सेहत

महिला के शरीर में कितना खून होना चाहिए | Mahila Ke Sharir Mein Kitna Blood Hona Chahiye

महिलाओं के बीमार होने का प्रमुख कारण शरीर में खून की कमी होना है। स्वस्थ्य शरीर से रक्त की कमी होना आगामी बीमारियों की चेतावनी देता है।

मानव शरीर में उपस्थित रक्त यानि की खून बॉडी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तरल है। भारतीय महिलाओं में अक्सर खून की कमी पाई जाती है। हमें सभी को यह ज्ञात होना चाहिए कि, Mahila Ke Sharir Mein Kitna Blood Hona Chahiye.  यह ऑक्सीजन को फेफड़ों से कोशिकाओं तक पहुँचाने का प्रमुख कार्य करता हैं। इतना ही नहीं खून के और भी कई अहम कार्य होते हैं। उदाहरण के तौर पर ग्लूकोज को शरीर के भीतरी अंग में एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुंचाना, शरीर का तापमान आसपास के वातावरण से नियंत्रित करना, अपशिष्ट को बाहर करना, संक्रमण से रक्षा करना। रुधिर हर इन्सान के शरीर में भिन्न-भिन्न समूहों में होता है इसके चार समूह है A, B, O, AB जो positive और negative होते है। पोस्ट में आप सभी जानेंगे कि पुरुष तथा महिला के शरीर में कितना खून होना चाहिए ?

पुरुष तथा महिला के शरीर में कितना खून होना चाहिए ?Mahila Ke Sharir Mein Kitna Blood Hona Chahiye

हेल्थ एक्सपर्ट डॉ.सीबी पाडे्य से की गई बातचीत के अनुसार एक वयस्क पुरुष/महिला के शरीर में सामान्य तौर पर  खून की मात्रा 4 से पांच लीटर होनी चाहिए। इसके अलावा पुरुषों में हिमोग्लोबिन की मात्रा 13.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर से लेकर 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होनी चाहिए। अपितु महिलाओं में यह 12.0 से लेकर 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए, हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने वाला एक मेटल प्रोटीन है। जो रक्त में पाया जाता है शरीर में कितना खून है इसकी सहायता से ही पता लगाया जाता हैं ।

mahila-ke-sharir-mein-kitna-blood-hona-chahiye
Mahila Ke Sharir Mein Kitna Blood Hona Chahiye

गर्भवती महिला में खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कितनी होनी चाहिए?

गर्भवती महिला के शरीर में खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा औसतन 12 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए। लेकिन प्रदूषण भरे वातावरण की वजह से महिलाओ में हीमोग्लोबिन की मात्रा 8 ग्राम प्रति डेसीलीटर ही होता है! जो सर्जरी इत्यादि करने पर खतरा बन सकता है। इसके अलावा एनीमिया से गर्भ में सांस ले रहे बच्चे को भी खतरा हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा सेहत का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप नियमित रूप से प्रतिदिन हल्का-फुल्का वाकिंग करेंगी तो भी आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

पीरियड्स में कितना खून आना सामान्य है?

एक स्वस्थ महिला को पीरियड्स के समय 30-40 मिली(मिली लीटर) खून आना सामान्य बात है। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि पीरियड्स के समय कितना खून सामान्य है निश्चित कर पाना थोड़ा कठिन है।

खून की कमी के लक्षण

  • बहुत कमजोरी और थकान महसूस होना
  • दिल की धड़कन तेज़ होना
  • त्वचा पीली पड़ना
  • चक्कर आना या बेहोश होना
  • साँस की तकलीफ होना

डिस्क्लेमर – यह आंकड़े विभिन्न स्त्रोतों से लिए गए हैं। सही जानकारी के लिए आपको चिकित्सक का परामर्श लेना जरूरी है।

इसे भी देखें:  

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status