हिंदी लोकNews

नाभि (सुंडी) के बारे में रोचक तथ्य । Navel In Hindi

नाभि (सुंडी) के बारे में रोचक तथ्य । Navel In Hindi । Amazing Fact about Navel In Hindi-नाभि के बारे में रोचक तथ्य

नाभि इंसानी शरीर का सबसे सेंसिटिव अंग है. जिसे लोग भिन्न-भिन्न नामों से जानते हैं जैसे- सुंडी, ढोरी, belly button और अंग्रेजी में navel कहा जाता है. चलिए नाम में क्या रखा है जो मर्जी कहे पता तो सभी को लग गया ना………Let’s begin…

amazing-fact-about-navel-in-hindi
amazing fact about navel

नाभि (सुंडी) के बारे में रोचक तथ्य । Navel In Hindi । Amazing Fact about Navel In Hindi-नाभि के बारे में रोचक तथ्य

  1. नाभि क्या है नाभि इंसान के शरीर पर एक निशान है. दरअसल पैदा होने के बाद जब माँ की नाल से जुड़ी बच्चे की गर्भनाल को चिकित्सकों द्वारा बांधकर अलग किया जाता है तो बच्चे के पेट पर एक गोल आकार में निशान बन जाता है जिसे हम नाभि कहते है.
  2. नाभि इंसान के शरीर का सबसे गंदा भाग होता है, इसमें करीब 1458 प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं.
  3. दुनिया के 4% लोगों की नाभि बाहर की ओर निकली हुई , अन्य 96 % की नाभि अंदर की ओर घुसी होती है. बाहर निकली हुई नाभि तब होती है जब डॉक्ट्स गर्भनाल को ठीक से बांध नहीं पाते.
  4. बाहर निकली हुई नाभि को विशेषज्ञ चिकित्सकों से मिलकर ऑपरेशन के द्वारा अंदर की ओर करवाया जा सकता है. इस प्रकार के ऑपरेशन को ‘ Umbilicoplasty’कहते हैं.
  5. नाभि केवल दूध पिलाने वाली यानी स्तनधारी जीवों में पाई जाती है, अंड़े देने वाले जीवों में नाभि नहीं होती है.
  6. स्त्री की तुलना में पुरुष की नाभि के आस-पास ज्यादा रोंगटे (छोटे-छोटे बाल) होते हैं.
  7. नाभि में कभी भी कान, नाक की तरह छेद ना कराएं क्योंकि नाभि छेद ठीक होने में करीब 9 माह का समय लगता है, वहीं नाक और कान का छेद महज 6 हफ्ते में ठीक हो जाता है.
  8. आपकों जानकार हैरानी होगी कि किन्ही भी दो आदमियों की नाभि एक जैसी नहीं हो सकती है. हर इंसान की नाभि का आकार अलग-अलग होता है, क्योंकि हर किसी की नाभि में अलग-अलग बैक्टीरिया होते हैं.
  9. महिलाओं की नाभि छूने या चूमने से उनमें सेक्स की इच्छा जागृत होती है, यह बहुत कामुक स्थान होता है.
  10. नाभि को छूने से होने वाले डर को “Omphalophobia” कहते है.
  11. नाभि पर हल्दी लगाने से फटे हुए होंठ ठीक हो जाते है और साथ में मुलायम भी.
  12. सरसों का तेल नाभि में डालने से सिर दर्द में राहत मिलता है.
  13. नाभि का खिसकना पेट में दर्द कारण हो सकता है और आपको दस्त लग सकते हैं. नाभि का सही स्थान पर रहना स्वस्थ्यता का भी प्रतीक है. नाभि शरीर के सात मूल चक्रों में से एक चक्र है.
  14. पुरुषों की नाभि में ज्यादा रुई मिलती है. जिन लोगों की नाभि बाहर की ओर होती है, उन्हें बस यही एक फायदा मिलता है. ग्राहम बारकर नाम के आदमी ने नाभि से निकली हुई सबसे ज्यादा रुई इक्ठ्‌ठी करके वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया है.
  15. “Karolina Kurkova” जिसे 2008 में दुनिया की सबसे सेक्सी महिला चुना गया था उसकी नाभि ही नहीं थी. अरे, यह कैसे संभव हुआ ? दरअसल, जब वह बच्ची थी, तो उन्हें एक अलग तरह का नाभि हर्निया हो गया था. जिसे सर्जरी से ठीक किया गया. इससे नाभि की जगह इनके पेट पर सिर्फ डिम्पल जैसा निशान रह गया.
  16. सांइटिस्ट, नाभि पर शोभ करने के लिए लाखों रुपए खर्च कर चुके है. Q कि उनका मानना है कि नाभि की ठीक जगह से कई खेलों में फायदा मिलता है. जैसे- नाभि नीचे है तो तैरने में, ऊपर है तो दौड़ने में etc.
  17. नाभि पर इत्र लगाने से विद्यार्थियों और अविवाहितों के जीवन में शांति और प्रगति के मार्ग खुलते हैं। नाभि पर अधिकतर चंदन  उपयोग करना चाहिए। ध्यान करने के पूर्व नाभि पर चंदन का उपयोग करते हैं।
amazing-fact-about-navel-in-hindi
amazing fact about navel

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी