हिंदी लोकNews

उल्लू के बारे में रोचक तथ्य । Owl in Hindi

Amazing Facts about Owl in Hindi उल्लू के बारे में रोचक तथ्य

तंत्र क्रिया के लिए बेहद ही उपयोगी उल्लू जितना डरावना होता है उतना ही बुद्धिमान भी…क्या आप भी उल्लू को बेवकूफ समझते हो, यदि हाँ , तो बड़ी भूल कर रहे हो. आपके दिमाग पर जमी धूल को साफ करने के लिए बता दें कि, उल्लू एक चंट पक्षी है……..क्या आपकों उल्लू की कीमत का अंदाजा है? या फिर उल्लू का उपयोग कहाँ-कहाँ होता ? नहीं ना….चलिए आज जान लेते है इस पक्षी के बारे में विस्तार से…

amazing-facts-about-owl-in-hindi

उल्लू के बारे में रोचक तथ्य 1-10

  1. Owl is a symblol of ‘Wisdom’ & हिन्दू देवी ‘लक्ष्मी‘ का वाहन है.
  2. धरती पर उल्लूओं की 200 से अधिक किस्में मौजूद है, ये अंटार्कटिका को छोड़कर पूरी दुनिया में पाए जाते हैं.
  3. उल्लू ही एकमात्र ऐसा पक्षी है जो नीले रंग को देख सकता हैं.
  4. उल्लू का मुख्य भोजन मछली है, लेकिन मजबूरी में यह एक साल में 1000 चूहें खा जाता है.
  5. उल्लू उपनी गर्दन को 270 डिग्री तक घुमा सकता है. दोनों तरफ 135-135 डिग्री इसका मतलब यदि आप इसके पीछे भी खड़े हो तो भी यह आपकों बिना शरीर हिलाएं सिर्फ गर्दन घुमाकर देख सकता है.
  6. उल्लू किसी भी वस्तु का 3d image देख सकता हैं……यानी ये किसी वस्तु की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई….तीनों को देख सकता है.
  7. धरती का जो सबसे छोटा उल्लू है उसमें सिर्फ 31 ग्राम वजन है, ‘ELF’नाम का यह उल्लू 5 इंच लंबा है.
  8. धरती का जो सबसे बड़ा उल्लू है उसके पंख 5 फीट लंबे हैं ‘Great Horned’नाम के इस उल्लू का वजन 2.5 किलो तक हो सकता है.
  9. उल्लू अपने ताकतवर बच्चे को पहले खाना खिलाते और कमजोर को बाद में.
  10. आपकों जानकर आश्चर्य होगा कि उल्लू इंसानों से 10 गुना धीमी आवाज भी सुन सकते हैं और किसी भी दिशा में अपने कानों को सुनने के लिए घुमा सकते हैं ये रात के अंधेरे में अपने शिकार को देखकर नहीं बल्कि उसकी आवाज सुनकर पकड़ते हैं.

amazing-facts-about-owl-in-hindi

Amazing Facts about Owl in Hindi 11-20

11. उल्लू दिन में नहीं बल्कि रात में जागता है.

12.उल्लू की आंखे उसके दिमाग जितनी बड़ी होती है, जो कभी हिलती नहीं है बल्कि एक जगह फिक्स रहती है.
उल्लू के पंजे 135 kg per square inch का force लगा सकते हैं, जो एक तगड़ी इंसानी बाइट के बराबर है.

13.उल्लूओं के समूह को ‘Parliament’ कहा जाता है.

14.उल्लू, चूहे, सांप,गिलहरी, मछली से लेकर दूसरे उल्लूओं को भी खा जाते है ये करीब 30 साल तक जीते है इनके दाँत नहीं होते तो ये अपने खाने को चबाते नहीं, बल्कि सीधे ही निगल जाते है.

15.UK में आप उल्लू को पाल सकते, लेकिन USA में नहीं, और भारत में इनका शिकार करना गैरकानूनी है.

16. पृथ्वी पर 6 करोड़ साल पुराने उल्लू के जीवाश्म पाए गए है.

17. उल्लू प्राचीन समय से ही पॉपुलर है, फ्रांस में 30,000 साल पुरानी पेंटिंग पर उल्लू छपा हुआ मिला है.

18. उल्लू उड़ते समय बिल्कुल भी आवाज नहीं करता, क्योंकि इनके पंख का ऊपरी हिस्सा एक मुलायम छाल से बना होता है जो आवाज को अपने अंदर सोख लेता है, इसके पंख हवा को अपने अंदर से गुजरने देते है तो जब हवा टकराएगी ही नहीं तो आवाज कैसे होगी.

19. उल्लू बहुत मंहगा होता है. भारत में उल्लू की कीमत करीब 60,000 रुपए है, क्योंकि उल्लू का उपयोग बहुत जगह होता है जैसे इसके सिर के ऊपर की छाल काला जादू में उपयोग किया जाता है. इसके शरीर के कई अंग दवाईयाँ बनाने में काम आता है. और आजकल तो मलेशिया जैसे देशों में उल्लू का मांस खाने का चलन शुरू हो गया है.

20. उल्लू को दिन में घुंधला और रात में साफ दिखाई देता है.

amazing-facts-about-owl-in-hindi

उल्लू अंधेरे में कैसे देख लेता है हम इंसान क्यों नहीं ?

  • उल्लू रात के घने अंधरे में मनुष्यों से 100 गुना बेहतर और 100 फीट दूर से देख सकता है. हमारी आंखों के अंदर rods और cones होते है. Rods जो देखने की क्षमता रखते हैं, ये अंधेरे में बेहतर तरीके से काम करते हैं और cones जो रंगों को पहचाने की क्षमता रखते हैं, ये उजाले में सही ढंग से काम करते हैं. लेकिन उल्लू की ऑंखों में cones कम और rods ज्यादा होते हैं. इसलिए ये अँधेरे में भी अच्छे देख पाते है, लेकिन cones कम होने के कारण यह रंगों को ठीक से नहीं पहचान पाते.
  • उल्लू की आंख उसके पूरे वजन का 5 प्रतिशत यानी बहुत बड़ी होती है, जिससे ये अधिक मात्रा में light capture करता है. और दिन में सूरज की रोशनी के कारण इसकी ऑंखे चौंधिया जाती हैं और यह नहीं देख पाता है.
  • उल्लू की आंखों की पुतलियों की फैलने की क्षमता हमसे अधिक होती है, इसलिए रात के समय हल्के से हल्का प्रकाश भी इनकी पुतलियों तक पहुंच जाता है. इसकी आंख का पर्दा लेंस से कुछ अधिक दूर होने से उस पर चित्र भी बड़ा बनता है.
  • इसके अलावा उल्लू की आंखों में प्रोटीन से बना लाल रंग का एक पदार्थ होता है जिससे उल्लू की आंखें रात के प्रकाश में अधिक संवेदनशील हो जाती है और अपनी इन्ही विशेषताओं के कारण उल्लू अंधेरे में भी देख पाता है.

amazing-facts-about-owl-in-hindi

Amazing Facts about Owl in Hindi 

  • भारतीय लोग नवजात शिशुओं के कपड़ों को रात में बाहर नहीं छोड़ते, मान्यता है कि यदि इस कपड़े को उल्लू ने उठा लिया और किसी पानी के बर्तन या नदी, नाले में फेंक दिया तो कपड़े के भीगने के साथ ही बच्चे की मृत्यु हो जाती है.
  • यदि उल्लू किसी के दरवाजे के सामने तीन लगातर बैंठ जाएं तो समझ जाए उस घर में कोई बड़ी अनहोनी होने वाली है. जैसे- मृत्यु, चोरी या किसी प्रकार का शारीरिक रोग से कष्ट मिल सकता है.
  • हिंदू धर्म में मान्यता है कि यदि आप यात्रा पर निकल रहे हैं और आपके बाई ओर उल्लू दिखाई देता है या बोलता तो आपकी यात्रा मंगलमय होगी.
  • भारतीय लोगों के बीच यह भी मान्यता है कि उल्लू इंसानों की भांति बोल सकता है.
  • गर्भवती महिला के ऊपर से यदि उल्लू गुजर जाए तो पुत्र धन की प्राप्ति होती है.
  • किसानों के खेत पर मौजूद पेड़ पर उल्लू के बैठने से अनाज का उत्पादन चार गुना हो जाता है.
  • मादा उल्लू नर उल्लू से अधिक रंगीन होते है.

इसे भी पढ़े :

लेटेस्ट न्यूज़, के लिए न्यूज मग एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status