गर्मियों में तरोताजा और हाइड्रेट रखने में मदद कर सकें.

पानी की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

खीरा :

खीरे का सेवन गर्मियों में सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. खीरे में करीब 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. खीरा शरीर के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है. खीरे के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

hydrating-foods-for-summer
Hydrating Foods For Summer

संतरा :

संतरे की तासीर ठंडी होती है. इसमें 88 प्रतिशत पानी, विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर होता है. गर्मियों में संतरे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि संतरे में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर की मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. संतरे के सेवन से पोटैशियम की कमी को दूर किया जा सकता है. संतरा खाने के तुरंत बाद यह रक्त में बदल जाता है.

तरबूज :

चिलचिलाती धूप में यदि मीठा तरबूज खाने को मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. तरबूज हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता कारण इसमें करीब 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहतमंद होता है.तरबूज का सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है.

hydrating-foods-for-summer
Hydrating Foods For Summer

नारियल पानी :

नारियल पानी में कैलोरी कि मात्रा कम होती है और यह आपको डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ साथ वजन कम करने फायदेमंद है. इसलिए प्रतिदिन एक गिलास नारियल पानी का सेवन करे.

नींबू पानी :

गर्मियों में नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी होता है. जिसके कारन विटामिन सी की कमी नहीं होती है. यह वजन कम करने में भी मदद करता है. साथ ही शरीर को डिहाइड्रेशन होने से बचाता है. यदि आप नींबू पानी के साथ शहद मिलाकर पिएंगे, तो यह शरीर को अधिक लाभ देगा.

अस्वीकरण : न्यूजमग.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं. हमारे द्वारा दी गई जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी