हिंदी लोक

World Mother’s Day in Hindi 2024 | वर्ल्ड मदर्स डे कब है? जाने तिथि,इतिहास, महत्व और मातृ दिवस क्यों मनाया जाता है

World Mothers Day in Hindi 2024 | वर्ल्ड मदर्स डे कब है? जाने तिथि,इतिहास, महत्व और मातृ दिवस क्यों मनाया जाता है

मदर्स डे बच्चों और मां के लिए साल का बहुत ही खास दिन होता है। यह भारत में प्रतिवर्ष मई के दूसरे रविवार को दशकों से मनाया जा रहा है। यह दिन स्कूली बच्चों के लिए शिक्षकों द्वारा माताओं को आमंत्रित करके मनाया जाता है। इतना ही नहीं इस दिन युवा अपनी मां को स्पेशल ट्रीट पर ले जाते हैं। इस दिन स्कूली बच्चों द्वारा अपनी माताओं के लिए कई सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लिया जाता हैं। ठीक इसी प्रकार युवा लोग मां के साथ टाइम स्पेंड कर इस दिन को मनाते हैं। यह दिन वास्तव में उन माताओं को समर्पित एक विशेष दिन है, जिन्हें इस पुरुष प्रधान समाज में ज्यादातर कम आंका जाता है। मदर्स डे कई लोगों के लिए दुनिया भर में माताओं और मां की आकृतियों के प्रति अपनी प्रशंसा दिखाने का दिन है। यह पूरे वर्ष में आने वाला विशेष दिन है। लेकिन देशों के आधार पर कैलेंडर में अलग-अलग तिथियों पर आयोजित किया जाता है। आज के इस लेख में हम आपको मदर्स डे से जुड़ी तमाम जानकारियां देने जा रहे है जिसके बारें में सभी को जानना जरुरी हैं।

इस लेख को हमने कई बिंदूओं के आधार पर तैयार किया है जैसे कि मातृ दिवस 2024 कब है,क्या है मदर्स डे- What is Mother’s Day? मातृ दिवस की तारीख का इतिहास | World Mother’s Day History, मातृ दिवस का महत्व,मदर्स डे कैसे मनाया जाता है- How is Mother’s Day celebrated? मातृ दिवस क्यों मनाया जाता है | मातृ दिवस क्यों मनाते हैं ,मातृ दिवस का उद्देश्य। मदर्स डे के बारे में सब कुछ जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें:-

World Mother’s Day 2023

mothers-day-date-history-significance-and-ways-to-celebrate-in-hindi
World Mother’s Day in Hindi
टॉपिक World Mother’s Day 2024
लेख प्रकार आर्टिकल
साल 2024
World Mother’s Day 2023 12 मई
वार रविवार
अवर्ती हर साल
शुरुआत 1914
कब मनाई जाती है मई के दूसरे रविवार को
मदर्स डे उद्देश्य मॉं ओं को सम्मान देना
कहां मनाया जाता है पूरी दुनिया में

Also Read: माता पर संस्कृत श्लोक अर्थ सहित

मातृ दिवस 2024 कब है | Matra Divas Kab Hai

माताओं को सम्मान देने के उद्देश्य से पूरी दुनिया में मदर्स डे मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो प्रतिवर्ष मई के दूसरे रविवार को पड़ता है। वैसे तो इसकी कोई निश्चित तिथि यानी कि तारिख नहीं है। साल 2023 में यह 14 मई को मनाई जाएगी। मदर्स डे मातृत्व काे समर्पित एक अवकाश है जो दुनिया भर में विभिन्न रूपों में मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, मदर्स डे 2023 रविवार, 14 मई को होगा। मदर्स डे अमेरिका में 1908 में अन्ना जार्विस द्वारा बनाया गया था और 1914 में एक आधिकारिक अमेरिकी अवकाश बन गया। माताओं को हर दिन मनाया जाना चाहिए। न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में, उन्हें अक्सर उनका हक नहीं मिलता है। परिवार के प्रति उनका अथक योगदान, उनके द्वारा किए गए कई बलिदान उल्लेख और प्रशंसा के योग्य हैं। मदर्स डे, इस तरह, माताओं के बारे में सोचने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में आता है, और हमारे जीवन में माँ जैसी शख्सियतें, जो हमें हर दिन प्रेरित करती हैं, और हमें बेहतर इंसान बनाना चाहती हैं। तो उन्हीं मां ओंं के प्रति अपना सम्मान और प्यार को जताने का दिन हैं।

मातृ दिवस की तारीख का इतिहास | World Mother’s Day History

1858 में एपलाचियन गृहिणी, एन जार्विस ने प्रदूषित पानी, कीड़ों और स्वच्छता के कारण होने वाली मौतों को कम करने के उद्देश्य से मदर्स वर्क डे का आयोजन किया। इसी के साथ सबसे पहले बोस्टन की एक कवयित्री जूलिया वार्ड होवे ने माताओं और उनकी शांति के लिए एक खास दिन मनाने की शुरुआत की थी। लेकिन फ्रेंको-प्रशिया युद्ध के बाद ये समारोह गायब हो गए थे। उन्होंने सभी महिलाओं से युद्ध को रोकने के लिए एक वैश्विक अपील की क्योंकि उन्हें लगा कि अगर महिलाएं या माताएं युद्ध की स्थिति में एक साथ आवाज उठाती हैं, तो इससे मानव जीवन के नुकसान को रोकने में मदद मिल सकती है। महिलाओं द्वारा शांति के लिए यह आह्वान बोस्टन में सफल रहा, लेकिन प्रथम विश्व युद्ध के वर्षों में यह गायब हो गया।

फिर, मदर जार्विस, एक सामुदायिक स्वास्थ्य अधिवक्ता, ने गृहयुद्ध के दौरान महिला ब्रिगेड का आयोजन किया और कार्यकर्ताओं से माताओं की सर्वोत्तम संभव तरीके से मदद करने को कहा। इसके अलावा, उन्होंने विभिन्न मातृ दिवस क्लबों का भी आयोजन किया जो स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों और प्रसव संबंधी मुद्दों को हल करने में मदद करेंगे। 1868 में उसने संघ के सदस्यों और संघियों के बीच समस्याओं को ठीक करने और मदद करने की पहल की।1905 में एन जार्विस की मृत्यु के बाद, उनकी बेटी ने अपनी मां का सम्मान करने के लिए राष्ट्रीय अनुष्ठान अवकाश के लिए अभियान चलाया। अन्ना जार्विस ने राष्ट्रपति को इस अवकाश की स्वीकृति के लिए कई पत्र लिखे। मई 1907 में ग्राफ्टन में वेस्ट वर्जीनिया मेथोडिस्ट चर्च, जहां एन जार्विस ने पढ़ाया था द्वारा मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे सेवा की व्यवस्था की गई।

1912 में वेस्ट वर्जीनिया के गवर्नर और 1913 में पेंसिल्वेनिया के गवर्नर ने मदर्स डे की घोषणा की। 1914 में इन देशों के बाद, अमेरिका ने मई में दूसरे रविवार को मातृत्व को सेलिब्रेट करने के लिए एक दिन के रूप में घोषित किया। यह एक आधिकारिक अवकाश बन गया जब राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इसे घोषित किया। यह दिन उन माताओं के प्रति प्यार और स्नेह व्यक्त करने का दिन बन गया जिन्होंने इस खूबसूरत ग्रह पर हमारे जीवन को संभव बनाया है।मदर्स डे अलग-अलग देशों में अलग-अलग समय पर मनाया जाता है। हालाँकि, अन्य समय में भी, मातृ दिवस का उत्सव महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह एक यादगार दिन होता है। मदर्स डे बच्चे और माँ दोनों के लिए महत्वपूर्ण होता है और इसलिए यह जश्न मनाने का एक अच्छा कारण हो सकता है।

मातृ दिवस का महत्व 2024 | Mother’s Day Importance

हम गर्भ में सुरक्षित हैं यह सुनिश्चित करने में हमारी माताएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। दुनिया से बेहतर तरीके से जुड़ने में भी मां हमारी मदद करती है। वह गर्भ में हमारे जीवित रहने के लिए सुरक्षित वातावरण प्रदान करती है और पोषण भी प्रदान करती है। दुनिया और हमारे पर्यावरण से जुड़ने की हमारी क्षमता हमारी माताओं के साथ हमारे जुड़ाव से शुरू होती है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारा व्यक्तित्व कैसा है या हमारी मां कैसी भी हैं, वे हमें उस रूप में आकार देने में योगदान देती हैं जिस तरह से हम आज हैं। संक्षेप में, इसलिए मदर्स डे बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मां और उनकी ममता को सेलिब्रेट करने का दिन है। मदर्स डे दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दिन है। यह हमारे जीवन में माताओं के महत्व का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। हर साल, यह दुनिया भर में अलग-अलग समय पर मनाया जाता है।

इस दिन दुनिया भर में लोग अपनी माताओं को उपहारों के साथ आश्चर्यचकित करके, उन्हें एक मजेदार यात्रा पर ले जाकर या उनके लिए कुछ विशेष करके उनका सम्मान करते हैं। यह दिन माताओं की सराहना करने और उनके लिए कुछ विशेष करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। इस दिन आप अपनी मां को यह एहसास दिलाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं कि वह आपके जीवन में कितनी महत्वपूर्ण हैं। आप उसके साथ अच्छा समय बिता सकते हैं, उसके लिए खाना बना सकते हैं और वह सब कर सकते हैं जो आपको लगता है कि उसे खुश करेगा।

मदर्स डे कैसे मनाया जाता है- How is Mother’s Day Celebrated?

लोगों द्वारा अलग-अलग तरह से मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। मां हम सब के लिए कितना महत्वपूर्ण शब्द और कितना जरुरी रिश्ता हैं यह हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं। मां का 1 दिन नहीं बल्कि हर दिन मां से होता है इस बात में भी कोई संशय नहीं है, लेकिन मदर्स डे सेलिब्रेशन के दिन हम सभी कोशिश करते हैं कि अपनी मांओं को खास महसूस करा सके, जिसको लेकर हम कई दिन पहले से ही उत्साहित रहते हैं। मदर्स डे सेलिब्रेशन पर लोग अपनी मां को स्पेशल लंच या डिनर के लिए लेकर जाते हैं। कुछ लोग अपनी मां को फिल्म दिखाने ले जाते हैं। वहीं कुछ लोग माओं को घुमाने के लिए लेकर जाता है। वहीं कई लोग अपनी मां के साथ घर में रहकर उनकी मदद करके इस दिन को खास बनाते हैं। वहीं जो लोग जॉब के सिलसिले में अपनी मांओं से दूर रह रहे हैं वह मां को फोन करके उन्हें इस दिन की खास बधाइयां देते हैं । वहीं कुछ लोग अपनी मांओं के लिए पोयम और मैसेजेस भी भेजते हैं। वही आज के सोशल मीडिया के जमाने पर हर कोई अपनी मां के लिए उनकी फोटो का स्टेटस जरुर लगाता है तो कुछ इस तरह से लोगों द्वारा मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है |

मातृ दिवस क्यों मनाया जाता है | वर्ल्ड मदर्स डे क्यों मनाते हैं

कैलेंडर में मदर्स डे एक बेहद महत्वपूर्ण दिन है। मदर्स डे मनाने के बहुत सारे कारण हैं। नीचे, आपको विभिन्न कारण मिलेंगे कि हम मदर्स डे क्यों मनाते हैं।मदर्स डे की जड़ें प्राचीन ग्रीक और रोमन त्योहारों और शुरुआती आधुनिक युग में ब्रिटेन में ईसाई रीति-रिवाजों में हैं। उदाहरण के लिए, पुनर्जागरण में यूके के रीति-रिवाज, वर्जिन मैरी के उत्सवों से जुड़े हुए थे और कम से कम सत्रहवीं शताब्दी की शुरुआत से इसके आसपास ‘मदरिंग संडे’ अनुष्ठान विकसित किए गए थे।

मदर्स डे हमारी माताओं के लिए अपना प्यार दिखाने का एक अवसर है। कभी-कभी, एक औपचारिक उत्सव किसी ऐसे व्यक्ति के लिए अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए एक उपयोगी संकेत हो सकता है जिसकी हम परवाह करते हैं। मदर्स डे हमें अपना प्यार दिखाने में मदद करता है। काफी सरलता से, हम अपने माता-पिता के लिए जो प्यार महसूस करते हैं, उसके कारण हम इस दिन को मनाने के लिए प्रेरित होते हैं। इसीलिए यह दिन इतनी सदियों से चला आ रहा है  और संभवत: भविष्य में भी जारी रहेगा। मातृ दिवस वार्षिक कैलेंडर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। जैसा कि आप ऊपर से देख सकते हैं, मदर्स डे बड़ी संख्या में बहुत अच्छे कारणों से मनाया जाता है। मदर्स डे के लिए पहले से योजना बनाना शुरू करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है, लेकिन साल के हर एक दिन अपनी माताओं को मनाने के लिए भी।

मातृ दिवस का उद्देश्य | Mothers Day Objective

माता और माता-रूप अपरिहार्य हैं। जब हम दुनिया में प्रवेश करते हैं तो वे संभवतः पहले लोग होते हैं जिन्हें हम जानते हैं, और जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं वे हमें प्यार करते हैं और हमारी देखभाल करते हैं। साल में एक बार, दुनिया भर के देश मदर्स डे मनाते हैं – एक दिन जो सभी माताओं को समर्पित है, ताकि हम अपनी प्रशंसा दिखा सकें। विभिन्न परंपराओं में निहित और महिलाओं को मनाने की अनिवार्यता को पहचानने वाले व्यक्तियों द्वारा अधिनियमित, हर देश जो मदर्स डे मनाता है, वह विविध और संतुष्टिदायक तरीकों से मनाता है। मदर्स डे एक ऐसा अवसर है जिसे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में सम्मान, सम्मान, व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। और माताओं के प्रति प्रेम। यह दिन माताओं के योगदान का सम्मान करने, मातृ बंधनों के प्रयासों और हमारे समाज में माताओं की भूमिका को स्वीकार करने का एक कार्यक्रम है।

Also Read: Mother’s Day 2024 : मदर्स डे भाषण , इतिहास, अनमोल वचन और माँ के लिए गिफ्ट आइडिया

FAQ’s World Mother’s Day in Hindi 2024

Q.मां क्यों खास होती हैं? 

Ans.माताओं को अक्सर विशेष रूप से देखा जाता है क्योंकि वे अपने बच्चों के जीवन में अद्वितीय भूमिका निभाती हैं। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि जैसे कि माताओं को अक्सर विशेष इसलिए माना जाता है – पालन-पोषण, त्याग, रोल मॉडल और बिना शर्त प्यार।कुल मिलाकर, माताएँ विशेष हैं क्योंकि वे अपने बच्चों के जीवन को आकार देने और उन्हें खुश, स्वस्थ और सफल वयस्क बनने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

Q.मातृ दिवस कब है?

Ans.मदर्स डे दुनिया भर में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित कई देशों में इसे मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। 2023 में मदर्स डे 14 मई रविवार को होगा। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ देशों में उत्सव के लिए अलग-अलग तिथियां होती हैं, इसलिए यदि आप अनिश्चित हैं तो अपने देश के लिए विशिष्ट तिथि की जांच करना हमेशा सर्वश्रेष्ठ होता है।

Q.क्या सभी देश मई के दूसरे रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस मनाते हैं?

Ans. भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और तुर्की जैसे अधिकांश देश मई के दूसरे रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस मनाते हैं, कई अन्य देशों ने उत्सव को चिह्नित करने के लिए अन्य दिनों को चुना है।

Q.क्या मदर्स डे भारत में सार्वजनिक अवकाश है?

Ans.मदर्स डे सार्वजनिक अवकाश नहीं है। यह रविवार, 14 मई, 2023 को पड़ता है और अधिकांश व्यवसाय भारत में नियमित रविवार के खुलने के समय का पालन करते हैं। मदर्स डे पर माताओं को फूल और अन्य उपहार दिए जाते हैं।

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी